Worst Vegetables For Diabetes: इन 4 सब्जियों को डायबिटीज के मरीज आज से ही करें डाइट से बाहर, वरना उठाने पड़ सकते हैं नुकसान

Worst Vegetables For Diabetes: डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर बीमारी है जिसे लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज मरीजों को बहुत सी खाने पीने की चीजों की मनाही होती है.

Worst Vegetables For Diabetes: इन 4 सब्जियों को डायबिटीज के मरीज आज से ही करें डाइट से बाहर, वरना उठाने पड़ सकते हैं नुकसान

Worst Vegetables For Diabetes: डायबिटीज बढ़ने से आंखों, किडनी, हार्ट स्टोक जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं.

खास बातें

  • डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर बीमारी है
  • डायबिटीज को लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है.
  • डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए लो ग्लाइसेमिक फूड्स का सेवन करें.

Worst Vegetables For Diabetes: डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर बीमारी है जिसे लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज मरीजों को बहुत सी खाने पीने की चीजों की मनाही होती है. डायबिटीज बढ़ने से आंखों, किडनी, हार्ट स्टोक जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. पैंक्रियाज जब पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर पाता है तो ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ने लगता है. शुगर लेवल और डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए लो ग्लाइसेमिक फूड्स का सेवन करें. अगर आप हाई ग्लाइसेमिक फूड्स का सेवन करते हैं, तो ये समस्या और बढ़ सकती हैं. ऐसी ही कुछ सब्जियां हैं जिनका सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए हानिकारक हो सकता है.

इन सब्जियों को भूलकर भी न खाएं डायबिटीज के मरीज- Avoid These Vegetables In Diabetes:

1. हरी मटर-

हरी मटर डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक हो सकती है. मटर हाई कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है, जो शुगर के लेवल को बढ़ाने का काम कर सकती है. डायबिटीज मरीजों के लिए हरी मटर और मटर की दाल दोनों ही नुकसानदायक हो सकती हैं. 

Sindhi Snack: इस क्रिस्पी और चटपटे सिंधी स्नैक्स को खाएंगे तो अंगुलियां चाटते रह जाएंगे- Recipe Inside

obtnmopg

2. लीक्स-

लीक्स में कार्ब्स होते है. इसमें कम फाइबर और फ्रोक्टीन मौजूद होते हैं, जो गैस और सूजन का कारण बन सकते हैं. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो इसका सेवन न करें. 

Onion Peel Tea Benefits: क्या कभी आपने पी है प्याज के छिलकों से बनी चाय? नहीं तो एक बार जरूर करें ट्राई मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

3. आलू-

लगभग हर घर में बनने वाले आलू स्वाद तो बढ़ाने का काम करते हैं लेकिन, ये डायबिटीज रोगियों के लिए नुकसानदाक हो सकते हैं. आलू एक स्टार्च वाली सब्जी है जिसमें कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा ज्यादा होती है, जो डायबिटीज के मरीज के लिए खतरनाक हो सकते हैं. 

4. स्वीट कॉर्न-

स्वीट कॉर्न खाना भला किसे पसंद नहीं. स्वीट कॉर्न का नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाता है. स्वीट कॉर्न में हाई कॉर्ब होता है, जो शुगर के लेवल को बढ़ाने का काम कर सकता है. 

इडली बनाने का एक बिल्कुल जुदा अंदाज 'Goli Idli', बनाएं बटर गार्लिक और साउथ इंडियन मसाले के साथ

Polycystic Ovary Syndrome (PCOS): डाइट कंट्रोल करेगी पीसीओएस! जानें Expert से...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.