Rice and Roti Together!: क्या रोटी और चावल साथ में खाना नुकसानदायक है? जानें खाते वक्त पहले रोटी खाएं या चावल...

Health Tips: अगर आप रोटी और चावल एक साथ खाना पसंद करते हैं तो आपको कुछ सावधानी रखने की जरूरत है. ये समझना जरूरी है कि एक साथ खा रहे हो तो किसे पहले खाना है रोटी या चावल.

Rice and Roti Together!: क्या रोटी और चावल साथ में खाना नुकसानदायक है? जानें खाते वक्त पहले रोटी खाएं या चावल...

खास बातें

  • एक साथ खा रहे हो तो किसे पहले खाना है रोटी या चावल
  • ज्यादातर लोग लंच या फिर डिनर में रोटी और चावल एक साथ खाते हैं
  • डॉक्टर्स भी रोटी-चावल साथ में खाने की सलाह नहीं देते.

Can We Eat Rice and Roti Together: ज्यादातर लोग लंच या फिर डिनर में रोटी और चावल एक साथ खाते हैं, लेकिन सेहत के लिए इस तरह की डाइट को सही नहीं माना जाता. डॉक्टर्स भी रोटी-चावल साथ में खाने की सलाह नहीं देते. हालांकि बहुत से लोग अंजाने में ये गलती करते हैं जिससे उनकी हेल्थ पर असर पड़ता है. अगर आप रोटी और चावल एक साथ खाना पसंद करते हैं तो आपको कुछ सावधानी रखने की जरूरत है. ये समझना जरूरी है कि एक साथ खा रहे हो तो किसे पहले खाना है रोटी या चावल.


पहले रोटी खाना सेहत के लिए बेहतर (What to Eat First Rice or Roti)

रोटी और चावल एक साथ खाने से कैलोरी का इनटेक बहुत अधिक हो जाता है. इसका असर हेल्थ पर भी पड़ता है. पहले तो कोशिश करें कि अलग आप चावल खा रहे हैं तो सिर्फ चावल ही खाएं, या रोटी खाना है तो रोटी ही खाएं. लेकिन अगर आपको उन्हें एक साथ खाने की आदत है तो चावल खाने से पहले आप रोटी का सेवन करें. दरअसल, पहले चावल खा लेने ये पेट भरा हुआ लगता है, लेकिन कुछ देर के बाद ही भूख लगने लगती है. ऐसे में रोटी खाकर थोड़ा सा चावल खाने से पेट अच्छे से भर जाता है. 

Post-Yoga Smoothie: योग के बाद सही डाइट लेना भी है जरूरी, पिएं ये तीन स्मूदीज मिलेगा पूरा पोषण



एक साथ रोटी चावल खाने के नुकसान (Can We Eat Rice and Roti Together)

चावल और रोटी दोनों में कार्बोहाइड्रेट होता है, दोनों को एक साथ खाने से शरीर में स्टार्च की मात्रा बढ़ जाती है. इससे फैट बढ़ने की संभावना होती है. वहीं रात के खाने में सिर्फ रोटी ही खानी चाहिए ये ज्यादा हेल्दी होती है. दरअसल, रोटी पचने में आसान होती है और इसे खाने के बाद नींद भी अच्छी आती है. डिनर में आपको ऐसा खाना खाना चाहिए जिसे पचने के लिए ज्यादा मेहनत की जरूरत ना हो, क्योंकि रात में खाने के बाद हम सोने चले जाते हैं. 

क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को बेटे अर्जुन की तरफ से मिला बेस्ट फादर्स डे ब्रेकफास्ट गिफ्ट, Can You Guess?

foa4d6o8

Can We Eat Rice and Roti Together: रोटी पचने में आसान होती है Photo Credit: iStock

  • मोटापा
  • नींद 
  • पाचन
  • स्ट्रार्च का बढ़ना

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.