Methi Ajwain Water: सर्दियों में करें मेथी-अजवाइन के पानी का सेवन, मिलेंगे बेहतरीन फायदे

Methi Ajwain Water Benefits: भारतीय किचन में आसानी से मिलने वाले मसाले हैं मेथी और अजवाइन. मेथी और अजवाइन को कई व्यंजन में स्वाद बढ़ाने के लिए तड़के के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. ठंड के मौसम में मेथी-अजवाइन के पानी का सेवन काफी गुणकारी है.

Methi Ajwain Water: सर्दियों में करें मेथी-अजवाइन के पानी का सेवन, मिलेंगे बेहतरीन फायदे

Methi Ajwain Water: मेथी अजवाइन के पानी को डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • ठंड के मौसम में मेथी-अजवाइन के पानी का सेवन काफी गुणकारी है.
  • मेथी अजवाइन के पानी के सेवन से फैट को तेजी से बर्न किया जा सकता है.
  • मेथी अजवाइन में विटामिन, मिनरल के गुण पाए जाते हैं.

Methi Ajwain Water Benefits: भारतीय किचन में आसानी से मिलने वाले मसाले हैं मेथी और अजवाइन. मेथी और अजवाइन को कई व्यंजन में स्वाद बढ़ाने के लिए तड़के के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. असल में मेथी और अजवाइन (Methi Ajwain Water) को सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. ठंड के मौसम में मेथी-अजवाइन (Methi Ajwain Benefits) के पानी का सेवन काफी गुणकारी है. आपको बता दें कि अजवाइन में प्रोटीन, फैट, खनिज पदार्थ, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट होता है. इसके अलावा अजवाइन मे कैल्शियम, थायमिन, राइबोफ्लेविन, फॉस्‍फोरस, आयरन और नियासिन भी अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है. तो वहीं मेथी में आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, प्रोटीन और विटामिन भरपूर मात्रा में मौजूद है. मेथी अजवाइन के पानी को डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए जानते हैं इसे बनाने की रेसिपी और इससे मिलने वाले फायदे.

मेथी-अजवाइन पानी के फायदेः (Methi Ajwain Paani Ke Fayde)

1. पाचनः

रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास मेथी-अजवाइन का पानी पीने से डाइजेशन को सही रखने में मदद मिल सकती है. इसमें फाइबर, मैग्नीशियम, मैग्नीज जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो एसिडिटी, पाचन और पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

foa4d6o8

रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास मेथी-अजवाइन का पानी पीने से डाइजेशन को सही रखने में मदद मिल सकती है. Photo Credit: iStock

2. मोटापाः

मोटापा आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. अगर आप वजन कम करना चाहते है, तो रोजाना सुबह खाली पेट मेथी अजवाइन के पानी का करें सेवन. मेथी अजवाइन के पानी के सेवन से फैट को तेजी से बर्न किया जा सकता है.

3. सर्दी-खांसीः

सर्दियों के मौसम में सर्दी-खांसी की समस्या से बचने के लिए, आप मेथी अजवाइन के पानी का सेवन करें. मेथी और अजवाइन में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो सर्दी-खांसी के साथ-साथ वायरल फ्लू से भी बचाने में मदद कर सकते हैं.

4. इम्यूनिटीः

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मददगार है अजवाइन-मेथी का पानी. मेथी अजवाइन में विटामिन, मिनरल के गुण पाए जाते हैं, जो कमजोर इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

5. डायबिटीजः

डायबिटीज के मरीज हैं तो मेथी अजवाइन के पानी का सेवन कर सकते हैं. अजवाइन-मेथी के पानी का रोजाना सुबह सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

कैसे बनाएं मेथी अजवाइन का पानीः (How To Make Methi-Ajwain Water)

मेथी अजवाइन का पानी बनाने के लिए सबसे पहले, अजवाइन-मेथी एक रात पहले पानी में भिगोकर रख दें. फिर सुबह उठकर छान लें और खाली पेट इसे पी जाएं. अगर आपको इसका स्वाद कड़वा लग रहा है और आप से ये नहीं पीया जा रहा, तो आप इसमें शहद और नींबू को मिला सकते हैं. 

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.