विज्ञापन
This Article is From Nov 23, 2021

Fruits For Glowing Skin: सर्दियों में ग्लोइंग और क्लीयर स्किन के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फ्रूट्स

सर्दियों में ड्राईनेस और स्किन डलनेस की समस्या से परेशान हैं तो इन फलों को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं. ये फल स्किन को तो चमकदार बनाते ही हैं साथ ही बीमारियों से लड़ने की आपकी क्षमता को भी विकसित करते हैं.

Fruits For Glowing Skin: सर्दियों में ग्लोइंग और क्लीयर स्किन के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फ्रूट्स
सर्दियों में ड्राईनेस और स्किन डलनेस से परेशान हैं तो फलों को अपनी डाइट में शामिल करें.

Fruits For Glowing Skin In Winter: सर्दियों का मौसम फलों और सब्जियों से भरा होता है. इस समय बाजार में आंवला, सेब, अनार और अमरूद जैसे फल खूब मिल रहे हैं, जिन्हें अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं तो सर्दियों में आपकी त्वचा चमक उठेगी और आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी. सर्दियों में ड्राईनेस और स्किन डलनेस की समस्या से परेशान हैं तो इन फलों को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं. ये फल स्किन को तो चमकदार बनाते ही हैं साथ ही बीमारियों से लड़ने की आपकी क्षमता को भी विकसित करते हैं. इन सर्दियों में आप अपने खाने में इन नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट्स को शामिल करें, जिससे आपकी स्किन साल भर ग्लो करेगी. तो चलिए जान लें, सर्दियों के ऐसे कौन से फल हैं जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं.

Fruits For Glowing Skin In Winter | सर्दियों में ग्लोइंग स्किन के लिए फल

e6mubc4o

Photo Credit: iStock

सेब

सर्दियों के मौसम में रोजाना एक सेब खाना आपकी सेहत के साथ ही स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. सेब में मौजूद विटामिन सी और साथ में एंटीऑक्‍सीडेंट साइन ऑफ एजिंग को दूर करके आपकी स्किन को ग्‍लोइंग बनाते हैं. सेब खाने से दिल भी हेल्दी रहता है और इम्‍यूनिटी भी मजबूत होती है.

आंवला

आंवला में कई पौष्टिक तत्व मिलते हैं, इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. साथ ही आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं. आंवला खून को साफ करता है और आपकी स्किन पर नेचुरल ग्लो लाता है.

fa37pong

संतरा

सर्दियों में संतरे हर जगह मिलते हैं. संतरे में विटामिन सी और पेक्टिन फाइबर के साथ ही लाइमोनीन और फाइटोकेमिकल्स भरपूर मात्रा में होते हैं. एक संतरा सर्दियों में रोज खाने से आपकी त्वचा पूरे साल ग्‍लो करती है. संतरे में पाया जाने वाला विटामिन सी स्किन को क्लीन कर इसे बिल्कुल फ्लॉलेस बनाता है.

अनार

खून की कमी को दूर करने के लिए अनार बेहतरीन फल है. अनार में भरपूर मात्रा में आयरल मिलता है इसके साथ ही फाइटोकेमिकल्स और पॉली-फिनॉल भी अनार में होते हैं. अनार एक ऐसा फल है जो विटामिन ई से भरपूर होता है, जो स्किन को ग्‍लोइंग बनाता है. साथ ही नए स्किन टिशूज को बनने में मदद करता है.

22nrb72o

अंगूर

सर्दियों में अंगूर खाना या अंगूर का जूस पीना आपकी स्किन के लिए बड़ा ही अच्छा होता है. इसमें फ्लावोन्वाइड के गुण पाए जाते हैं. अंगूर के सेवन से यूवी किरणों से होने वाली हानि से बचा जा सकता है, साथ ही इससे स्किन पर नेचुरल ग्लो आता है.

5 Weight Loss Fruits: खाएं ये 5 फल, तेजी से होगा वजन कम

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हर रोज जंक फूड खाने से शरीर में हो सकती है इन पोषक तत्वों की कमी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
Fruits For Glowing Skin: सर्दियों में ग्लोइंग और क्लीयर स्किन के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फ्रूट्स
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Next Article
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com