विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 25, 2022

Shani Dev: सावन के अगले 3 शनिवार कुंभ-मकर समेत इन 5 राशियों पर मेहरबान रहेंगे शनि देव, जानें इस दिन क्या करना रहेगा अच्छा

Shani Dev: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सावन का अगला 3 सोमवार शनि दोष से पीड़ित जातकों के लिए खास है. इस दिन कुछ खास उपाय करने से शनि देव की कृपा प्राप्त हो सकती है.

Read Time: 4 mins
Shani Dev: सावन के अगले 3 शनिवार कुंभ-मकर समेत इन 5 राशियों पर मेहरबान रहेंगे शनि देव, जानें इस दिन क्या करना रहेगा अच्छा
Shani Dev: सावन का अगला 3 शनिवार इन 5 राशियों के लिए खास रहने वाला है.

Shani Dev: सावन का महीना चल रहा है और इसका समापन 12 अगस्त को होने वाला है. इस बार सावन के महीने में 4 शनिवार पड़ रहे हैं. जिसमें से सावन का पहला शनिवार 16 जुलाई को पड़ा था. दूसरा शनिवार 23 जुलाई को पड़ेगा. वहीं तीसरा शनिवार 30 जुलाई को पड़ेगा. इसके अलावा सावन (Sawan 2022) का चौथ शनिवार 6 अगस्त को पड़ने वाला है. ज्योतिष शास्त्र (Astrology) के अनुसार सावन के ये तीनों शनिवार मकर और कुंभ राशि समेत 5 राशियों के लिए शुभ माना जा रहा है. इस राशियों के जातक अगर सावन के शनिवार (Sawan Shanivar 2022) को शनि देव की पूजा (Shani Dev Puja) करते हैं तो उन्हें शनि देव की कृपा प्राप्त हो सकती है. आइए ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जानते हैं कि सावन के बाकी 3 शनिवार किन राशियों के लिए खास माना जा रहा है और इस दिन क्या करना शुभ रहेगा. 

मकर-कुंभ समेत इन राशियों पर चल रही है शनि की दशा

ज्योतिष शास्त्र (Astrology) की गणना के अनुसार, इस समय शनि देव (Shani Dev) मकर राशि (Capricorn) में वक्री अवस्था में मौजूद हैं. शनि देव की मकर राशि में गोचर करने के बाद से मकर, कुंभ और धनु राशि पर शनि की साढेसाती (Shani Sadhesati) चल रही है. वहीं मिथुन और तुला राशि पर शनि की ढैय्या (Shani Dhaiya) चल रही है. ऐसे में ज्योतिष के जानकारों के मुताबिक इन 5 राशि के जातक शनि दोष (Shani Dosh) के प्रभाव को कम करने के लिए कुछ खास उपाय कर सकते हैं.

Sawan 2022: सावन में तुलसी के साथ घर में लगाएं ये 5 पौधे, भगवान शिव के साथ मां लक्ष्मी भी रहती हैं मेहरबान!

शनिवार को कर सकते हैं शनि के ये उपाय | Sawan 2022 Shani Upay

सावन के शनिवार (Sawan Shanivar) को शनि देव की पूजा (Shani Dev Puja) करने से शनि दोष (Shani Dosh) से छुटकारा मिल सकता है. मान्यता है कि इस शनि देव की पूजा करने से वे खुश होते हैं. जिसके शनि का प्रभाव धीरे-धीरे कम होने लगता है. 

सावन के तीनों शनिवार को शनि देव (Shani Dev) के साथ-साथ भगवान शिव की पूजा (Lord Shiva) का भी खास संयोग बन रहा है. धार्मिक मान्यता है शनि देव भगवान शिव के परम भक्त हैं. ऐसे में इस दिन शनि देव की पूजा करने से शिवजी का भी आशीर्वाद प्राप्त होगा. इसके अलावा इस दिन भोलेनाथ की पूजा करने से भी शनि देव की कृपा प्राप्त हो सकती है.

Guru Rashi Parivartan 2022: 2023 तक इन 4 राशि वालों पर मेहरबान रहेंगे देवगुरु बृहस्पति! बदल सकती है किस्मत

शनि दोष से पीड़ित इन 5 राशि के जातकों को सावन के बाकी शनिवार को किसी शनि मंदिर में जाकर शनि देव के समक्ष सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से शनि देव की विशेष कृपा प्राप्त होगी और शनि देव के आशीर्वाद से शनि दोष के राहत मिलेगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आषाढ़ गुप्त नवरात्रि है इस दिन, कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त जानें यहां और इस पूजा विधि से करें पूजा
Shani Dev: सावन के अगले 3 शनिवार कुंभ-मकर समेत इन 5 राशियों पर मेहरबान रहेंगे शनि देव, जानें इस दिन क्या करना रहेगा अच्छा
Nirjala Ekadashi 2024 date : साल भर के एकादशी व्रत के पुण्यों के बराबर है निर्जला एकादशी
Next Article
Nirjala Ekadashi 2024 date : साल भर के एकादशी व्रत के पुण्यों के बराबर है निर्जला एकादशी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com