Antidiabetic गुणों पर भरपूर हैं इस छोटे से फल के बीज, जानें जिंक और कैल्शियम से भरपूर इस बीज के जादुई गुणों के बारे में

Jamun Seeds Benefits: आयुर्वेद में जामुन के बीज को लाभदायक माना जाता है. जामुन अविश्वसनीय रूप से एक स्वस्थ फल है, जो खाने में खट्टा मिठा स्वाद वाला होता है. जामुन के बीज को कई बीमारियों से निजात पाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

Antidiabetic गुणों पर भरपूर हैं इस छोटे से फल के बीज, जानें जिंक और कैल्शियम से भरपूर इस बीज के जादुई गुणों के बारे में

Jamun Seeds: आयुर्वेद में जामुन के बीज को लाभदायक माना जाता है.

खास बातें

  • जामुन के बीज को पाचन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • जामुन को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • जामुन में कैलौरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है.

Benefits Of Jamun Seeds: आयुर्वेद में जामुन के बीज को लाभदायक माना जाता है. जामुन अविश्वसनीय रूप से एक स्वस्थ फल है, जो खाने में खट्टा मिठा स्वाद वाला होता है. लेकिन हेल्थ के मामले में जामुन के बीज (Jamun Seeds) भी पीछे नहीं हैं. जामुन के बाहरी हिस्से को हम कुतर कर खा लेते हैं और इसके बीजों को फेंक देते हैं, मगर जामुन के बीज भी हमारे स्वास्थ्य के लिए उतने ही फायदेमंद हैं. जामुन के बीच में एंटीऑक्सीडेंट, फ्लेवोनोइड, विटामिन सी, जिंक (Zinc) और कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं. जामुन बीज में एंटी-डायबिटिक गुण (Antidiabetic Properties) पाया जाता है, जो डायबिटीज के खतरे से बचाने में मदद कर सकता है. ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने और पाचन को दुरुस्त रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. 

सेहत के लिए फायदेमंद हैं जामुन के बीज

1. पाचनः

जामुन के बीज को फाइबर के गुणों से भरपूर माना जाता है, जो पाचन और पेट के लिए अच्छा माना जाता है. जामुन के बीज आंतों में घावों, सूजन और अल्सर जैसी समस्याओं को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

Best And Worst Fruits For Diabetes: डायबिटीज पेशेंट के लिए जहर के समान हैं ये 8 फ्रूट, यहां देखें पूरी लिस्ट

9vu0uks8

Benefits Of Jamun Seeds: जामुन के बीज को फाइबर के गुणों से भरपूर माना जाता है

2. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए भी आप जामुन के बीज का सेवन कर सकते हैं. जामुन के बीज में फ्लेवोनोइड जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो शरीर को हानिकारक कणों से दूर रखने में मदद कर सकते हैं. 

3. वजन घटानेः

 वजन कम करना है तो अपनी डाइट में आप जामुन के बीज को शामिल कर सकते हैं. जामुन फाइबर से भरपूर होता है, यह पेट को हेल्दी रखने और वजन घटाने में मदद कर सकता है.

 Worst Vegetables For Diabetes: इन 4 सब्जियों को डायबिटीज के मरीज आज से ही करें डाइट से बाहर, वरना उठाने पड़ सकते हैं नुकसान

4. दांतोंः

दांतों और मसूड़ों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए भी जामुन के बीज फायदेमंद माने जाते हैं. जामुन के बीज में कैल्शियम पाया जाता है, जो दांतों को हेल्दी और मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. 

5. पीरियड्सः

महिलाओं को अक्सर पीरियड्स में ब्लीडिंग के दौरान दर्द का सामना करना पड़ता है. जामुन में जिंक पाया जाता है, जो दर्द को कम करने में मदद कर सकता है. पीरियड के समय जामुन बीज के पाउडर का सेवन करने से दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.