Diet Chart For Women: महिलाएं खुद को हेल्दी रखने के लिए डाइट में इन चीजों को जरूर करें शामिल

Diet Plan For Female: महिलाएं अक्सर ऑफिस, घर के काम-काज और बच्चों की देखभाल में अपनी सेहत का ख्याल रखना भूल जाती हैं. जबकि महिलाओं को अपनी डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत है.

Diet Chart For Women: महिलाएं खुद को हेल्दी रखने के लिए डाइट में इन चीजों को जरूर करें शामिल

Diet Chart For Women: महिलाओं को हेल्दी रहने के लिए डाइट में पौष्टिक चीजों को शामिल करना चाहिए.

खास बातें

  • अंडे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • हरी सब्जियों को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.
  • स्टीम वेजी वजन को कम करने में मददगार हैं.

Healthy Diet Chart For Women: आज के समय में महिलाएं किसी भी क्षेत्र में किसी से कम नहीं हैं. लेकिन महिलाएं अक्सर ऑफिस, घर के काम-काज और बच्चों की देखभाल में अपनी सेहत का ख्याल रखना भूल जाती हैं. जबकि महिलाओं को अपनी डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत है. अनियमित लाइफस्टाइल और डाइट के चलते महिलाओं में पीसीओडी, डायबिटीज, मोटापा, पीरियड्स जैसी कई समस्याएं बढ़ रही हैं. इन सब समस्याओं से बचने के लिए उन्हें पौष्टिक आहार की जरूरत होती है. अक्सर महिलाओं (Diet Plan For Female) में खून, एनीमिया की शिकायत देखी जाती है. इसका एक कारण पोषक तत्वों की कमी है. अब सवाल ये उठता है कि महिलाओं को अपनी डाइट में क्या शामिल करना चाहिए. तो परेशान न हो हम आपको ऐसे ही कुछ हेल्दी फूड्स बता रहे हैं जिन्हें आप अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 

 

ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक इन चीजों को डाइट में शामिल करें महिलाएं-

ब्रेकफास्ट में क्या खाएं- What To Eat In Breakfast:

महिलाओं को ब्रेकफास्ट में हमेशा हेल्दी चीजों को ही शामिल करना चाहिए. अगर आप नॉनवेजिटेरियन हैं तो आप ब्रेकफास्ट में अंडे खा सकती हैं. अगर आप वेजिटेरियन हैं तो आप ओट्स, दलिया और दूध को शामिल करें. इन चीजों में प्रोटीन, कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो आपको सेहतमंद रखने में मदद कर सकते हैं. 

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महिलाओं को ब्रेकफास्ट में हमेशा हेल्दी चीजों को ही शामिल करना चाहिए. Photo Credit: iStock

लंच के समय इन चीजों को करें शामिल- Include These Foods In Lunch:

लंच ब्रेकफास्ट के बाद खाया जाने वाला मील है. जिसे कई लोग स्किप कर देते हैं. लेकिन लंच को सही समय में करना बेहद जरूरी है. महिलाओं को सेहतमंद रहने के लिए अपने लंच में हरी सब्जियों, दालों को जरूर शामिल करना चाहिए. हरी सब्जियों और दालों में पाए जाने वाले गुण शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

डिनर में खाएं ये चीजें- What To Eat In Dinner:

डिनर में कई लोग ज्यादा तेल मसाले वाली चीजें खाना पसंद करते हैं. लेकिन डिनर में सिर्फ महिलाओं को ही नहीं बल्कि, सभी को लाइट और हेल्दी चीजों को खाना चाहिए. महिलाओं को रात के समय हल्का खाना जैसे खिचड़ी, सलाद, बॉइल वेजी आदि को शामिल करना चाहिए. ये सभी चीजें शरीर को हेल्दी रखने और वजन को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकती हैं. 

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.