‘महाभाग्य योग’ कैसे है बनता यहां जानिए ज्योतिष शास्त्र में इसका महत्व

Yog kaise banta hai : आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कैसे महाभाग्य योग बनता है और किस नक्षत्र में पैदा होने से यह योग बनता है. 

‘महाभाग्य योग’ कैसे है बनता यहां जानिए ज्योतिष शास्त्र में इसका महत्व

महाभाग्य योग में जन्मे लोग साफ चरित्र वाले, लोकप्रिय, दीर्घजीवी एवं शासन, प्रशासन में उच्च पद-प्रतिष्ठा पर होते हैं.

Mahabhagya yog 2024 : ज्योतिष शास्त्र (astrology tips) में योग का बहुत महत्व होता है. कुछ योग तो ऐसे हैं जिसमें जन्मा व्यक्ति राजयोग प्राप्त करता है इसमें से ही एक है महाभाग्य योग. आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कैसे महाभाग्य योग बनता है और किस नक्षत्र में पैदा होने से यह योग बनता है. शास्त्रों के अनुसार घर में कितने शंख रखना है सही, जानिए यहां

कैसे बनता है यह योग | How is this Mahabhagya yog formed?

महाभाग्य योग में जन्मा व्यक्ति बहुत भाग्यवान होता है. इस पर ईश्वर की विशेष कृपा होती है. जिसकी भी जन्मपत्री (Janmpatri) में यह योग होता है, वह व्यक्ति भाग्यशाली होता है. यह व्यक्ति असाधारण प्रतिभा का धनी होता है. यह जातक अपने कुल का नाम रोशन करते हैं. इस व्यक्ति को कभी भी जीवन में पैसे की तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है. 

Mandir Cleaaing: मंदिर की सफाई करने से पहले जान लें ये नियम, इस दिन पूजा घर को साफ करने के मिलते है कई फायदे

इस योग के बनने का नियम स्त्री और पुरुष दोनों के लिए अलग-अलग है. इस योग के लिए 4 स्थितियां होती हैं. पुरुष का जन्म दिन में जबकि स्त्री का रात में होना चाहिए. पुरुष का जन्म विषम लग्न में वहीं, स्त्री का जन्म सम राशि में होना चाहिए.

इस योग के फलदायी होने का सबसे प्रमुख कारण, सूर्य, चन्द्र एवं लग्न की एकरूपता है, इसलिए यह योग खास होता है. महाभाग्य योग में जन्मे लोग साफ चरित्र वाले, लोकप्रिय, दीर्घजीवी एवं शासन, प्रशासन में उच्च पद-प्रतिष्ठा पर होते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com