एक्रेडिएटेड इनवेस्टर्स के क्रिप्टो एसेट्स को स्वीकार करेगी सिंगापुर की ADDX

ऐसा करने वाली यह सिंगापुर की पहली फाइनेंशियल फर्म है. इससे फाइनेंशियल सेक्टर में क्रिप्टोकरेंसीज का महत्व बढ़ने का संकेत मिल रहा है

एक्रेडिएटेड इनवेस्टर्स के क्रिप्टो एसेट्स को स्वीकार करेगी सिंगापुर की ADDX

ADDX के इनवेस्टर्स में सिंगापुर एक्सचेंज शामिल है

खास बातें

  • क्रिप्टोकरेंसीज का वैल्यूएशन डिस्काउंट रेट्स पर किया जाएगा
  • इससे फाइनेंशियल फर्मों को क्लाइंट्स की संख्या बढ़ाने में मदद मिल सकती है
  • पिछले कुछ महीनों में क्रिप्टो मार्केट में काफी गिरावट आई है

सिंगापुर की प्राइवेट सिक्योरिटीज फर्म ADDX ने कहा है कि वह हाई नेटवर्थ क्लाइंट्स के एसेट्स का आकलन करने में उनकी क्रिप्टोकरेंसीज को भी शामिल करेगी. ऐसा करने वाली वह सिंगापुर की पहली फाइनेंशियल फर्म है. इससे फाइनेंशियल सेक्टर में क्रिप्टोकरेंसीज का महत्व बढ़ने का संकेत मिल रहा है. इससे फाइनेंशियल फर्मों को अपने क्लाइंट्स की संख्या बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है.

 Reuters की रिपोर्ट के अनुसार, ADDX के इनवेस्टर्स में सिंगापुर एक्सचेंज शामिल है. फर्म ने एक स्टेटमेंट में कहा कि वह अधिक मार्केट वैल्यू वाली क्रिप्टोकरेंसीज को ही मान्यता देगी और इनका वैल्यूएशन डिस्काउंट रेट्स पर किया जाएगा. ADDX के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर Oi Yee Choo ने कहा, "क्रिप्टोकरेंसीज बरकरार रहने वाली हैं. बहुत से इनवेस्टर्स के पास क्रिप्टोकरेंसीज होने के कारण इसे पोर्टफोलियो के हिस्से के तौर पर मान्यता देना उचित होगा." सिंगापुर के रेगुलेशंस के तहत एक्रेडिएटेड इनवेस्टर्स के तौर पर योग्य होने के लिए पिछले 12 महीनों में न्यूनतम 3 लाख सिंगापुर डॉलर की इनकम, 1 करोड़ सिंगापुर डॉलर के नेट फाइनेंशियल एसेट्स या 2 करोड़ सिंगापुर डॉलर के नेट पर्सनल एसेट्स होने चाहिए. 

फर्म ने बताया कि वह केवल नेट पर्सनल एसेट्स की कैटेगरी में क्रिप्टोकरेंसीज को स्वीकार करेगी और Bitcoin या Ether की होल्डिंग्स की वैल्यू को कैलकुलेट करने पर 50 प्रतिशत का डिस्काउंट रेट लागू किया जाएगा. स्टेबलकॉइन USDC के लिए 10 प्रतिशत का डिस्काउंट होगा.

क्रिप्टोकरेंसीज को कुछ वर्ष पहले तक रिस्क उठाने की क्षमता रखने वाले इनवेस्टर्स के लिए एक एसेट माना जाता था. कोरोना महामारी के दौरान क्रिप्टोकरेंसीज की लोकप्रियता काफी बढ़ी थी. हालांकि, पिछले कुछ महीनों में क्रिप्टो मार्केट में काफी गिरावट आई है. मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की वैल्यू पिछले वर्ष नवंबर में उच्च स्तर से घटकर आधे से भी कम हो गई है. क्रिप्टोकरेंसीज के प्राइसेज घटने से इनवेस्टर्स को भारी नुकसान उठाना पड़ा है. क्रिप्टो मार्केट की कुल वैल्यू घटकर लगभग 1.2 लाख करोड़ डॉलर रह गई है. ADDX को उम्मीद है कि वह आगामी वर्षों में अपने क्लाइंट्स को उनके क्रिप्टो एसेट्स को सामान्य करेंसी में कन्वर्ट करने की सुविधा दे सकेगी. क्रिप्टोकरेंसीज को लेकर बहुत से देशों में रेगुलेशंस बनाए जा रहे हैं. इससे इस सेगमेंट में इनवेस्टमेंट करने वालों की संख्या बढ़ सकती है. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com