Vastu Tips For Tulsi: भूलकर भी न रखें तुलसी के पास यह चीज़ें, समृद्धि के बजाए आने लगती है कंगाली

Vastu Tips For Tulsi: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व है. माना जाता है कि जिस घर में तुलसी की पूजा की जाती है, वहां पर हमेशा मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की कृपा होती है. ऐसे में इन चीज़ों को भूलकर भी तुलसी के पास न रखें.

Vastu Tips For Tulsi: भूलकर भी न रखें तुलसी के पास यह चीज़ें, समृद्धि के बजाए आने लगती है कंगाली

भूलकर भी न रखें तुलसी के पास यह चीज़ें (Image credit: Getty)

खास बातें

  • भूलकर भी न रखें तुलसी के पास यह चीज़ें
  • तुलसी के पास झाड़ू रखते हैं उनके घर में कंगाली आ सकती है
  • तुलसी के रुष्ट होने से व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है

Vastu Tips For Tulsi: तुलसी के पौधे की पूजा करना और नियमित जल व दीपक अर्पित करने का विशेष महत्व होता है. तुलसी का पौधा बहुत पवित्र होता है. इसे लगाने के कुछ वास्तु नियम होते हैं. इनका ध्यान रखने से घर में सुख समृद्धि आती है. लेकिन कई बार तुलसी संबंधी कुछ छोटी-छोटी गलतियां कर देते है जिसके कारण व्यक्ति के जीवन पर बुरा असर पड़ता है. जानिए ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जिन्हें तुलसी के पौधे के पास बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए.

  • तुलसी का पौधा बहुत ही पवित्र होता है और यह घर के सबसे साफ स्थान पर रखना चाहिए. तुलसी के पौधे के पास कभी भी झाड़ू नहीं रखना चाहिए. दरअसल झाड़ू से तमाम तरह की गंदगी को साफ किया जाता है जिससे इसमें तरह की तरह की गंदगी चिपकी हुई होती है. ऐसे में जो लोग अपने घर में लगी हुई तुलसी के पास झाड़ू रखते हैं उनके घर में कंगाली आ सकती है.

  • तुलसी के पौधे के पास कभी भी जूते-चप्पल भी नहीं रखना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से मां लक्ष्मी का अपमान होता है.उनके रुष्ट होने से व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. 

  • भगवान विष्णु को तुलसी का पौधा प्रिय होने के कारण माता लक्ष्मी को भी तुलसी अति प्रिय होती है. तुलसी को मां लक्ष्मी का ही रूप माना जाता है. ऐसे में कभी भी तुलसी के पौधे के पास जूते चप्पल को नहीं रखना चाहिए वरना मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. 

  • ध्‍यान रखें कि तुलसी का पौधा जहां हो वहां आस-पास की जगह एकदम साफ-सुथरी रहनी चाहिए. अगर तुलसी सूख रही हैं या फिर मुरझा रही हैं तो इसकी वजह अशुद्धता हो भी सकती है. इसलिए हर दिन तुलसी के पास-पास की जगह को साफ करना चाहिए.

  • वास्तु शास्त्र के अनुसार, तुलसी के पौधे के पास शिवलिंग बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए. क्योंकि तुलसी भगवान विष्णु को प्रिय है, इस वजह से तुलसी भोले भंडारी को नहीं चढ़ाई जाती है. वहीं कई लोग अपने घरों में जाने-अनजाने तुलसी के पौधे के पास शिवलिंग रख देते हैं. जिससे उनके घर में तरक्की नहीं आती है और तरह- तरह की परेशानियां बनी रहती हैं.

  • तुलसी के पौधे को शास्त्रों में बताए गए स्थान पर ही रखना चाहिए. तुलसी के पौधे के पास कभी भी कांटेदार पौधे को नहीं रखना चाहिए. इससे घर में नकारात्मकता फैलती है और घर में कंगाली और दुर्भाग्य का साया बना रहता है.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com