विज्ञापन

इजरायली सेना दक्षिणी लेबनान में घुसी, हिजबुल्लाह के ठिकानों पर जमीनी हमले किये शुरू, 10 बड़े अपडेट्स

इज़रायली सेना ने दक्षिण लेबनान में 'लक्षित ज़मीनी हमले' शुरू किए

इजरायल की सेना आखिरकार दक्षिणी लेबनान में घुस गई है और हिजबुल्लाह के ठिकानों पर जमीनी हमले शुरू कर दिये हैं. फिलिस्तीनी शिविर के अधिकारी ने एएफपी को बताया कि इजरायली हमले ने मंगलवार को दक्षिण लेबनान शहर सिडोन में एक शीर्ष फिलिस्तीनी आतंकवादी को निशाना बनाया. हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह की मौत के बाद इजरायली सेना लगातार लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर तेजी से कार्रवाई कर रही है.

  1. इजरायल के जमीनी हमलों को लेकर फिलिस्तीनी शिविर के अधिकारी ने मामले की संवेदनशील का हवाला देते हुए नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा, 'इजरायली हमले ने ऐन अल-हेलवे शिविर में मुनीर मकदाह के बेटे के घर को निशाना बनाया. यह स्पष्ट नहीं था कि मकदाह- जिस पर इज़राइल ने 'फतह की सशस्त्र शाखा' की लेबनानी शाखा का नेतृत्व करने का आरोप लगाया है, वहां मौजूद था या नहीं. 
  2. इजरायल द्वारा दक्षिणी लेबनान में किये जा रहे जमीनी हमलों पर अमेरिकी ने भी अपनी सहमति दे दी है. अमेरिकी विदेश विभाग ने बताया कि आईडीएफ इजरायल बॉर्डर के पास लेबनान में हिजबुल्लाह के बुनियादी ढांचे को निशाना बनाते हुए सीमित जमीनी अभियान चला रहा है. अमेरिका शुरुआत से इजरायल के साथ खड़ा रहा है और अब भी पूरी मदद कर रहा है.
  3. इजरायल के दक्षिणी लेबनान में हमलों की घोषणा से पहले अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि इजरायल ने लेबनान के अंदर छोटे जमीनी हमले शुरू किए थे, और इजरायल ने तीन छोटे सीमावर्ती समुदायों को "क्‍लोज मिलिट्री जोन" घोषित कर दिया, जिससे केवल सेना के जवानों ही यहां जा सकते हैं. 
  4. इजरायली सेना ने बयान में कहा, हमने दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों के खिलाफ "सीमित, स्थानीय और लक्षित जमीनी हमले" शुरू कर दिए हैं. ये लक्ष्य सीमा के नजदीक गांवों में स्थित हैं और उत्तरी इजराइल में इजरायली समुदायों के लिए तत्काल खतरा पैदा करते हैं.'
  5. ऐसा लग रहा है कि बेंजामिन नेतन्‍याहू ने अब हिजबुल्‍लाह को खत्‍म करने की कसम खा ली है. ऐसे में यह ऑपरेशन कितने समय तक चलेगा, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है, लेकिन सेना ने कहा कि सैनिक हाल के महीनों में मिशन के लिए प्रशिक्षण और तैयारी कर रहे हैं. 
  6. इज़राइल ने कहा है कि वह हिजबुल्‍लाह पर तब तक हमला करना जारी रखेगा, जब तक कि सीमावर्ती समुदायों से विस्थापित इज़राइलियों के लिए अपने घरों में लौटना सुरक्षित न हो जाए. उससे पहले यह सैन्‍य ऑपरेशन रुकने वाला नहीं है. 
  7. इजरायली सैनिकों और हिजबुल्लाह आतंकवादियों के बीच सीधी झड़प की कोई खबर नहीं है. लेकिन शाम को इजरायली तोपखानों ने दक्षिणी लेबनान में कई टारगेट पर हमला किया और पूरे बेरूत में हवाई हमलों की आवाज़ें सुनी गईं.
  8. इजराइल द्वारा तीन इमारतों के निवासियों को खाली करने का आदेश देने के तुरंत बाद, राजधानी के दक्षिणी शहर से धुआं उठने लगा, जहां हिजबुल्लाह की मजबूत उपस्थिति है.
  9. हिजबुल्लाह समूह के खिलाफ युद्ध में लेबनान पर इजरायली हवाई हमले तेज हो गए हैं, जबकि ईरान समर्थित आतंकवादी समूह ने उत्तरी इजरायल में अधिक दूरी तक मार करने वाले रॉकेट दागे हैं. दोनों पक्षों ने अपने अगले मुकाबले की तैयारी में पिछले दो दशक बिताए हैं, जबकि हिजबुल्लाह ने एक बड़ा शस्त्रागार बनाया है. इजराइल ने प्रशिक्षण और खुफिया जानकारी जुटाने में बड़ी रकम का निवेश किया है.
  10. इजरायली सैन्य कार्रवाई तेज होने के बाद से अब तक 52,000 से अधिक लेबनानी नागरिक सीरिया भाग गए हैं. अल-वतन ऑनलाइन ने सीरिया के जनरल डायरेक्टरेट ऑफ माइग्रेशन एंड पासपोर्ट के एक सूत्र का हवाला देते हुए बताया कि लेबनानी शरणार्थियों के अलावा लगभग 1,25,000 सीरिया के नागरिक भी अपने वतन लौट आए हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आखिर क्यों बढ़ रही है एवरेस्ट की ऊंचाई, वैज्ञानिकों ने समझाई ये बात
इजरायली सेना दक्षिणी लेबनान में घुसी, हिजबुल्लाह के ठिकानों पर जमीनी हमले किये शुरू, 10 बड़े अपडेट्स
अमेरिका की ईरान को चेतावनी, इजरायल पर हमला किया, तो गंभीर होंगे परिणाम : पेंटागन
Next Article
अमेरिका की ईरान को चेतावनी, इजरायल पर हमला किया, तो गंभीर होंगे परिणाम : पेंटागन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com