Health Benefits Of Eating Sesame: सर्दियों में तिल खाना है बेहद गुणकारी, जानिए इसे खाने के अद्भुत फायदे

तिल में सेसमीन नाम का एंटीऑक्सीडेंट मिलता है, जो कई रोगों में शरीर को राहत देता है. चलिए हम आपको तिल के फायदों के बारे में विस्तार में बताते हैं.

Health Benefits Of Eating Sesame: सर्दियों में तिल खाना है बेहद गुणकारी, जानिए इसे खाने के अद्भुत फायदे

काला हो या फिर सफेद, दोनों ही तरह के तिल सेहत के लिए लाभकारी हैं.

खास बातें

  • सर्दी के मौसम में तिल खाकर बस मजा ही आ जाता है .
  • ये सेहत के लिहाज से भी बेहद गुणकारी होता है.
  • आइए जानते हैं सर्दियों में तिल खाने के फायदों के बारे में.

Sesame Seeds Benefits: सर्दियां आने के साथ ही लोगों के घरों में गुड़ के संग मिलाकर तिल की स्वादिष्ट मिठाइयां बनने लगती हैं. तिल के लड्डू हो या तिल की पट्टी सर्दी के मौसम में तिल खाकर बस मजा ही आ जाता है . तिल खाने में बेहतरीन तो होता ही है साथ ही ये सेहत के लिहाज से भी बेहद गुणकारी होता है. काला हो या फिर सफेद, दोनों ही तरह के तिल सेहत के लिए लाभकारी हैं.  तिल में सेसमीन नाम का एंटीऑक्सीडेंट मिलता है, जो कई रोगों में शरीर को राहत देता है. चलिए हम आपको तिल के फायदों के बारे में विस्तार में बताते हैं.

सर्दियों में तिल खाने के फायदे | Benefits Of Eating Sesame In Winter

हड्डियां होती हैं मजबूत

सर्दियों के समय में अक्सर जोड़ों और हड्डियों में दर्द बढ़ जाता है ऐसे में तिल का सेवन आपको राहत दे सकता है. तिल में  कैल्शियम, जिंक और फास्फोरस जैसे जरूरी खनिज होते हैं, ऐसे में ये हड्डियों के लिए बड़ा ही फायदेमंद होता है. ये मिनरल्स हड्डियों को मजबूत करने और उनकी सही मरम्मत करने में सहायक होते हैं.

u9vceh8g

दिमाग की बढ़ती है ताकत

तिल में प्रोटीन के साथ ही कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और कॉपर भी पाए जाते हैं. ऐसे में तिल दिमाग की ताकत को भी बढ़ाता है. तिल का नियमित सेवन करने से याददाश्त तो अच्छी रहती ही है और दिमाग पर बढ़ती उम्र का असर कम होता है.

तनाव होता है कम 

तिल तनाव के साथ ही साथ डिप्रेशन को भी कम करने में मदद करता है, इसमें मिलने वाले तत्वों ले अच्छी नींद आती है और शरीर एक्टिव रहता है.

o6cnkmo8

तिल से कोलेस्ट्रॉल होता है कम

काला तिल शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रण में रखने में मदद करना है. सेसमिन और सेसमोलिन नाम के दो तत्व तिल में होते हैं. इसके प्रभाव से कोलेस्ट्ऱाल का स्तर नियंत्रण में रहता है.

दूर रहेगा हाइपरटेंशन

तिल में मिलने वाला तेल हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रण करने में मदद करता है. इसके सेवन से कार्डियोवस्कुलर सिस्टम पर तनाव कम होता है.  इसके अलावा तिल में मिलने वाले मैग्नीशियम से हाइपरटेंशन को कम करने में सहायता मिलती है.

sesame seeds

लिमिट में ही खाना चाहिए तिल

तिल ढेरों गुणों से भरा है लेकिन इसका सेवन एक सीमा में ही करना चाहिए. बहुत ज्यादा तिल खा लेने से एलर्जी की समस्या हो सकती है. स्किन पर चकत्ते हो सकते हैं. इसके अलावा पेट से जुड़ी परेशानी जैसे दस्त या एसिडिटी होने का डर भी रहता है.

Periods में यौन संबंध ठीक या गलत... एक्सपर्ट से जानें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)