विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 04, 2022

Phulera Dooj 2022 Date: आज फुलेरा दूज पर खेली जाती है फूलों की होली, जानिए मांगलिक कार्य का अबूझ मुहूर्त

फाल्गुन मास की शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को फुलेरा दूज मनाया जाता है. मान्यता है कि भगवान आज के दिन फूलों से होली खेलते हैं, इसीलिए इसे फुलेरा दूज कहा जाता है. आज के दिन से होली का आरंभ माना जाता है. आज के दिन राधा जी और भगवान श्री कृष्ण की प्रतिमा को फूलों को सजाते हैं.

Read Time: 4 mins
Phulera Dooj 2022 Date: आज फुलेरा दूज पर खेली जाती है फूलों की होली, जानिए मांगलिक कार्य का अबूझ मुहूर्त
Phulera Dooj 2022 Date: जानिए आज फुलेरा दूज पर मांगलिक कार्य का अबूझ मुहूर्त
नई दिल्ली:

फुलेरा दूज का पर्व पंचांग के अनुसार, 04 मार्च दिन शुक्रवार यानि आज है. फाल्गुन मास की शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को फुलेरा दूज मनाया जाता है. मान्यता है कि भगवान आज के दिन फूलों से होली खेलते हैं, इसीलिए इसे फुलेरा दूज कहा जाता है. इस दिन को होली का आरंभ माना जाता है. वहीं, इस दिन को अबूझ मुहूर्त के रूप में भी देखा जाता है. फुलेरा दूज का पर्व भगवान श्रीकृष्ण को समर्पित है.

Holi 2022 Date: नए साल में कब है रंगों का त्योहार होली, नोट कर लें होलिका दहन का शुभ मुहूर्त

फुलेरा दूज (Phulera Dooj 2022) के दिन भगवान श्री कृष्ण और राधा जी की पूजा-अर्चना की जाती है. इस दिन होली पर खेले जाने वाला गुलाल सर्वप्रथम भगवान को अर्पित किया जाता है. आज के दिन राधा जी और भगवान श्री कृष्ण की प्रतिमा को फूलों को सजाते हैं. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन भगवान श्री कृष्ण पवित्र होली के त्योहार में भाग लेते है और रंगों की जगह फूलों की होली खेलते हैं. आइए जानते हैं मांगलिक कार्य का अबूझ मुहूर्त.

Phulera Dooj 2022: फाल्गुन मास में इन शुभ योग में है फुलेरा दूज, जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त

kilh1p0g

फुलेरा दूज पर अबूझ मुहूर्त का निर्माण

हिंदू धर्म में किसी भी काम को करने से पहले शुभ मुहूर्त देखा जाता है, लेकिन धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, यह एक अबूझ मुहूर्त होता है. इस दिन शुभ काम को करने के लिए किसी पंडित से सलाह लेनी की जरूरत नहीं है. हिंदू धर्म में इस त्योहार को सबसे शुभ दिनों में गिना जाता है. मान्यता है कि इस दिन कोई भी काम दोषों और हानिकारक प्रभावों से प्रभावित नहीं होता है.

फुलेरा दूज को अबूझ मुहूर्त का निर्माण होता है. ऐसी मान्यता है कि फुलेरा दूज शुभ कार्यों के लिए उत्तम होता है. कहते हैं कि आज के दिन विवाह जैसे मांगलिक कार्यों को करने के लिए मुहूर्त को देखने की आवश्यकता नहीं होती.

7out7cpg

ब्रज और वृंदावन में होता है खास उत्सव

ब्रज और वृंदावन में फुलेरा दूज के दिन एक अलग ही रौनक देखने को मिलती है. फुलेरा दूज के दिन मथुरा-वृंदावन और ब्रज में मंदिरों को बड़े ही सुंदर तरीके से रंग-बिरंगे फूलों से सजाया जाता है, साथ ही साथ फूलों की होली भी खेली जाती है. इस दिन भगवान श्री कृष्ण के मंदिरों में भक्तों का तांता लगा रहता है. वहीं, इस दौरान मंदिरों में भगवान श्री कृष्ण के होली के भजन गाए जाते हैं. हर तरफ गुलाल और फूलों से वातावरण सराबोर हो जाता है.

इस समय दूर-दूर से भक्त यहां अपने प्रभु की एक झलक पाने और पर्व को मनाने आते हैं. फुलेरा दूज के दिन मंदिरों और घरों को फूलों और रंगोली से सजाया जाता है. इसके साथ ही फुलेरा दूज पर भगवान श्री कृष्ण को विशेष प्रकार के पकवानों का भोग लगाया जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
देवशयनी एकादशी के दिन योगनिद्रा में चले जाएंगे भगवान विष्णु, जानिए उस समय कौन करेगा जगत का संचालन
Phulera Dooj 2022 Date: आज फुलेरा दूज पर खेली जाती है फूलों की होली, जानिए मांगलिक कार्य का अबूझ मुहूर्त
Vinayak Chaturthi 2024 : आज है विनायक चतुर्थी, इन चीजों का भोग लगाने से ही प्रसन्न हो जाते हैं भगवान गणेश, पूरी करते हैं मनोकामनाएं
Next Article
Vinayak Chaturthi 2024 : आज है विनायक चतुर्थी, इन चीजों का भोग लगाने से ही प्रसन्न हो जाते हैं भगवान गणेश, पूरी करते हैं मनोकामनाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;