Protein Packed Foods: वजन को तेजी से करना है कम तो हाई प्रोटीन डाइट का करें सेवन

High Protein Foods For Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए सही डाइट और एक्सरसाइज की जरूरत होती है. अगर हम हेल्दी पोषण से भरपूर डाइट का सेवन करते हैं तो हेल्दी तरीके से वजन को कम किया जा सकता है.

Protein Packed Foods: वजन को तेजी से करना है कम तो हाई प्रोटीन डाइट का करें सेवन

Protein Packed Foods: हाई प्रोटीन फूड्स को डाइट में शामिल कर वजन को तेजी से कम किया जा सकता है.

खास बातें

  • जरूरत से ज्यादा मोटापा सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है.
  • प्रोटीन को सेहत के लिए बहुत ही जरूरी माना जाता है.
  • आधा कप राजमा में लगभग 7 ग्राम प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है.

High Protein Foods For Weight Loss:  मोटापा कम करने के लिए सही डाइट और एक्सरसाइज की जरूरत होती है. अगर हम हेल्दी पोषण से भरपूर डाइट का सेवन करते हैं तो हेल्दी तरीके से वजन को कम किया जा सकता है. मोटापा (Weight Loss) आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. असल में जरूरत से ज्यादा मोटापा सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है. अगर आप भी अपने वजन को कम करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको अपनी डाइट में बदलाव करने की जरूरत है. असल में हम आपको भूखा रहने के लिए नहीं बल्कि, डाइट में प्रोटीन को शामिल करने की बात कर रहे हैं. प्रोटीन (Protein Packed Foods) को सेहत के लिए बहुत ही जरूरी माना जाता है लेकिन, क्या आप ये जानते हैं कि हाई प्रोटीन फूड्स को डाइट में शामिल कर वजन को तेजी से कम किया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं ऐसे फूड्स के बारे में जिनमें प्रोटीन की मात्रा भरपूर पाई जाती है.

प्रोटीन से भरपूर हैं ये फूड्सः (High Protein Foods)

1. दाल-

दाल को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. आधा कप दाल में लगभग 9 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. दाल को डाइट में शामिल कर वजन को कम किया जा सकता है.

h2f1dql8

दाल को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. 

2. पीनट बटर-

पीनट बटर मूंगफली के बटर को कहा जाता है. अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में पीनट बटर को शामिल कर सकते हैं. 2 चम्मच पीनट बटर में लगभग 7 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है.

3. राजमा-

कई लोगों को राजमा खाना काफी पसंद होता है. खासकर दिल्ली के लोगों का राजमा फेवरेट है. आधा कप राजमा में लगभग 7 ग्राम प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है. वजन को कम करने के लिए आप राजमा को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

4. अंडा-

सुबह ब्रेकफास्ट में सबसे ज्यादा खाया और पसंद किया जाने वाला अंडा न केवल प्रोटीन के लिए अच्छा माना जाता है बल्कि, वजन को कम करने में भी मदद कर सकता है. 1 अंडे में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है.

5. बादाम-

ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जिसे सबसे ज्यादा गुणकारी माना जाता है. 20 ग्राम बादाम में लगभग 5 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. वजन को कम करने के लिए आप भीगे बादाम का सेवन कर सकते हैं. 

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.