Navratri Nutrition: नवरात्रि में खाएं ये 5 चीजें नहीं होगी कमजोरी, रहेंगे फिट और हेल्दी

Navratri Nutrition Recipes: लगातार नौ दिनों तक उपवास रखना काफी चुनौतीपूर्ण है, इसलिए उपवास के दौरान शरीर को पर्याप्त पोषण देने के लिए इन चीजों का करें सेवन.

Navratri Nutrition: नवरात्रि में खाएं ये 5 चीजें नहीं होगी कमजोरी, रहेंगे फिट और हेल्दी

नवरात्रि के उपवास में थकान और कमजोरी को दूर करने के लिए खाएं ये 5 चीजें.

Navratri Vrat-Friendly Recipes: नवरात्रि का त्योहार चल रहा है और कई लोग इस दौरान नौ दिनों के लिए उपवास रखते हैं. वैसे तो उपवास के शरीर के लिए कई फायदे हैं, लेकिन यह एक बहुत ही मुश्किल काम भी है. लगातार नौ दिनों तक उपवास रखना काफी चुनौतीपूर्ण है, इसलिए यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि उपवास (Chaitra Navratri 2022) के दौरान भी शरीर को पर्याप्त पोषण मिले. यदि आपके शरीर को पर्याप्त पोषण नहीं मिलेगा, तो आपको थकान, चक्कर आना, कब्ज, निर्जलीकरण जैसी समस्या हो सकती हैं. ऐसे में यहां हम आपको 5 फूड बता रहे हैं जो थकान और कमजोरी को दूर रख सकते हैं. 


1. केला-अखरोट की लस्सी-
अगर आप उपवास के दौरान थकान और चक्कर महसूस कर रहे हैं, तो केला-अखरोट की लस्सी आपकी मदद जरूर करेगी. ये आपको तुरंत ऊर्जा और ताजगी देगा. इसके अलावा, लस्सी में अखरोट टोटल न्यूट्रिशनल वैल्यू में बढ़ोतरी करते हैं. इसे बनाने के लिए 2 कप दही, 1 केला, 2 छोटे चम्मच शहद और 5 अखरोट डाले. चिकना और क्रीमी होने तक इसे प्रोसेसर में ब्लेंड करें.

2. नींबू शरबत-
नींबू शरबत, उपवास के दौरान आपकी काफी मदद कर सकता है. यह आपके बॉडी सॉल्ट को फिर से भरने के साथ आवश्यक विटामिन और मिनरल प्रदान करता है. नींबू शरबत निर्जलीकरण को रोकने का एक शानदार तरीका है. ये आपको तरोताजा कर देगा और थकान महसूस नहीं होगी. नींबू शरबत बनाने के लिए, 4 बड़े चम्मच नींबू का रस, 8 बड़े चम्मच पाउडर्ड चीनी और 1 चम्मच सेंधा नमक लें. अब 6 कप पानी डालें, मिलाएं और परोसें. नमक को स्किप भी कर सकते हैं.

honey and lemon drink


3. मिक्स्ड फ्रूट स्मूदी-
उपवास में फ्रूट स्मूदी आपको ऊर्जा और ताजगी से भर देगा. बस 1 कटी हुई कीवी, पपीते के 2-3 स्लाइस, खरबूजे के 2 स्लाइस, कुछ अंगूर, एक गिलास दूध और 1 छोटा चम्मच शहद मिलाएं. ब्लेंडर में सभी सामग्री डालकर अच्छी तरह ब्लेंड करें.

4. गुड़ मखाना लड्डू-
गुड़ मखाना लड्डू प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और ऊर्जा का अच्छा स्रोत है. कढ़ाई में 2 चम्मच घी गरम करें. 2.5 कप मखाना भूने. उसी पैन में मूंगफली डालें और कुरकुरा होने तक भूनें. दोनों को दरदरा पाउडर करके एक तरफ रख दें. अब गुड़ को थोड़े से पानी के साथ गर्म करें और इसे पूरी तरह से पिघलने दें. अब मखाना और मूंगफली का पाउडर डालें. 2 मिनट तक पकाएं और फिर गैस बंद कर दें. अब इसमें घी मिलाकर लड्डू बनाए.

5. मिक्स्ड फ्रूट जूस-
मिश्रित फलों का रस स्वाद और पोषक तत्वों से भरपूर होता है. उपवास में ये आपकी कमजोरी दूर कर देगा. मिक्सर में बस 1 कटा हुआ सेब, 4 संतरे, 2 कप अंगूर और 1 कटी हुई कीवी डाल कर 2 मिनट तक ब्लेंड कर लीजिए. यदि आवश्यक हो तो चीनी डालें और एक और मिनट के लिए ब्लेंड करें.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.