Vastu Shastra: वास्तु के अनुसार घर में दक्षिण दिशा में कभी नहीं रखनी चाहिए कुछ चीजें, नहीं माना जाता अच्छा 

South Direction Vastu: वास्तु शास्त्र में दक्षिण दिशा में कुछ चीजों को रखने से परहेज की सलाह दी जाती है. कहते हैं इससे घर की खुशहाली प्रभावित होती है. 

Vastu Shastra: वास्तु के अनुसार घर में दक्षिण दिशा में कभी नहीं रखनी चाहिए कुछ चीजें, नहीं माना जाता अच्छा 

Vastu Shastra For South Direction: कुछ चीजों को दक्षिण दिशा में रखना माना जाता है बुरा. 

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में दिशाओं का अत्यधिक महत्व होता है. दिशाओं के अनुसार घर या ऑफिस के लिए क्या अच्छा है और क्या बुरा आदि बताया जाता है. घर में यदि गलत दिशाओं में कुछ रखा जाए तो इसे घर की खुशहाली और सुख-समृद्धि को नकारात्मक रूप से प्रभावित करने वाला माना जाता है. ऐसी ही एक दिशा (Direction) है दक्षिण दिशा. वास्तु का कहना है कि घर में दक्षिण दिशा (South Direction) में बहुत सी चीजें रखने से परहेज करना आवश्यक है. ऐसा ना किया जाए तो सकारात्मक ऊर्जा पर असर पड़ता है और नकारात्मकता फैल सकती है. कई चीजों के लिए इस चलते दक्षिण दिशा को अशुभ भी माना जाता है. धार्मिक आधार पर इस दिशा को राहू की दिशा भी कहते हैं.

Diwali 2023: इस साल किस दिन पड़ रहा है दीवाली का त्योहार, जानिए तिथि और शुभ मुहूर्त 

दक्षिण दिशा में ना रखने वाली चीजें | Things To Never Keep in South Direction 

स्टोर रूप 

वास्तु के अनुसार दक्षिण दिशा में स्टोर रूम नहीं बनाना चाहिए. घर की दक्षिण दिशा में स्टोर रूम बनाने को परिवार में आपसी कलह की वजह मानी जाती है. कहते हैं इससे पारिवारिक दिक्कतें बढ़ने लगती हैं. 
 

तुलसी का पौधा 

दक्षिण दिशा में तुलसी का पौधा (Tulsi Plant) रखने से भी परहेज करने की सलाह दी जाती है. इस दिशा में तुलसी रखने पर हानि की संभावना बढ़ती  है. दक्षिण दिशा को पितरों की दिशा भी कहा जाता है. इस चलते तुलसी का पौधा इस दिशा में नहीं रखा जाता है. 

मंदिर 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, दक्षिण दिशा में मंदिर (Temple) बनाने से भी परहेज किया जाता है. कहते हैं इस दिशा में पूजा-पाठ करने का कोई फल नहीं मिलता है. इस दिशा में पितरों का स्थान देखते हुए भी पूजा-पाठ की मनाही होती है. 

जूते-चप्पल 

मान्यतानुसार दक्षिण दिशा में जूते-चप्पल में रखने को पितरों का अपमान कहा जाता है. इससे पितृ दोष भी लग सकता है. पितृ दोष (Pitra Dosh) लगने पर घर में आर्थिक दिक्कतें भी आने लगती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

शादी के बंधन में बंधे धर्मेंद्र के पोते करण देओल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com