Green Chili Benefits: सर्दियों में शरीर को अंदर से गर्म रखने का काम करती है हरी मिर्च, जानें अन्य फायदे

Green Chili Health Benefits: ठंड के मौसम में हरी मिर्च का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. हरी मिर्च में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिसे खाने से गर्मी महसूस होती है, जो सिर्फ ठंड ही नहीं फैट बर्न करने में भी मदद कर सकते हैं.

Green Chili Benefits: सर्दियों में शरीर को अंदर से गर्म रखने का काम करती है हरी मिर्च, जानें अन्य फायदे

Green Chili Benefits: हरी मिर्च का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • हरी मिर्च में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं.
  • हरी मिर्च मेटाबॉलिज्‍म के लिए भी अच्छी मानी जाती है.
  • हरी मिर्च में कैलोरी की मात्रा न के बराबर पाई जाती है.

Green Chili Health Benefits: सर्दियों के मौसम में शरीर को ऊपर से गर्म रखने के लिए तो हम खूब कपड़े पहन लेते हैं लेकिन, शरीर को अंदर से गर्म रखने की जरूरत होती है. शरीर को ठंड से बचाने और बॉडी को गर्म रखने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है. ठंड के मौसम में हरी मिर्च (Green Chili Benefits) का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. हरी मिर्च (Hari Mirch Ke Fayde) में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. कई शोधों में मिर्च खाने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है. हरी मिर्च में विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व पाए जाते हैं. इतना ही नहीं इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन -जॅक्सन्थि‍न आदि के गुण भी पाए जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. हरी मिर्च में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिसे खाने से गर्मी महसूस होती है, जो सिर्फ ठंड ही नहीं फैट बर्न करने में भी मदद कर सकते हैं. 

हरी मिर्च खाने के फायदेः (Hari Mirch Khane Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

हरी मिर्च इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करती है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जिसकी वजह से शरीर बैक्टीरिया-फ्री रहता है और इम्यून सिस्टम भी मजबूत बन सकता है.

jtuhl2q8

हरी मिर्च इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करती है. Photo Credit: iStock

2. बॉडी गर्म रखनेः

हरी मिर्च में एंटीऑक्‍सीडेंट्स और ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिसे खाने से गर्मी महसूस होती है. सर्दियों में हरी मिर्च को डाइट में शामिल कर शरीर को ठंड से बचाने में मदद मिल सकती है. 

3. वजन घटानेः

हरी मिर्च मेटाबॉलिज्‍म के लिए भी अच्छी मानी जाती है. हरी मिर्च में कैलोरी की मात्रा न के बराबर पाई जाती है. हरी मिर्च को डाइट में शामिल कर फैट को तेजी से बर्न कर सकते हैं. 

4. ब्लड सर्कुलेशनः

हरी मिर्च में कैप्सियासिन नामक यौगिक मौजूद होता है, जो इसे तीखा बनाता है. मिर्च खाने से खून साफ होता है और नसों में खून का फ्लो तेजी से होता है. हरी मिर्च के सेवन से ब्लड सर्कुलेशन को सही रखा जा सकता है. 

5. स्किनः

विटामिन-ई से भरपूर हरी मिर्च त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती है. यह त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के साथ ही त्वचा में कसाव लाती है, जिससे त्वचा लंबे समय तक जवां और खूबसूरत दिखाई दे सकती है. 

Omicron Symptoms: What We Know About the New Coronavirus Variant | क्या, कितना खतरनाक है ओमिक्रोन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.