विज्ञापन
Story ProgressBack

'राष्ट्रपत्नी’ विवाद: महिला आयेाग ने अधीर रंजन को किया समन जारी, सोनिया गांधी से कार्रवाई करने को कहा : 10 बातें

देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति को ‘राष्ट्रपत्नी’ कहे जाने के बाद केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और विपक्षी दल कांग्रेस के बीच जुबानी जंग शुरू हो गयी है. वहीं अब राष्ट्रीय महिला आयोग ने कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी को नोटिस जारी किया है.

Read Time:3 mins

बीजेपी महिला सांसदों ने कल संसद भवन परिसर में विरोध प्रदर्शन भी किया था.

नई दिल्ली:

देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति को ‘राष्ट्रपत्नी’ ('Rashtrapatni' Row) कहे जाने के बाद केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और विपक्षी दल कांग्रेस के बीच जुबानी जंग शुरू हो गयी है. भाजपा ने इस मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से माफी की मांग की है. वहीं अब राष्ट्रीय महिला आयोग ने कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी को नोटिस जारी किया है.

  1. जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय महिला आयोग ने कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी को बृहस्पतिवार को नोटिस जारी कर व्यक्तिगत रूप से आयोग में पेश होने तथा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को ‘राष्ट्रपत्नी' कहने के लिये लिखित में स्पष्टीकरण देने का निर्देश दिया है.
  2. आयोग ने राष्ट्रपति के बारे में अपमानजनक टिप्पणी करने के लिये कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिख कर मामले में हस्तक्षेप कर उचित कार्रवाई करने का आग्रह भी किया है. 
  3. आयोग ने चौधरी के मामले की सुनवाई के लिये अगले सप्ताह बुधवार को सुबह 11 30 बजे का समय निर्धारित किया है.
  4. राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने ट्वीट कर कहा, ‘‘राष्ट्रीय महिला आयोग और सभी राज्य महिला आयोग देश की राष्ट्रपति के बारे में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी की अपमानजनक एवं महिला विरोधी टिप्पणी की निंदा करते हैं .''
  5. रेखा ने कहा कि जिन 12 राज्यों के महिला आयोगों ने इस बयान की निंदा की है उनमें आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और त्रिपुरा शामिल हैं .
  6. महिला आयोग की अध्यक्ष ने ट्विटर पर एक संयुक्त बयान साझा किया. इसमें कहा गया है, ‘‘माननीय राष्ट्रपति के बारे में अधीर रंजन चौधरी के शब्दों के लिये राष्ट्रीय महिला आयोग और सभी राज्य महिला आयोग सख्त निंदा करते हैं.'' उन्होंने कहा, ‘‘उनका बयान बेहद अपमानजनक, महिला विरोधी और राष्ट्रपति को अपमानित करने वाला है. हम सही सोच रखने वाले लोगों से अधीर के शब्दों की कड़े से कड़े शब्दों में निंदा करने का आह्वान करते हैं.''
  7. ज्ञात हो कि चौधरी ने बुधवार को एक निजी चैनल से बातचीत में राष्ट्रपति मुर्मू को ‘‘राष्ट्रपत्नी'' कहकर संबोधित किया था.
  8. वहीं राष्ट्रपति मुर्मू पर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी की आपत्तिजनक टिप्पणी के खिलाफ भाजपा के सांसदों ने हंगामा कर संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही को बृहस्पतिवार को बाधित किया था.
  9. बीजेपी महिला सांसदों ने कल संसद भवन परिसर में विरोध प्रदर्शन भी किया था.
  10. इस मामले पर चौधरी ने अपनी सफाई देते हुए कल कहा था कि ‘‘चूकवश'' उनके मुंह से एक शब्द निकल गया जिसे भाजपा ‘तिल का ताड़' बना रही है. उन्होंने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि वह राष्ट्रपति मुर्मू से मुलाकात कर माफी मांगेंगे, लेकिन ‘‘इन पाखंडियों'' से माफी नहीं मांग सकते.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET-UG पेपर लीक मामला: SC ने NTA-CBI से पूछे ये अहम सवाल, 10 प्वाइंट्स में जानें कोर्ट में क्या-क्या हुआ
'राष्ट्रपत्नी’ विवाद:  महिला आयेाग ने अधीर रंजन को किया समन जारी, सोनिया गांधी से कार्रवाई करने को कहा : 10 बातें
"हम बहुमूल्य सीख के साथ और मजबूत बने..." हिंडनबर्ग पर गौतम अदाणी
Next Article
"हम बहुमूल्य सीख के साथ और मजबूत बने..." हिंडनबर्ग पर गौतम अदाणी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;