विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 29, 2021

Janmashtami Special Prasad: इस जन्माष्टमी बाल गोपाल को लगाएं पंचामृत और मखाने की खीर का भोग

Janmashtami Special Prasad Recipes: जन्माष्टमी के पर्व को देशभर में धूम-धाम से मनाया जाता है. भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव हर साल भाद्रपद मास में शुक्ल पक्ष की अष्टमी को रोहिणी नक्षत्र में मनाया जाता है.

Read Time: 3 mins
Janmashtami Special Prasad: इस जन्माष्टमी बाल गोपाल को लगाएं पंचामृत और मखाने की खीर का भोग
Janmashtami 2021: यह पवित्र दिन कृष्ण भक्तों के बीच बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है.

Janmashtami Special Prasad Recipes:   जन्माष्टमी के पर्व को देशभर में धूम-धाम से मनाया जाता है. भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव हर साल भाद्रपद मास में शुक्ल पक्ष की अष्टमी को रोहिणी नक्षत्र में मनाया जाता है. इस साल जन्माष्टमी 30 अगस्त (सोमवार) को मनाई जा रही है. यह पवित्र दिन कृष्ण भक्तों के बीच बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस दिन कई भक्त व्रत रखते हैं और भगवान श्री कृष्ण को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के पकवानों का भोग लगाते हैं. भगवान श्री कृष्ण को पंचामृत अति प्रिय है. पंचामृत को चरणामृत भी कहा जाता है. इसलिए आप उन्हें. पंचामृत का भोग अवश्य लगाएं. वैसे तो भगवान कृष्ण को कई और चीजें भी अति प्रिय हैं जिनमें माखन, तुलसी शामिल है. तो चलिए हम आपको बताते हैं. पंचामृत बनाने की आसान रेसिपी जिसे आप कृष्ण जन्म के अवसर पर बना सकते हैं. 

घर पर ऐसे बनाएं पंचामृत:

पंचामृत को बनाना बहुत ही आसान है, पंचामृत मेवा, दूध, दही, घी, गंगाजल और शहद से बनाया जाता है. उत्तर भारत में यह एक पॉपुलर प्रसाद है. जिसे जन्माष्टमी जैसे कई अवसरों पर भी बनाया जाता है. भगवान को पंचामृत का भोग लगाने के बाद प्रसाद स्वरूप पंचामृत का सेवन किया जाता है. 

ogopu75g

सामग्रीः

1 बाउल दही
1 कप दूध
1 छोटा चम्मच शहद
1 छोटा चम्मच घी
1 छोटा बाउल कटे मेवे
5-7 तुलसी के पत्ते 

तरीकाः

आपको बस एक बड़े कटोरे में इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाकर एक मिश्रण तैयार करना है. इसके बाद इसमें तुलसी के पत्तों को डालें. 
इस मिश्रण पहले भगवान कृष्ण को चढ़ाएं और फिर इसे प्रसाद के रूप में बांटें.

मखाना खीर रेसिपीः

जन्माष्टमी के पर्व को देशभर में धूम-धाम से मनाया जाता है. आप भगवान कृष्ण को भोग में मखाने की खीर का प्रसाद चढ़ा सकते हैं. असल में भारतीय डेज़र्ट में खीर खूब पसंद की जाती है, जब भी किसी घर में कोई खुशी का मौका होता है तो जल्दी से खीर बना ली जाती है. मखाना उन फूड में शामिल है जिन्हें आप जन्माष्टमी व्रत के दौरान बना कर खा सकते हैं. जन्माष्टमी का पर्व बहुत ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. इन व्रत के दौरान सात्विक भोजन खाया जाता है. आप जन्माष्टमी व्रत के दौरान मखाना खीर खा सकते हैं. 

मखाना खीर की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रक्षा बंधन से लेकर कृष्ण जन्माष्टमी तक, यहां है अगस्त में पड़ने वाले व्रत-त्योहार की लिस्ट और इस दिन बनाए जाने वाले व्यंजन
Janmashtami Special Prasad: इस जन्माष्टमी बाल गोपाल को लगाएं पंचामृत और मखाने की खीर का भोग
कौन से तेल से बना खाना सेहत के लिए है अच्छा, यहां जानें 5 बेस्ट कुकिंग ऑयल
Next Article
कौन से तेल से बना खाना सेहत के लिए है अच्छा, यहां जानें 5 बेस्ट कुकिंग ऑयल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;