विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 02, 2022

Falgun Amavasya 2022: फाल्गुन अमावस्या को क्यों माना जाता है इतना महत्वपूर्ण, जानिए पूजा के नियम

फाल्गुन माह में कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि को फाल्गुन अमावस्या कहते है. इस बार फाल्गुन अमावस्या 02 मार्च दिन बुधवार को है. मान्यता है कि जीवन में सुख और शांति के लिए फाल्गुन अमावस्या का व्रत रखा जाता है. फाल्गुन अमावस्या के मौके पर देशभर में कई जगहों पर फाल्गुन मेला (Falgun Mela) भी लगता है.

Read Time: 4 mins
Falgun Amavasya 2022: फाल्गुन अमावस्या को क्यों माना जाता है इतना महत्वपूर्ण, जानिए पूजा के नियम
Falgun Amavasya 2022: फाल्गुन अमावस्या पर इस तरह करें सूर्य देव की उपासना
नई दिल्ली:

हिन्दू धर्म में अमावस्या तिथि का विशेष महत्व होता है. फाल्गुन माह में कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि को फाल्गुन अमावस्या कहते है. इस बार फाल्गुन अमावस्या 02 मार्च दिन बुधवार यानी आज है. फाल्गुन अमावस्या के दिन पवित्र नदियों में स्नान करना बेहद शुभ माना जाता है. अमावस्या के दिन भगवान शिव और भगवान श्री कृष्ण की पूजा का विधान है.

Falgun Amavasya 2022: शिव और सिद्ध योग में फाल्गुन अमावस्या, जानिए तिथि, पूजा का शुभ मुहूर्त

ऐसा कहा जाता है कि इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करने से सारे पाप मिट जाते हैं. मान्यता है कि जीवन में सुख और शांति के लिए फाल्गुन अमावस्या का व्रत रखा जाता है. फाल्गुन अमावस्या के मौके पर देशभर में कई जगहों पर फाल्गुन मेला (Falgun Mela) भी लगता है.

Phulera Dooj 2022 Date: फुलेरा दूज पर खेली जाती है फूलों की होली, जानिए मांगलिक कार्य का अबूझ मुहूर्त

कहते हैं कि अमावस्या के दिन वंशज, सगे-संबंधी या कोई परिचित के लिए श्राद्ध, दान और तर्पण करके उन्हें आत्मशांति दिलाई जा सकती है. पितरों की शांति के लिए किए जाने वाले दान, तर्पण, श्राद्ध आदि के लिए यह दिन बहुत ही भाग्यशाली माना जाता है.

7388jakg

फाल्गुन अमावस्या का महत्व

मान्यता है कि फाल्गुन मास की अमावस्या के दिन व्रत, पूजन और तर्पण करने से पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है. माना जाता है कि मृत्यु के बाद आत्माएं पितृ लोक पहुंचती हैं. यह आत्माओं का अस्थायी निवास होता है. कहते हैं कि जब तक उनके भाग्य का अंतिम फैसला ना हो जाए, उन्हें वहीं ठहरना पड़ता है. माना जाता है कि इस दौरान उन्हें बेहद पीड़ा से गुजरना पड़ता है, क्योंकि वे स्वयं कुछ भी ग्रहण करने में समर्थ नहीं होते.

v4a1l3mo

मान्यता है कि फाल्गुन अमावस्या के दिन पितरों के लिए श्राद्ध कर्म करने के साथ-साथ दान आदि करने से उनका आशीर्वाद सदैव बना रहता है और परिवार में खुशहाली बनी रहती है. कहते हैं कि अमावस्या के दिन वंशज, सगे-संबंधी या कोई परिचित के लिए श्राद्ध, दान और तर्पण करके उन्हें आत्मशांति दिलाई जा सकती है.

dooum6ro

पितरों की शांति के लिए किए जाने वाले दान, तर्पण, श्राद्ध आदि के लिए यह दिन बहुत ही भाग्यशाली माना जाता है. कहते हैं कि फाल्गुन अमावस्या कालसर्प दोष निवारण के लिए भी बेहद उत्तम है. मान्यता है कि फाल्गुन अमावस्या के दिन कालसर्प का निवारण करवाने के बाद चांदी के नाग-नागिन का जोड़ा बहते जल में प्रवाहित करना चाहिए.

cb5trpi8

फाल्गुन अमावस्या पर सूर्य देव की उपासना

कहते हैं कि कुंडली में लग्न और आरोग्यता का कारक सूर्य को मानते हैं. फाल्गुन मास की अमावस्या के दिन सूर्य देव की विधि विधान से पूजा-अर्चना की जाती है. मान्यता है कि ऐसा करने से बीमारियों से मुक्ति मिलती है और सूर्य देव की कृपा बनी रहती है. संभव हो तो फाल्गुन अमावस्या के दिन रविवार का व्रत रखें.

ltpmqc2g

इस दिन सुबह स्नान के बाद सूर्य देव की पूजा के समय सूर्य चालीसा का पाठ करना शुभ माना जाता है. इस दिन भगवान सूर्य के 12 नामों का जाप सुबह के समय घी का दीपक जलाकर करें. ध्यान रखें कि इस दिन भूलकर भी नमक का सेवन न करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मान्यतानुसार नारायण होंगे अति प्रसन्न और देंगे मनचाहा वरदान, अगर पूजा में करेंगे इन मंत्रों का जाप
Falgun Amavasya 2022: फाल्गुन अमावस्या को क्यों माना जाता है इतना महत्वपूर्ण, जानिए पूजा के नियम
अक्षय तृतीया पर नहीं ला पा रहे हैं सोना-चांदी तो घर ले आएं ये 5 शुभ चीजें, मिलेगी मां लक्ष्मी की कृपा
Next Article
अक्षय तृतीया पर नहीं ला पा रहे हैं सोना-चांदी तो घर ले आएं ये 5 शुभ चीजें, मिलेगी मां लक्ष्मी की कृपा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;