Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति की डेट को लेकर उलझन, जानें 14 या 15 कब मनाया जाएगा यह खास पर्व

Makar Sankranti 2023 Date: मकर संक्रांति के दिन सूर्य मकर राशि में गोचर करते हैं. इसलिए इसे मकर संक्रांति के नाम से जाना जाता है. जानें नए साल 2023 में 14 या 15 जनवरी कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति.

Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति की डेट को लेकर उलझन, जानें 14 या 15 कब मनाया जाएगा यह खास पर्व

Makar Sankranti 2023 Date: यहां जानिए मकर संक्रांति 14 या 15 जनवरी कब मनाई जाएगी.

Makar Sankranti 2023 Date 14 or 15 January: मकर संकांति का पर्व हर साल पौष मास के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि को मनाया जाता है. हिंदू धर्म में मकर संक्रांति पर्व का खास धार्मिक महत्व है. मान्यत है कि इस दिन से सूर्य देव उत्तरायण होते हैं. इसके साथ ही मकर संक्रांति के दिन गंगा नदी में स्नान के बाद तिल और गुड़ का दान करना शुभ होता है. पौराणिक मान्यता के अनुसार, मकर संक्रांति के बाद से ही दिन तिल-तिल कर बढ़ने लगता है. मकर संक्रांति पर्व को कई स्थानों पर खिचड़ी के तौर पर भी मनाया जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मकर संक्रांति के दिन सूर्य देव धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करते हैं. इसलिए इस दिन स्नान-दान और तिल खाने और दान करने की परंपरा है. 

आमतौर पर मकर संक्रांति का पर्व हर साल 14 जनवरी के दिन ही मनाया जाता है. लेकिन 2023 में मकर संक्रांति के डेट को लेकर लोगों के बीच असमंजस की स्थिति बनी हुई है. कुछ विद्वानों का मत है कि 2023 में मकर संक्रांति 14 जनवरी को होगी तो वहीं कुछ का कहना है कि मकर संक्रांति 15 जनवरी को मनाई जाएगी. आइए जानते हैं साल 2023 में क्या है मकर संक्रांति की सही तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा-विधि और महत्व.

मकर संक्रांति तिथि, शुभ मुहूर्त | Makar Sankranti 2023 Date Shubh Muhurat

पंचांग के अनुसार, साल 2023 में मकर संक्रांति का पर्व उदयातिथि के अनुसार रविवार 15 जनवरी को मनाया जाएगा. दरअसल सूर्य शनिवार 14 जनवरी रात्रि 08:21 पर धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करेंगे. मकर संक्रांति का पुण्य काल मुहूर्त 07:15 से 12:30 तक रहेगा और महापुण्य काल मुहूर्त 07:15 से 09:15 तक रहेगा.

Shani Dev: साढ़ेसाती और ढैय्या वालों के लिए वरदान साबित होता है ये पौधा, घर में लगाने से शनि देव रहते हैं प्रसन्न

मकर संक्रांति पूजन विधि | Makar Sankranti Pujan Vidhi

मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2023) के दिन प्रातः काल स्नान करें. मुमकिन तो तो गंगा नदी या किसी पवित्र नदी में स्नान करें. ऐसा मुमकिन न हो तो स्नान के पानी में ही गंगाजल डालकर उससे स्नान कर लें. भगवान विष्णु का पूजन करें. स्तोत्र का पाठ करें. फिर सूर्य भगवान को नमस्कार कर तिल सहित जल अर्पण करें. फिर शुद्ध घी, कंबल, तिल, गुड़, लड्डू, खिचड़ी, सहित भोजन का ज़रुरतमंदों को दान करें.

मकर संक्रांति पर क्या करें | Dos on Makar Sankranti


- मकर संक्रांति के दिन पानी में तिल और गंगाजल मिलाकर स्नान करना चाहिए. इससे कुंडली में ग्रह-दोष दूर होते हैं.

- मकर संक्रांति के दिन काला तिल, गुड़, लाल चंदन, लाल फूल और अक्षत मिश्रित जल से सूर्य को अर्घ्य देना चाहिए.

- मकर संक्रांति के दिन दान-पुण्य करने का भी विशेष महत्व है. इस दिन गरीबों को दान दें.

- मकर संक्रांति के दिन गुड़ और तिल मिठाई खाने के साथ ही खिचड़ी बनाने और खाने की परंपरा है.

Astrology: इन 5 राशियों पर हमेशा मेहरबान रहती हैं मां लक्ष्मी, आर्थिक संवृद्धि से जीवन रहता है खुशहाल!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)