Benefits Of Ajwain: कोलेस्ट्रॉल, एसिडिटी, गैस जैसी समस्याओं का रामबाण उपाय है अजवाइन

Carom Seeds Benefits: अजवाइन एक ऐसा मसाला है जिसे न सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है बल्कि, पाचन, गैस जैसी समस्याओं में भी बेहद फायदेमंद माना जाता है.

Benefits Of Ajwain:  कोलेस्ट्रॉल, एसिडिटी, गैस जैसी समस्याओं का रामबाण उपाय है अजवाइन

Benefits Of Ajwain: बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है अजवाइन का सेवन.

खास बातें

  • अजवाइन पेट की कई बीमारियों का रामबाण इलाज है.
  • अजवाइन में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं.
  • अजवाइन को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है.

Ajwain Health Benefits: अजवाइन एक ऐसा मसाला है जिसे न सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है बल्कि, पाचन, गैस जैसी समस्याओं में भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. अजवाइन (Carom Seeds Benefits) को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. इसका सेवन करने से पेट दर्द, गैस, उल्‍टी, खट्टी डकार और एसिडिटी में आराम मिल सकता है. अजवाइन (Celery) को आप काला नमक और सूखे अदरक के साथ मिलाकर चूरन तैयार कर सकते हैं. अपच और गैस की समस्या में एक चम्मच अजवाइन और थोड़ा सा काला नमक चबाकर खाने से पेट को आराम मिल सकता है. आपको बता दें कि अजवाइन में प्रोटीन, फैट, खनिज पदार्थ, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, थायमिन, राइबोफ्लेविन, फॉस्‍फोरस, आयरन और नियासिन जैसे गुण भी पाए जाते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

अजवाइन खाने से होने वाले फायदे- Ajwain Khane Ke Fayde:

1. एसिडिटी-

गर्मियों के मौसम में एसिडिटी (Acidity) की समस्या अक्सर परेशान करती है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो अजवाइन को खाएं. अजवाइन में मौजूद तत्व एसिडिटी से झटपट आराम दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

4kdomob

2. पेट गैस-

अजवाइन पेट गैस, अपच और पेट (Stomach Gas) से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने में मददगार है. अजवाइन में एंटीस्पास्मोडिक और कार्मिनेटिव गुण पाए जाते हैं, जो गैस की समस्या से निजात दिला सकते हैं.

3. कोलेस्ट्रॉल-

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कंट्रोल करने में मददगार है अजवाइन. अजवाइन के बीज में एंटी-हाइपरलिपिडेमिक प्रभाव पाया जाता है, जो शरीर के कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल-कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और टोटल लिपिड को कम करने में मदद कर सकता है.

4. इंफेक्शन-

अजवाइन में एंटीवायरल, एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीफंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो पेट और त्वचा को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.