Hair Fall की वजह आयरन की कमी तो नहीं, जानें Iron की कमी के लक्षण, Risks और फूड सोर्स

Iron Deficiency: कई बार शारीरिक कमजोरी और शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी से भी बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं. शरीर में आयरन की कमी हो जाने से बड़ी मात्रा में बाल झड़ सकते हैं.

Hair Fall की वजह आयरन की कमी तो नहीं, जानें Iron की कमी के लक्षण, Risks और फूड सोर्स

Iron Deficiency: आयरन की कमी से शरीर में दिखते हैं ऐसे लक्षण.

अक्सर बारिश के मौसम में बाल रूखे और बेजान होकर टूटने लगते हैं. आमतौर पर माना जाता है कि मौसम की वजह से ही बाल झड़ने लगते हैं लेकिन ऐसा हमेशा सही नहीं होता. कई बार शारीरिक कमजोरी और शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी से भी बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं. शरीर में आयरन की कमी हो जाने से बड़ी मात्रा में बाल झड़ सकते हैं. आयरन खून में हीमोग्लोबिन बनाने का काम करता है. आयरन की कमी से शरीर में एनीमिया, थकान, कमजोर इम्यूनिटी, तनाव, नींद न आने जैसी समस्या हो सकती हैं.

 


आयरन की कमी के लक्षण- Symptoms Of Iron Deficiency:

1. हेयर फॉल
शरीर की कोशिकाओं में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम हीमोग्लोबिन ही करता है. ऐसे में आयरन की कमी हो जाने पर बाल कमजोर और बेजान होकर झड़ सकते हैं. 

Foods For Kids: बच्चों की ग्रोथ के लिए क्यों जरूरी है प्रोटीन? जानें किन चीजों को डाइट में करें शामिल, जिससे न हो बच्चों में Protein की कमी

q3d7c5l8

आयरन शरीर में रेड ब्‍लड सेल्‍स का निर्माण करता है.Photo Credit: iStock

2. डार्क सर्कल
आयरन शरीर में रेड ब्‍लड सेल्‍स का निर्माण करता है. ऐसे में जब शरीर में आयरन की कमी होती है तो रेड ब्‍लड सेल्‍स के उत्पादन पर भी असर पड़ता है. इसी वजह से ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा स्किन सेल्‍स तक नहीं पहुंच पाती. इस वजह से आंखों के आस-पास की त्वचा काली पड़ जाती है. 

Diabetes रोगियों के लिए बेस्ट हैं ये 10 Healthy और क्विक Snacks आइटम

3. स्किन इरिटेशन
कई बार पाया गया है कि आयरन डेफिशियेंसी की वजह से स्किन पर एक्जिमा देखे जाते हैं. आयरन की कमी से स्किन का निखार भी कम होने लगता है और त्वचा पीली दिखने लग जाती है. आयरन की कमी से स्किन काफी ड्राई हो जाती है और रेशैज भी हो सकते हैं.

4. थकान

आयरन की कमी से शरीर में हीमोग्लोबिन कम हो जाता है और इम्यूनिटी भी कमजोर होने लगती है, इस वजह से शरीर दिन भर थका-थका से लगता है और किसी भी काम में ऊर्जा नहीं महसूस होती. 

High Cholesterol वाले लोग डेली Snacks में खाएं ये 10 चीजें, कंट्रोल में रहेगा कोलेस्ट्रॉल लेवल

आयरन की कमी के जोखिम-Risks Of Iron Deficiency:

  • आयरन की कमी से एनीमिया की बीमारी हो सकती है.
  • आयरन की कमी होने से शरीर में ऑक्सीजन ठीक से सर्कुलेट नहीं होता. ऐसे में दिल तक भी ऑक्सीजन ठीक से नहीं पहुंच पाता. दिल को अपना काम करने में मुश्किल आती है और दिल की बीमारी का खतरा हो सकता है.
  • गर्भावस्था के दौरान में आयरन की कमी से बेबी के वजन, मानसिक विकास और आयरन की कमी का खतरा रहता है.
  • शरीर में आयरन की कमी होने पर जरूरी मात्रा में हीमोग्लोबिन नहीं बन पाता है. इस कारण दिनभर थकान और कमजोरी महसूस हो सकती है.  
  • आयरन की कमी से धड़कनें तेज हो जाती हैं, जिससे हार्ट अटैक का खतरा भी हो सकता है.


आयरन के नेचुरल सोर्स-Natural Sources Of Iron:

  • लौकी, शिमला मिर्च, कद्दू के बीज, हरी पत्तेदार सब्जी, पालक,  चुकंदर, अनार, बीन्स और राजमा, किशमिश और दूसरे मेवा में भरपूर आयरन मिलता है.
  • मीट, चिकन, मटन और अंडा भी आयरन के प्रमुख सोर्स हैं.

Low-Lying Placenta, Placenta Previa: क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.