Benefits Of Sunflower Seeds: मोटापा से लेकर डायबिटीज तक, जानें सूरजमुखी के बीज खाने के हैरान करने वाले फायदे

Health Benefits Of Sunflower Seeds: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए हम अपनी डाइट में कई तरह की चीजों को शामिल करना पसंद करते हैं. और उन्हीं चीजों में से एक हैं सूरजमुखी के बीज. कई तरह के बीजों को सेहत के लिए गुणकारी माना जाता है.

Benefits Of Sunflower Seeds: मोटापा से लेकर डायबिटीज तक, जानें सूरजमुखी के बीज खाने के हैरान करने वाले फायदे

Sunflower Seeds Benefits: सूरजमुखी के बीज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं.

खास बातें

  • सूरजमुखी के बीजों को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है.
  • सूरजमुखी के बीज से पाचन को बेहतर रख सकते हैं.
  • सूरजमुखी के बीज मोटापा कम करने में मददगार.

Health Benefits Of Sunflower Seeds: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए हम अपनी डाइट में कई तरह की चीजों को शामिल करना पसंद करते हैं. और उन्हीं चीजों में से एक हैं सूरजमुखी के बीज. कई तरह के बीजों को सेहत के लिए गुणकारी माना जाता है. सूरजमुखी (Sunflower Seeds) एक ऐसा खूबसूरत फूल है, जो अपनी खूबसूरती के लिए दुनिया भर में फेमस है. सूरजमुखी के बीजों को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. सूरजमुखी के बीज को डाइट में शामिल कर शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. सूरजमुखी के बीज में पाए जाने वाले पोषक तत्व मोटापा कम करने, कब्ज की समस्या को दूर करने में मददगार माने जाते हैं. इन्हें आप ब्रेकफास्ट में सलाद, स्मूदी और ओट्स में डालकर खा सकते हैं.

सूरजमुखी के गुण- Nutrient Of Sunflower Seeds:

सूरजमुखी में पाए जाने वाले गुणों की बात करें तो इसमें मिनरल्स, कॉपर, मैंग्नीज, आयरन, जिंक, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, कैल्शियम और सेलेनियम जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इतना ही नहीं इनमें डाइटरी फाइबर और एसेंशियल फैटी एसिड्स भी होते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

सूरजमुखी के बीज खाने के फायदे- Health Benefits Of Eating Sunflower Seeds:

1. मोटापा-

सूरजमुखी के बीज को डाइट में शामिल कर वजन को कंट्रोल कर सकते हैं. सूरजमुखी के बीज शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलकर बॉडी को डिटॉक्‍स करने और एक्स्ट्रा फैट को बर्न करने में मदद कर सकते हैं. 

sb6vcqm

2. कब्ज-

सूरजमुखी के बीज का सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्या को कम करने में मदद मिल सकती है. सूरजमुखी के बीज में काफी सारा फाइबर होता है, जिससे कब्‍ज की समस्‍या में आराम मिल सकता है. 

3. हड्डियों-

सूरजमुखी के बीज में मैग्नीशियम और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो जोड़ों के दर्द से राहत पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं ये हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद कर सकते हैं. 

4. स्किन-

स्किन को हेल्दी रखने के लिए आप अपनी डाइट में सूरजमुखी के बीज को शामिल कर सकते हैं. सूरजमुखी के बीज में भरपूर न्यूट्रिएंटस पाया जाता है. जिससे त्वचा को पोषण मिलता है, जिससे स्किन को सॉफ्ट, स्मूद और हेल्दी रख सकते हैं. 

5. डायबिटीज-

सूरजमुखी के बीज में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होने के साथ पोलीसैचुरेटेड फैट भी मौजूद होता है, जो ब्लड शुगर को मेंटेन करने और डायबिटीज को कंट्रोल रखने में मदद कर सकते हैं.

How Much Vitamin D | Vitamin-D Side Effects: खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.