विज्ञापन

डायबिटीज ही नहीं बल्कि चीनी बढ़ा सकती है इन बीमारियों का भी खतरा, आज से ही कर लें तौबा

चीनी से बनी मिठाइयां खाना तो सभी को बहुत पसंद होता है, लेकिन ये सफेद जहर न सिर्फ डायबिटीज बल्कि इन बीमारियों का खतरा भी बढ़ा सकता है.

डायबिटीज ही नहीं बल्कि चीनी बढ़ा सकती है इन बीमारियों का भी खतरा, आज से ही कर लें तौबा
चीनी कॉग्निटिव हेल्थ को भी नुकसान पहुंचा सकती है और डिप्रेशन और चिंता को बढ़ा सकती है.

Side Effect Of Sugar : खाने के बाद अगर थोड़ा सा मीठा मिल जाए तो इससे मील कंप्लीट हो जाती है, लेकिन अगर ये मीठा सफेद शुगर (Sugar) यानी कि चीनी से बना हुआ हो, तो यह हमारी सेहत के लिए स्लो पॉइजन का काम करता है. अधिकतर लोगों को लगता है कि चीनी खाने से केवल डायबिटीज (diabetes) का खतरा होता है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि चीनी केवल डायबिटीज ही नहीं बल्कि कई बीमारियों को जन्म दे सकता है, आइए हम आपको बताते हैं चीनी से होने वाली अन्य बीमारियों (diseases from Sugar) के बारे में जिससे आपको आज ही सतर्क हो जाना चाहिए.

अपने फोन की सेटिंग में कर लीजिए ये बदलाव, बार-बार फोन चेक करने की लत से मिल जाएगा छुटकारा

दिल की बीमारी

ज्यादा मात्रा में चीनी के सेवन से मोटापा, सूजन और हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है, जो दिल की बीमारी के लिए प्रमुख जोखिम कारक है. मीठे फूड आइटम और ड्रिंक्स के सेवन से दिल के दौरे और अन्य हार्ट संबंधी समस्याओं की संभावना बढ़ जाती है.

मोटापा

वजन बढ़ाने में चीनी का बड़ा योगदान होता है, मीठे फूड आइटम के सेवन से ब्लड शुगर लेवल और लालसा बढ़ती है, जिसे अधिक खाने और शरीर में फैट जमा होने लगता है, खासकर पेट के आसपास.

नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग (एनएएफएलडी)

आमतौर पर मीठे में पाए जाने वाले फ्रुक्टोज का अत्यधिक सेवन, लीवर पर इफेक्ट कर सकता है और फैट बढ़ सकता है. इससे नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर की समस्या हो सकता है, ये एक ऐसी स्थिति जहां लीवर में एक्स्ट्रा फैट जमा हो जाता है.

दांतों में सड़न

चीनी मुंह में हानिकारक बैक्टीरिया को बढ़ावा देती है, जो एसिड पैदा करती है और दांतों के इनेमल को खत्म कर देती है. समय के साथ इससे कैविटी, दांतों में सड़न और मसूड़ों की बीमारी हो सकती है.

कॉग्निटिव हेल्थ में गिरावट

कई रिसर्च से पता चलता है कि ज्यादा मात्रा में चीनी का सेवन दिमाग के काम को नकारात्मक तरीके से प्रभावित कर सकता है, जिससे मेमोरी लॉस हो सकती हैं और डिमेंशिया का खतरा बढ़ सकता है. चीनी कॉग्निटिव हेल्थ को भी नुकसान पहुंचा सकती है और डिप्रेशन और चिंता को बढ़ा सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
2 अक्टूबर को है सर्वपितृ अमावस्या, मान्यतानुसार इस तरीके से करें पितरों की विदाई
डायबिटीज ही नहीं बल्कि चीनी बढ़ा सकती है इन बीमारियों का भी खतरा, आज से ही कर लें तौबा
Durga Visarjan 2024: 12 या 13 अक्टूबर जानें कब होगा दुर्गा प्रतिमा का विसर्जन, नोट कर लें सही तारीख
Next Article
Durga Visarjan 2024: 12 या 13 अक्टूबर जानें कब होगा दुर्गा प्रतिमा का विसर्जन, नोट कर लें सही तारीख
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com