विज्ञापन
1 hour ago

Jammu Kashmir Elections Voting:  जम्मू एवं कश्मीर में कुछ देर में विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के लिए मतदान शुरू होगा. इसमें 39.18 लाख मतदाता जम्मू के मैदानों से लेकर कश्मीर के पहाड़ों तक फैले 40 निर्वाचन क्षेत्रों में 415 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला करेंगे. जम्मू संभाग के जम्मू, सांबा, कठुआ और उधमपुर जिलों तथा घाटी के बारामुला और कुपवाड़ा जिलों की 40 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है. जम्मू जिले में 11, सांबा में तीन, कठुआ में छह और उधमपुर में चार विधानसभा सीटें हैं, जबकि बारामुला में सात, बांदीपोरा में तीन और कुपवाड़ा जिले में छह सीटें हैं.

चुनाव आयोग ने तीसरे चरण के लिए मतदाताओं के लिए 5,030 मतदान केंद्र बनाए हैं. कश्मीरी विस्थापित मतदाताओं के लिए भी विशेष मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इनमें से 11 जम्मू में, चार दिल्ली में और एक उधमपुर जिले में है.

Latest and Breaking News on NDTV

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि जम्मू और घाटी में असाधारण सुरक्षा व्यवस्था के कारण विभिन्न मतदान केंद्रों के आसपास के क्षेत्र पर नियंत्रण, मतदान कर्मियों और आम जनता के लिए सड़कों और राजमार्गों पर आने-जाने की सुरक्षा सुनिश्चित की गई है. अधिकारी ने बताया कि पूरे जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं, ताकि आतंकवादियों और उनके समर्थकों को मतदान प्रक्रिया में हस्तक्षेप करने से रोका जा सके.

विभिन्न राजनीतिक दलों और चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों द्वारा किए गए जोरदार प्रचार को देखते हुए ऐसा लगता है कि आज बड़ी संख्या में मतदाता मतदान करने के लिए आएंगे. पहले दो चरण के चुनाव 18 और 25 सितंबर को हुए थे। मतगणना 8 अक्टूबर को होगी.

कितने बजे से कब तक होगा मतदान?

मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा. इसके अलावा, अगर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए मतदान केंद्र परिसर में कतार में खड़े हैं तो शाम छह बजे के बाद भी मतदान जारी रहेगा.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
लद्दाख से दिल्ली प्रदर्शन करने आ रहे थे सोनम वांगचुक, सिंघु बॉर्डर पर पुलिस ने किया डिटेन
Jammu-Kashmir Elections 2024 3rd Phase Voting Live Updates:  जम्मू-कश्मीर चुनाव के अंतिम चरण का मतदान बस कुछ देर में होगा शुरू
UPPSC ने आरओ-एआरओ प्री-एग्जाम में किया बड़ा बदलाव, अब दो की जगह होगा एक ही एग्जाम
Next Article
UPPSC ने आरओ-एआरओ प्री-एग्जाम में किया बड़ा बदलाव, अब दो की जगह होगा एक ही एग्जाम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com