Bengali-Style Sandesh: घर पर झटपट ऐसे बनाएं बंगाली स्टाइल संदेश

Durga Puja 2021: फेस्टिव सीजन चल रहा है. और दुनिया भर के बंगाली, साल के सबसे फेमस त्योहारों में से एक - दुर्गा पूजा को मना रहे हैं. पांच दिवसीय सेलिब्रेशन, दुर्गा पूजा सेलिब्रेशन षष्ठी (नवरात्रि के छठे दिन) से शुरू होता है और दशमी (या दशहरा) के साथ समाप्त होता है.

खास बातें

  • संदेश एक बंगाली डिश है.
  • संदेश एक स्वादिष्ट स्वीट डिश है.
  • संदेश को घर पर आसानी से बना सकते हैं.

Durga Puja 2021:  फेस्टिव सीजन चल रहा है. और दुनिया भर के बंगाली, साल के सबसे फेमस त्योहारों में से एक - दुर्गा पूजा को मना रहे हैं. पांच दिवसीय सेलिब्रेशन, दुर्गा पूजा सेलिब्रेशन षष्ठी (नवरात्रि के छठे दिन) से शुरू होता है और दशमी (या दशहरा) के साथ समाप्त होता है. इस साल, दुर्गा पूजा 11 अक्टूबर, 2021 को शुरू हुई और 15 अक्टूबर, 2021 को दशमी के साथ समाप्त होगी. बंगाली इस त्योहार को अपनी बेटी (दुर्गा)- लक्ष्मी, सरस्वती, गणेश और कार्तिक के साथ घर वापसी के रूप में मार्क करते हैं. यही कारण है कि दुर्गा पूजा सेलिब्रेशन में फूड एक प्रमुख भूमिका निभाता है. भक्त अपनी प्रिय देवी को विभिन्न प्रकार के डिश भोग में चढ़ाते हैं और उनकी घर वापसी (माता-पिता के घर) आने पर सेलिब्रेट करते हैं. वह सब कुछ नहीं हैं! साल के इस समय के दौरान बंगाली लोग बहुत अधिक एक्साइटेड हो जाते हैं और हर उस टेस्टी डिश का आनंद लेते हैं जिसके बारे में सोचा जा सकता है.

चाट बिरयानी से पुलाव, कोशा मंगशो और बहुत कुछ. लोग बिना डाइट के इन टेस्टी रेसिपीज को इन्जॉय करते हैं. जहां आपको त्योहार के दौरान रेसिपीज के अनगिनत ऑप्शन मिलेंगे, वहीं एक डिश जो एक स्थिर स्थान रखता है, वह है संदेश. एक क्लासिक बंगाली मिठाई, संदेश हर खाने वाले के मील में एक स्थिर स्थान रखता है.

इस दुर्गा पूजा में हम आपके लिए घर पर बंगाली संदेश बनाने की एक आसान रेसिपी लेकर आए हैं, वो भी बहुत कम समय में. तो चलिए एक नज़र डालें. 

n1kjsq3o

दुर्गा पूजा स्पेशल रेसिपीः (Durga Puja Special Recipe)

घर पर कैसे बनाएं बंगाली स्टाइल का संदेशः

स्टेप 1. एक बाउल में पनीर, खोया और गुड़ लें और मिला लें.

स्टेप 2. इलायची के दाने, केसर का पानी डालकर नरम आटा गूंथ लें.

स्टेप 3. मिश्रण से छोटे-छोटे गोले बना लें और बादाम के गुच्छे से गार्निश करें.

बस, इतना ही. आप चाहें तो पनीर को घर के बने छेने से बदल सकते हैं. आसान लगता है, है ना? तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? सामग्री को पकड़ें और आज ही घर पर संदेश बनाएं!

और यदि आप क्लासिक संदेश व्यंजनों के साथ प्रयोग करना चाहते हैं, तो हमने आपके लिए एक रेसिपी ढूंढी है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

सभी को दुर्गा पूजा की शुभकामनाएं!

डिप्रेशन, एग्‍जाइटी, मानसिक हालातों पर Dr Samir Parikh के साथ बातचीत


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com