Vastu Tips For Home: घर की उत्तर दिशा में भूलकर भी न रखें ये चीजें, मान्यता है नहीं होती है बरकत!

Vastu Tips For Home: वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की उत्तर दिशा का संबंध धन के देवता कुबेर और मां लक्ष्मी से है. ऐसे में घर की उत्तर दिशा में कुछ चीजों को भूल से भी नहीं रखना चाहिए.

Vastu Tips For Home: घर की उत्तर दिशा में भूलकर भी न रखें ये चीजें, मान्यता है नहीं होती है बरकत!

Vastu Tips For Home: घर की उत्तर दिशा में भूलकर भी इन चीजों को नहीं रखना चाहिए.

खास बातें

  • उत्तर दिशा में होता है धन के देवता कुबेर का वास.
  • वास्तु के अनुसार उत्तर दिशा में नहीं रखना चाहिए ये सामान.
  • उत्तर दिशा का वास्तु दोष होता है अशुभ.

Vastu Tips For Home: वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के मुताबिक घर की हर दिशा का अपना अलग-अलग महत्व होता है. वास्तु (Vastu) में हर दिशा के लिए अलग-अलग नियम बताए गए हैं. घर की तरक्की के लिए वास्तु के नियमों (Vastu Niyam) का पालन करना बेहद जरूरी होता है. वास्तु शास्त्र के जानकारों के मुताबिक घर की उत्तर दिशा (North Direction) मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) और कुबेर देवता को समर्पित होता है. इसलिए घर की इस दिशा में मां लक्ष्मी और धन से जुड़ी वस्तुओं को रखना उचित माना जाता है. ऐसे में इस दिशा को वास्तु दोष (Vastu Dosh) से मुक्त रखना जरूरी माना गया है. अक्सर लोग कई बार उत्तर दिशा से जुड़ी कुछ ऐसी गलतियां कर बैठेते हैं, जिसके घर में वास्तु दोष उत्पन्न होने लगता है. परिणामस्वरूप घर में आर्थिक तंगी जैसे हालात पैदा हो जाते हैं. आइए, वास्तु शास्त्र के अनुसार जानते हैं कि घर की उत्तर दिशा में किन चीजों को नहीं रखना चाहिए.

घर की उत्तर दशा से जुड़े वास्तु नियम | North Directon Vastu Tips For Home

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की उत्तर दिशा से धन के देवता कुबेर का संबंध होता है. यही कारण है कि उत्तर दिशा को धन के आगमन की दिशा मानी जाती है. घर की उत्तर दिश में कभी भी भारी सामान नहीं रखना चाहिए. इस दिशा को हल्का रखने की कोशिश करनी चाहिए. दरअसल वास्तु शास्त्र की मान्यता के अनुसार घर की उत्तर दिशा में भारी सामान रखने से आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है.

Shani Dev: सावन के अगले 3 शनिवार कुंभ-मकर समेत इन 5 राशियों पर मेहरबान रहेंगे शनि देव, जानें इस दिन क्या करना कहेगा अच्छा

उत्तर दिशा में ना बनवाएं बाथरूम | Do not make bathroom in north direction

वास्तु शास्त्र की मानें तो घर की उत्तर दिशा में बाथरूम बनवाने से वास्तु दोष उत्पन्न होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इस दिशा का संबंध मां लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर से है. ऐसे में घर की इस दिशा में बाथरूम या शौचालय बनाने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. जिससे आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. अगर किसी कारण से इस दिशा में बना हुआ बाथरूम नहीं हटाया जा सकता है तो ऐसे में वास्तु दोष का प्रभाव कम करने के लिए कांच की कटोरी में नमक भरकर बाथरूम के किसी कोने में रख दें और समय-समय पर इसका नमक बदलते रहें. 

उत्तर दिशा में ना रखें जूते-चप्पल | Do not keep shoes and slippers in north direction

वास्तु शास्त्र के मुताबिक उत्तर दिशा में जूते-चप्पल भी नहीं रखने चाहिए. दरअसल उत्तर दिशा में कुबेर देवता का वास होता है. जिनकी कृपा से आर्थिक उन्नति के साथ-साथ जीवन में सुख-सुविधाओं का आगमन होता है.

Sawan 2022: सावन में तुलसी के साथ घर में लगाएं ये 5 पौधे, भगवान शिव के साथ मां लक्ष्मी भी रहती हैं मेहरबान!

उत्तर दिशा को रखें हमेशा साफ | Always keep the north direction clean

वास्तु के मुताबिक घर की उत्तर दिशा को हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए. इस दिशा में गंदगी जमा होने से नराकात्मक ऊर्जा फैलने लगती है. जिससे आर्थिक जीवन पर विपरीत प्रभाव पड़ता है. इसके साथ ही धन के आगमन की गति धीमी हो जाती है. ऐसे में इस दिशा को कभी भी गंगा होने ना दें. 

उत्तर दिशा में ना रखें कबाड़ | Do not keep junk in the north direction

घर की उत्तर दिशा में टूटी-फूटी चीजें या कबाड़ नहीं रखना चाहिए. दरअसल घर की इस दिशा में कबाड़ इकट्ठा होने से सुख-समृद्धि में कमी होने लगती है.

Guru Rashi Parivartan 2022: 2023 तक इन 4 राशि वालों पर मेहरबान रहेंगे देवगुरु बृहस्पति! बदल सकती है किस्मत

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com