Dates (Khajoor) Benefits: सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने मानसून में खजूर खाने की दी सलाह

Dates (Khajoor) Health Benefits: रुजुता दिवेकर ने अपने इंस्टाग्राम पर खजूर के न्यूट्रिशन वैल्यू के बारे में एक नोट साझा किया. यह बताते हुए कि आपको खजूर क्यों खाना चाहिए, उन्होंने कहा खजूर एक प्राकृतिक स्वीटनर है और एनर्जी को बढ़ाने के साथ ही हीमोग्लोबिन के लेवल में भी सुधार करता है.

Dates (Khajoor) Benefits: सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने मानसून में खजूर खाने की दी सलाह

Dates In Monsoon: अगर आपका हीमोग्लोबिन का स्तर कम है तो खजूर को सुबह सबसे पहले या दोपहर के भोजन के बाद खाएं.

खास बातें

  • खजूर एक प्राकृतिक स्वीटनर है.
  • खजूर कब्ज के साथ-साथ एसिडिटी से भी बचाता है.
  • खजूर एनर्जी के लिए अच्छा माना जाता है.

Dates (Khajoor) Health Benefits: रुजुता दिवेकर ने अपने इंस्टाग्राम पर खजूर के न्यूट्रिशन वैल्यू के बारे में एक नोट साझा किया. यह बताते हुए कि आपको खजूर क्यों खाना चाहिए, उन्होंने कहा, "आपको इसे क्यों खाना चाहिए इसका मुख्य कारण यह है कि यह अच्छी दिखने वाली, अच्छी टेस्ट वाली और अभी मौसम में है." रुजुता ने आगे खजूर खाने के फायदों पर प्रकाश डाला. खजूर अधिकांश संक्रमणों और एलर्जी से लड़ने में मदद करता है, और इसका उपयोग नींद संबंधी विकारों के इलाज के लिए किया जाता है. खजूर एक प्राकृतिक स्वीटनर है और एनर्जी को बढ़ाने के साथ ही हीमोग्लोबिन के लेवल में सुधार करता है. चूंकि यह फाइबर से भरपूर होता है, इसलिए खजूर कब्ज के साथ-साथ एसिडिटी से भी बचाता है. 

 

आश्चर्य है कि खजूर खाने का सबसे अच्छा समय कब है? रुजुता के अनुसार, अगर आपका हीमोग्लोबिन का स्तर कम है तो खजूर खाने का सबसे अच्छा समय सुबह सबसे पहले या दोपहर के भोजन के बाद होता है. बच्चे इसका सेवन मिड मील के समय कर सकते हैं. 

खजूर से बनी इन पांच स्वादिष्ट रेसिपी को करें ट्राईः

1. खजूर बर्फीः

एक स्वादिष्ट मिठाई जिसे बनाने में 20 मिनट से भी कम समय लगता है. यह मिठाई क्रंची काजू और बादाम के साथ घी में पके हुए बीज रहित खजूर का उपयोग करके बनाई जाती है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

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यह मिठाई क्रंची काजू और बादाम के साथ घी में पके हुए बीज रहित खजूर का उपयोग करके बनाई जाती है.

2. खजूर और पिस्ता मफिन्सः

यह मफिन रेसिपी स्वस्थ और पौष्टिक होने के साथ-साथ डायबिटीक-फ्रेंडली भी है. इस रेसिपी में मैदे की जगह रागी के आटे और गेहूं के आटे के मिश्रण का इस्तेमाल किया गया है. एगलेस मफिन को खजूर और क्रंची पिस्ता के साथ बनाया जाता है. 

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यह मफिन रेसिपी स्वस्थ और पौष्टिक होने के साथ-साथ डायबिटीक-फ्रेंडली भी है.

3. खजूर और अखरोट की खीरः

हेल्दी अखरोट और खजूर का उपयोग करके बनाई गई स्वादिष्ट और आसान मिठाई. इस रेसिपी में भुने हुए बादाम और फ्रेश क्रीम के साथ ओट्स का भी इस्तेमाल किया गया है. ठंडा सर्व करें और आनंद लें. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

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हेल्दी अखरोट और खजूर का उपयोग करके बनाई गई स्वादिष्ट और आसान मिठाई.

4. खजूर की मीठी चटनीः


उत्तर भारत की एक लोकप्रिय चटनी. यह मीठी और खट्टी चटनी पानी पुरी और पापड़ी चाट जैसे कई चाट व्यंजनों के लिए पर्फेक्ट कॉम्बिनेशन है. इसे रात भर भिगोए हुए खजूर और इमली के गूदे के साथ मिलाकर तैयार किया जाता है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

5. एगलेस खजूर का केकः

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एक शानदार लाइट और फ्लफी केक. मिश्रित खजूर के साथ बनाया गया और कुरकुरे बादाम के साथ टॉप्ड टी टाइम के लिए टेस्टी ट्रीक है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.