विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 09, 2021

Orange For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए संतरे का करें सेवन

Health Benefits Of Orange: संतरा एक ऐसा फल है जिसे सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. संक्रमण से बचने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए संतरे को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Read Time: 3 mins
Orange For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए संतरे का करें सेवन
Orange For Immunity: संक्रमण से बचने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें.

Health Benefits Of Orange:  सर्दियों के मौसम में सेहत को लेकर ज्यादा जागरूक रहना चाहिए. असल में सर्दियों के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. जिसके कारण हम संक्रमण की चपेट में जल्दी आ जाते हैं. संक्रमण से बचने और इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत बनाने के लिए डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें. मजबूत इम्यूनिटी हमे वायरल इंफेक्शन और कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है. तो चलिए हम आपको एक ऐसे सुपरफ्रूट (Winter Superfruit) के बारे में बाते हैं, जिसे आप डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. संतरा (Benefits Of Orange)  एक ऐसा फल है जिसे सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. संतरे में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

संतरा खाने के फायदेः (Santra Khane Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप संतरे को फल और जूस दोनों रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. संतरे में पाया जाने वाला विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. 

ushst9a

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप संतरे को फल और जूस दोनों रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. मोटापाः

संतरे को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसमें फाइबर के गुण भी मौजूद होते हैं. जो आपको बार-बार लगने वाली भूख से बचाने में मदद कर सकता है. संतरे का सेवन वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

3. दांतोंः

संतरा सर्दियों में सबसे ज्यादा मिलने वाला एक मौसमी फल है. संतरे में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो दांतों की हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.

4. स्किनः

संतरे में विटामिन सी के अलावा विटामिन ए और विटामिन ई भी पाया जाता है. संतरे को डाइट में शामिल कर स्किन को हेल्दी रख सकते हैं. 

Prostate Cancer Early Symptoms: एक्‍सपर्ट से जानें प्रोस्‍टेट कैंसर के शुरुआती लक्षण

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के हैं मरीज और खाते हैं ये 4 सफेद चीजें तो, आज से ही कर दें बंद नहीं तो पड़ सकता है पछताना
Orange For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए संतरे का करें सेवन
बिना डाई और कलर के बालों को काला करने में मदद करेगा सरसों का तेल, बस रात को बालों पर इस तरह लगाएं, कुछ दिनों में दिखेगा असर
Next Article
बिना डाई और कलर के बालों को काला करने में मदद करेगा सरसों का तेल, बस रात को बालों पर इस तरह लगाएं, कुछ दिनों में दिखेगा असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;