विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 26, 2022

Dalia For Breakfast: गर्मियों में रोज खाएं दलिया, मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

Benefits Of Dalia: दलिया को स्वाद के साथ सेहत के लिए भी गुणकारी माना जाता है. दलिया को नाश्ते के रूप में आज भी ज्यादातर भारतीय घरों में पसंद किया जाता है. और सबसे अच्छी बात ये कि आप इसे अपनी पसंद के अनुसार अधिक पौष्टिक बना सकते हैं.

Read Time: 3 mins
Dalia For Breakfast: गर्मियों में रोज खाएं दलिया, मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे
Benefits Of Dalia: दलिया में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को एनर्जी देने में मदद कर सकते हैं.

Health Benefits Of Dalia: दलिया को नाश्ते के रूप में आज भी ज्यादातर भारतीय घरों में पसंद किया जाता है. असल में दलिया कोई नई डिश नहीं बल्कि, ये काफी पुराने समय से बनता आया है और आज भी लोग खाना पसंद करते हैं. दलिया (Benefits Of Dalia) को स्वाद के साथ सेहत के लिए भी गुणकारी माना जाता है. दलिया में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, थाइमिन, फोलेट, पोटैशियम, कार्बोहाइट्रेड, जिंक, मिनिरल्स, विटामिन्स, आयरन, प्रोटीन, फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. और सबसे अच्छी बात ये कि आप इसे अपनी पसंद के अनुसार अधिक पौष्टिक बना सकते हैं. अगर आपको मीठा खाना पसंद है तो आप दलिया को दूध के साथ नाश्ते में खा सकते हैं. और अगर आप नमकीन खाना पसंद करते हैं तो आप अपनी पसंद की सब्जियों को डालकर इसे हेल्दी ब्रेकफास्ट (Healthy Breakfast) में बदल सकते हैं. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं दलिया खाने से होने वाले फायदे.

दलिया खाने के फायदे- Dalia Khane Ke Fayde:

1. पाचन-

अगर आप पाचन संबंधी समस्या से परेशान हैं तो नाश्ते में दलिया का सेवन करें. दलिया में फाइबर्स होते हैं, यह गैस बनने या पेट फूलने जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

q6vrk8bg

2. डायबिटीज-

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है दलिया का सेवन. दलिया में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट होते हैं और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो ब्लड शुगर को मेनटेन रखने और डायबिटीज को कंट्रोल रखने में मदद कर सकता है. 

3. दिल-

दिल को दुरुस्त रखने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है. अगर आप दिल को सेहतमंद रखना चाहते हैं तो दलिया को डाइट में शामिल करें. इसमें फाइबर्स मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

4. मोटापा-

दलिया में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. लेकिन प्रोटीन, आयरन की मात्रा काफी अधिक होती है, जो वजन को हेल्दी तरीके से कम करने में मदद कर सकती है. मोटापा कम करने के लिए आप नाश्ते में दलिया को खा सकते हैं. 

5. एनर्जी-

शरीर को दिनभर एनर्जेटिक रखने के लिए सुबह का नाश्ता हेल्दी होना चाहिए. अगर आप भी एनर्जी की कमी करते हैं महसूस को दलिया को डाइट में शामिल कर सकते हैं. दलिया में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को एनर्जी देने में मदद कर सकते हैं. 

How To Lose Weight Fast | Weight Loss Tips | बेस्ट वेट लॉस टिप्स, डाइट प्लान और वेट मैनेजमेंट

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मोबाइल और लैपटॉप का करते हैं ज्यादा इस्तेमाल, तो आंखें हो सकती है कमजोर, इन फूड्स का सेवन कर बढ़ाएं Eyesight
Dalia For Breakfast: गर्मियों में रोज खाएं दलिया, मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे
भाग्यश्री ने बताया घर पर कैसे बनाएं रेस्तरां स्टाइल चीज वेजिटेबल सूप, शेयर की रेसिपी
Next Article
भाग्यश्री ने बताया घर पर कैसे बनाएं रेस्तरां स्टाइल चीज वेजिटेबल सूप, शेयर की रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;