विज्ञापन
This Article is From Jun 10, 2020

Tea For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए रोजाना पिएं एक कप केले की चाय, वजन घटाने के लिए भी है शानदार!

Tea For Diabetes Patient: आपने हर तरह की चाय पी होगी लेकिन क्या आपने केले की चाय (Banana Tea) भी है. जी हां! माना केले की चाय का सेवन करने से हम कई तरह के रोगों से दूर रह रह सकते हैं. साथ ही डायबिटीज के रोगी (Diabetes Patients) और हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) से परेशान लोग के लिए केले की चाय काफी फायदेमंद मानी जाती है.

Tea For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए रोजाना पिएं एक कप केले की चाय, वजन घटाने के लिए भी है शानदार!
Tea For Diabetes: केले की चाय (Banana Tea) तेजी से घटा सकती है आपका वजन

Easy Ways to Control Blood Sugar: आपने हर तरह की चाय पी होगी लेकिन क्या आपने केले की चाय (Banana Tea) भी है. जी हां! माना केले की चाय का सेवन करने से हम कई तरह के रोगों से दूर रह रह सकते हैं. साथ ही डायबिटीज के रोगी (Diabetes Patients) और हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) से परेशान लोग के लिए केले की चाय काफी फायदेमंद मानी जाती है. आप सब ने केले तो जरूर खाए होंगे लेकिन क्‍या कभी आपने केले की चाय पी है? केले की चाय ब्लड शुगर को कंट्रोल करने (Banana Tea To Control Blood Sugar) में ही नहीं बल्कि केले की चाय केले की चाय वजन घटाने के लिए (Banana Tea For Weight Loss) असरदार हो सकती है.

अगर आप पेट की चर्बी (Belly Fat) को कम करना चाहते हैं तो केले की चाय का सेवन कर सकते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं केले की चाय वजन घटाने के साथ डायबिटीज (Diabete) को कंट्रोल करने में भी फायदेमंद मानी जाती है. केले की चाय शरीर की सूजन (Body Swelling) को कम करने और हार्ट को हेल्दी बनाने में मददगार हो सकता है. 

तेजी से वजन घटाने के लिए कमाल है केले की चाय! | Banana Tea Is Amazing For Fast Weight Loss!

केले के साथ-साथ केले छिलके में भी कई पोषक तत्व होते हैं जैसे, फाइबर, मैग्नीशियम, मैंगनीज, विटामिन बी 6, बी 12 और पोटेशियम, कि आपके शरीर के लिए अच्छे होते हैं. केले के साथ उसके छिलके की चाय के काफी फायदे हो सकते हैं, जिस वजह से यह काफी लोकप्रिय और असरदार चाय में शामिल है. वजन घटाने के लिए केले की चाय बनाने के दो तरीके हैं, आप केले के फल के साथ उसके छिलके की चाय भी बना सकते हैं. इस सभी तत्वों को संयोजने से केला वजन बढ़ाने और वजन घटाने दोनों में फायदेमंद माना जाता है.

वजन घटाने के लिए मेटाबॉलिज्म तेज होना जरूरी है केले की चाय आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है. यह तेजी से आपके शरीर की चर्बी को कम करने में मदद कर सकती है. केले की चाय आपको तृप्ति का अहसास कराती है, जिससे आप ज्यादा खाने से बच सकते हैं.

k7c81a5Banana Tea For Weight Loss: केले की चाय तेजी से वजन घटाने के लिए है फायदेमंद

इम्यूनिट बढ़ाने के साथ डायबिटीज में भी फायदेमंद है केले की चाय | Banana Tea Is Also Beneficial In Diabetes With Increasing Immunity

1. इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद

शरीर को कई रोगों से बचाने के लिए आपकी इम्यूनिटी मजबूत होनी चाहिए. केले की चाय आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में भी फादेमंद मानी जाती है. इसका सेवन करने से आप बार-बार बीमार होने से बच सकते हैं. केले में विटामिन ए और विटामिन सी दोनों होते हैं, इसके साथ ही केले में एस्कॉर्बिक एसिड शरीर में व्‍हाइट ब्‍लड सेल्‍स के को बढ़ावा देने में भी फायदेमंद होता है. केले की चाय में एंटिऑक्सिडेंट्स होते हैं जो आपको तनाव से भी राहत दे सकते हैं. 

2. डायबिटीज के लिए लाभदायक

जिस तरह से केले को लेकर डायबिटीज के मरीज सवाल करते हैं कि क्या डायबिटीज में केला खाना चाहिए. केला ब्लड शुगर को बढ़ाता नहीं बल्कि कंट्रोल करने में भी फायदेमंद माना जाता हैं. इससे आपका डायबिटीज भी कंट्रोल में रह सकती है. केले की चाय का सेवन कर अपने अनकंट्रोल ब्लड शुगर को कंट्रोल करें.

abtupkpBanana Tea For Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए केले की चाय है लाभदायक


3. नींद में सुधार करती है केले की चाय

अगर आपको नींद लेने में परेशानी होती है तो केले की चाय आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. केले में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बेहतर नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. रोजाना केले की चाय का सेवन करने से आप अच्‍छी नींद पाने में फायदा ले सकते हैं. 

3. डिप्रेशन और कमजोर हड्डियों के लिए असरदार

व्यस्त शेड्यूल और कामकाज की वजह से आप थक जाते हैं और डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं. केले की चाय हार्मोनल बैंलेंस को बनाएं रखने में भी फायदेमंद हो सकती है. केले की चाय मानसक स्वास्थ्य को भी बढावा देती है. यह तनाव और डिप्रेशन को भी कम करने में फायदेमंद मानी जाती है. 

8l0fr5tBanana Tea Benefits: केले की चाय डिप्रेशन के खतरे को भी कम कर सकती है

केले की चाय बनाने के तरीके 

- इसके लिए आप सबसे पहले 2 कप पानी को एक बर्तन में उबाल लें.
- अब आप एक पका हुआ केला छीलें और काटकर डाल लें.
- उबलते पानी में केला को मिलाएं और इसे 10 मिनट तक उबालने दें.
- अब आप इसमें दालचीनी या शहद डाल सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हमेशा थकान और कमजोरी जैसा होता है महसूस, तो इस चीज की हो सकती है कमी, यहां जानें इसे दूर करने के उपाय
Tea For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए रोजाना पिएं एक कप केले की चाय, वजन घटाने के लिए भी है शानदार!
Aaj Khane me Kya Banau: खाने में स्वादिष्ट और बनाने में बेहद आसान है अमृतसरी पनीर भुर्जी, नोट करें रेसिपी
Next Article
Aaj Khane me Kya Banau: खाने में स्वादिष्ट और बनाने में बेहद आसान है अमृतसरी पनीर भुर्जी, नोट करें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com