विज्ञापन
Story ProgressBack

शास्त्रों के अनुसार घर में कितने शंख रखना है सही, जानिए यहां

Shankh kyun rakhna chaiyea : हिंदू धर्म में शंख का विशेष महत्व होता है. पूजा स्थान में शंख जरूर रखना चाहिए, लेकिन घर में हमें कितने शंख रखना चाहिए, आइए हम आपको बताते हैं.

Read Time: 3 mins
शास्त्रों के अनुसार घर में कितने शंख रखना है सही, जानिए यहां
जिस शंख को आप पूजा घर में पूजा के लिए रख रहे हैं उसका इस्तेमाल कभी भी बजाने के लिए नहीं करना चाहिए.

How Many Shankh You Can Keep At Hom: कोई भी पूजा पाठ हो, आरती हो इस दौरान शंख (Shankh) जरूर बजाया जाता है. कहते हैं कि किसी भी शुभ काम की शुरुआत शंख बजा कर ही की जाती है. इतना ही नहीं शास्त्रों (Shashtra) के अनुसार शंख में देवी-देवताओं का वास होता है, इसलिए कहते हैं कि घर में पूजा स्थान पर शंख जरूर रखना चाहिए. लेकिन अक्सर लोगों का सवाल होता है कि हम अपने घर में कितने शंख रख सकते हैं या घर में दो शंख रखने से क्या होता है? तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आपको घर में कितने शंख रखना चाहिए और कैसे.

एक नहीं घर में रख दो शंख 

मान्यताओं के अनुसार, घर में हमें एक नहीं बल्कि दो शंख रखना चाहिए. एक शंख जिसका इस्तेमाल पूजा में किया जाना चाहिए और दूसरे शंख को बजाने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए. ज्योतिषों के अनुसार, पूजा करने के लिए हमेशा दक्षिणावर्ती शंख का इस्तेमाल करना चाहिए. कहते हैं दक्षिणावर्ती शंख को पूजा में इस्तेमाल करने से घर में सुख शांति और समृद्धि आती है.

इस तरह से पूजा घर में रखें शंख

जिस शंख को आप पूजा घर में पूजा के लिए रख रहे हैं उसका इस्तेमाल कभी भी बजाने के लिए नहीं करना चाहिए, बल्कि शंख में रात में पानी भर कर रखना चाहिए और सुबह इस पानी को पूरे घर में छिड़क देना चाहिए. कहते हैं ऐसा करने से वास्तु दोष से छुटकारा मिलता है. मान्यताओं के अनुसार, जिस शंख की आप पूजा कर रहे हैं उस पर घर के बाहर के लोगों की नजर नहीं पड़नी चाहिए. ऐसे में हमेशा इस्तेमाल के बाद इस पर एक साफ लाल रंग का कपड़ा ढक दें. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और धन-धान्य का आशीर्वाद देती हैं.

रोज करें शंख की पूजा 

मंदिर में जो शंख आपने पूजा के लिए रखा है नियमित रूप से उस शंख की पूजा करनी चाहिए, इतना ही नहीं घर में इस्तेमाल होने वाली घंटी की पूजा भी आपको करनी चाहिए.  इससे सुख शांति घर में बनी रहती है. कहते हैं कि घर में इस्तेमाल होने वाला शंख कभी भी जमीन पर नहीं रखना चाहिए, क्योंकि लक्ष्मी जी और विष्णु जी को यह शंख बहुत प्रिय होता है, इसलिए जमीन पर रखने से इसका अपमान माना जाता है. वहीं, आप जिस शंख का इस्तेमाल बजाने के लिए कर रहे हैं उसको भी हर बार इस्तेमाल करने के बाद शुद्ध जल से धोकर रखना चाहिए. कभी भी जूठा शंख आपको नहीं रखना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आषाढ़ मासिक शिवरात्रि पर बन रहा है भद्रावास का योग, व्रत और पूजा से प्राप्त होंगे कई गुणा फल
शास्त्रों के अनुसार घर में कितने शंख रखना है सही, जानिए यहां
जानें इस महीने कब-कब मनाई जाएगी एकादशी, नोट कर लें तारीख
Next Article
जानें इस महीने कब-कब मनाई जाएगी एकादशी, नोट कर लें तारीख
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;