विज्ञापन

Durga Visarjan 2024: 12 या 13 अक्टूबर जानें कब होगा दुर्गा प्रतिमा का विसर्जन, नोट कर लें सही तारीख

विजयदशमी पर शुभ मुहूर्त में मां दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन कर उनकी विदाई की जाती है. आइए जानते हैं इस बार दुर्गा प्रतिमा विसर्जन कब, कितने बजे किया जाएगा..

Durga Visarjan 2024: 12 या 13 अक्टूबर जानें कब होगा दुर्गा प्रतिमा का विसर्जन, नोट कर लें सही तारीख
विसर्जन का मतलब पूर्णता, जीवन की पूर्णता, आध्यात्मिक ज्ञान और प्रकृति होता है.

Durga Visarjan 2024 : 9 दिन तक चलने वाले शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri 2024) की शुरुआत 3 अक्टूबर गुरुवार से हो रही है. इस उत्सव को लेकर खास तैयारियां चल रही हैं. मां दुर्गा का धूम-धाम से स्वागत करने के लिए पंडाल सजाए जा रहे हैं, घरों के मंदिरों की चमक-दमक बढ़ गई है. नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना कर श्रद्धालु माता रानी का आव्हान करते हैं. मां दुर्गा 9 दिनों के लिए विराजमान होती हैं, उनकी पूजा-अर्चना की जाती है. इसके बाद विजयदशमी पर शुभ मुहूर्त में मां दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन कर उनकी विदाई की जाती है. ऐसे में आइए जानते हैं इस बार दुर्गा प्रतिमा विसर्जन कब, कितने बजे किया जाएगा.

अपने फोन की सेटिंग में कर लीजिए ये बदलाव, बार-बार फोन चेक करने की लत से मिल जाएगा छुटकारा

दुर्गा विसर्जन 2024 कब है

इस बार दुर्गा जी की प्रतिमा का विसर्जन (Durga Visarjan 2024) 12 अक्टूबर को किया जाएगा.

दुर्गा विसर्जन 2024 कितने बजे होगा

पंचांग के मुताबिक, इस बार अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि 12 अक्टूबर की सुबह 10.58 बजे से लेकर अगले दिन 13 अक्टूबर की सुबह 9.08 बजे तक रहेगी. इस दौरान दुर्गा जी की प्रतिमा के विसर्जन का मुहूर्त 12 अक्टूबर को दोपहर 1.17 बजे से लेकर दोपहर 3.35 बजे तक रहेगा. इस दिन श्रवण नक्षत्र की शुरुआत सुबह 05:25 बजे से लेकर 13 अक्टूबर की सुबह 04:27 बजे तक रहेगा. श्रवण नक्षत्र और दशमी तिथि दोनों एक साथ अपराह्न में होते हैं, जो दुर्गा विसर्जन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण माना जाता है.

दुर्गा विसर्जन का क्या महत्व है

विसर्जन का मतलब पूर्णता, जीवन की पूर्णता, आध्यात्मिक ज्ञान और प्रकृति होता है. सनातन धर्म के अनुसार, जब भी कोई काम पूरा हो जाता है, तो उसका विसर्जन किया जाता है. यह हिंदू धर्म में एक तरह से अनिवार्य माना जाता है, इसलिए दुर्गा जी की प्रतिमा स्थापना का कार्य पूरा होने के लिए विसर्जन किया जाता है और फिर अगले साल का इंतजार होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
डायबिटीज ही नहीं बल्कि चीनी बढ़ा सकती है इन बीमारियों का भी खतरा, आज से ही कर लें तौबा
Durga Visarjan 2024: 12 या 13 अक्टूबर जानें कब होगा दुर्गा प्रतिमा का विसर्जन, नोट कर लें सही तारीख
शुक्र इस दिन करेंगे सूर्य के नक्षत्र में प्रवेश, इन राशियों की किस्मत के खुलेंगे दरवाजे
Next Article
शुक्र इस दिन करेंगे सूर्य के नक्षत्र में प्रवेश, इन राशियों की किस्मत के खुलेंगे दरवाजे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com