Health Tips: थकान और कमजोरी हो रही है महसूस तो ट्राई करें ये एनर्जी ड्रिंक्स

आप अपने घर पर ही बेहतरीन एनर्जी ड्रिंक्स बना सकते हैं. इस ड्रिंक को पीते ही आपकी थकान और कमजोरी दूर हो हो सकती है.

Health Tips: थकान और कमजोरी हो रही है महसूस तो ट्राई करें ये एनर्जी ड्रिंक्स

दिन भर की थकान और कमजोरी मिटाएंगी ये दो कमाल की Energy Drinks

हमारी बिजी और हेक्टिक लाइफस्टाइल ने हमारी लाइफ को बुरी तरह से प्रभावित कर दिया है. यही वजह है कि कई बार ऑफिस में काम करने के बाद शाम को घर आते ही थकान और कमजोरी महसूस होने लगती है. ऐसे में अगर कोई बढ़िया एनर्जी ड्रिंक मिल जाये तो फिर कहना ही क्या है. वैसे तो खुद को एनर्जी देने के लिए ज्यादातर लोग एनर्जी लेने के लिए बाजार में मिलने वाले सप्लीमेंट्स और प्रोटीन पाउडर का सहारा लेते हैं. लेकिन अगर आप चाहें तो अपने घर पर ही बेहतरीन एनर्जी ड्रिंक्स बना सकते हैं. इस ड्रिंक को पीते ही आपकी थकान और कमजोरी दूर हो जाएगी. साथ ही आपको बहुत एनर्जेटिक फील होगा. सबसे अच्छी बात ये है कि घर पर आप बहुत ही आसानी से इस टेस्टी और ईज़ी  एनर्जी ड्रिंक्स को बना सकते हैं. हम आपको बताने जा रहे हैं दो बेहतरीन एनर्जी ड्रिंक्स जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर थकान और कमजोरी को कह सकते हैं बाय बाय.

 नारियल पानी और नींबू-

ये तो हम सभी जानते हैं कि नारियल पानी पीने के एक नहीं अनेक फायदे हैं. नारियल पानी एक बेहतरीन नेचुरल एनर्जी ड्रिंक मानी जाती है  कई बार बॉडी में पानी की कमी होने या फिर वीकनेस फील होने पर नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है. वैसे तो नारियल पानी अपने आप में एक बेहतरीन एनर्जी ड्रिंक है लेकिन अगर इसमें नींबू का भी कॉम्बिनेशन मिल जाए तो आपको इंस्टेंट एनर्जी मिल सकती है.

mpllimko

नारियल पानी एक बेहतरीन एनर्जी ड्रिंक है Photo Credit: iStock

 नींबू नारियल पानी बनाने का तरीका-

नींबू नारियल पानी बनाने के लिए सबसे पहले आप एक कप नारियल का पानी ले लें. अब इसमें एक चम्मच शहद और 4 से 5 बूंद नींबू का रस मिलाकर अच्छे से मिला लें. अब इसमें थोड़ा सा नमक डालें और तुरंत पी लें. यकीन मानिए ये एनर्जी ड्रिंक पीते ही आपकी कमजोरी और थकान दूर हो जाएगी. 

 पालक और पाइनएप्पल एनर्जी ड्रिंक-

पाइनएप्पल पालक और सेब से बनी ये एनर्जी ड्रिंक है, बॉडी में ताकत देने में मदद करती है. तो अगर आप दिन भर की थकान महसूस कर रहे हैं और लो फील कर रहे हैं तो पाइनएप्पल और पालक एनर्जी ड्रिंक आपके लिए एक एनर्जी बूस्टर का काम करेगा. जब भी आप थकान या कमजोरी फील करें तो आप दिन भर में कभी भी ये  एनर्जी ड्रिंक पी सकते हैं.

 पाइनएप्पल पालक एनर्जी ड्रिंक बनाने का तरीका-

इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक कप पालक लेकर उसमें पाइनएप्पल के छोटे-छोटे टुकड़े मिला दें. एक कप सेब काट लें और फिर तीनों चीजों को अच्छी तरह से पीस लें. तीनों चीजों को पीसने के बाद एक बढ़िया स्मूदी बनकर तैयार हो जाएगी. इसके बाद टेस्ट ऐड करने के लिए इसमें थोड़ा सा नमक और नींबू डालकर पी लें. इसे पीते ही आप इंस्टेंट एनर्जी फील कर सकते हैं.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.