Kale For Health: केल खाने के फायदे और नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप

Benefits And Side Effects Of Kale: केल एक ऐसी सब्जी है जिसे सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. केल एक हरी पत्तेदार सब्जी है, जिसे लीफ कैबेज भी कहते हैं. केल को डाइट में शामिल कर कई स्वास्थ्य लाभ पा सकते हैं.

Kale For Health: केल खाने के फायदे और नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप

Kale For Health: केल को डायबिटीज के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

खास बातें

  • केल एक हरी पत्तेदार सब्जी है.
  • केल को लीफ कैबेज भी कहते हैं.
  • केल में पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

Benefits And Side Effects Of Kale:  सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन हर चीज के फायदे और नुकसान होते हैं. जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. केल एक ऐसी सब्जी है जिसे सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. केल एक हरी पत्तेदार सब्जी है, जिसे लीफ कैबेज भी कहते हैं. यह सिर्फ हरा ही नहीं, बल्कि बैंगनी रंग में भी पाया जाता है. केल को डाइट में शामिल कर कई स्वास्थ्य लाभ पा सकते हैं. केल में एंटीऑक्सिडेंट डार्क पिगमेंट जेक्सैन्थिन और ल्यूटिन के रूप में हाई है. इसमें ग्लूकोसाइनोलेट्स भी होता है जो कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के खतरे को कम कर सकता है. केल को डायबिटीज के लिए काफी अच्छा माना जाता है. साथ ही इसके कई नुकसान भी हैं. तो चलिए आपको केल खाने के फायदे और नुकसान बताते हैं.

केल खाने के फायदेः (Kale Khane Ke Fayde)

मोटापाः

वजन कम करना चाहते है तो केल को डाइट में शामिल कर सकते हैं. केल में कई ऐसे गुण हैं जो वजन कम करने में मदद कर सकते हैं. इसमें कम कैलोरी और उच्च पानी की मात्रा पाई जाती है जो वजन कम करने में मदद कर सकते हैं.

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वजन कम करना चाहते है तो केल को डाइट में शामिल कर सकते हैं.  

2. डायबिटीजः

डायबिटीज के मरीजों के लिए केल खाना फायदेमंद हो सकता है. केल में एंटी-डायबिटिक गुण पाए जाते हैं, जो डायबिटीज की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

3. इम्यूनिटीः

केल विटामिन सी का एक अच्छा सोर्स है. इसमें घुलनशील एंटीऑक्सीडेंट है. केल के सेवन से इम्यून सिस्टम को बूस्ट किया जा सकता है. इतना ही नहीं यह ब्लड शुगर लेवल को भी मैनेज करने में मदद कर सकती है. 

केल खाने के नुकसानः  (Kale Khane Ke Nuksan)

  • केल में पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अधिक मात्रा में केल का सेवन करने से पोटेशियम की मात्रा बढ़ सकती है जिससे हार्ट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.
  • किडनी की समस्या से परेशान लोगों को केल के सेवन से दूरी बना के रखना चाहिए. इससे किडनी की समस्या बढ़ सकती है.
  • अगर आपको शरीर में सूजन संबंधी समस्याएं हैं तो आप केल का सेवन कच्चा न करें. इसको पका कर खाएं वर्ना ये समस्या और बढ़ सकती है. 

डिप्रेशन, एग्‍जाइटी, मानसिक हालातों पर Dr Samir Parikh के साथ बातचीत


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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.