एक साल से अनफिट नहीं हुए Virat Kohli, फिटनेस में अपने से 10 साल छोटे खिलाड़ियों को देते हैं मात, BCCI Report

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) की एक रिपोर्ट के मुताबिक कुल 70 खिलाड़ियों का NCA चिकित्सा टीम द्वारा इलाज किया गया. इन 70 खिलाड़ियों में से 23 भारतीय टीम (Team India) से, 25 भारत A/उभरते हुए खिलाड़ी, एक भारत अंडर-19 टीम, सात सीनियर महिला टीम से और 14 विभिन्न राज्यों के खिलाड़ी है.

एक साल से अनफिट नहीं हुए Virat Kohli, फिटनेस में अपने से 10 साल छोटे खिलाड़ियों को देते हैं मात, BCCI Report

Virat Kohli

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) की एक रिपोर्ट के मुताबिक विराट कोहली (Virat Kohli) मौजूदा समय के सबसे फिट भारतीय क्रिकेटर रहे हैं और इस पूर्व कप्तान को छोड़कर 23 केंद्रीय अनुबंधित क्रिकेटरों को 2021-22 सत्र में ‘रिहैबिलिटेशन' के लिए NCA (राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी) की मदद लेनी पड़ी. BCCI के CEO (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) हेमांग अमीन द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) और पिछले सत्र में किए गए कार्यों का विवरण है.

रिपोर्ट के अनुसार, “इस अवधि के दौरान NCA चिकित्सा टीम द्वारा 70 खिलाड़ियों की कुल 96 जटिल चोटों का इलाज किया गया.”

इन 70 खिलाड़ियों में से 23 भारतीय टीम (Team India) से, 25 भारत A/उभरते हुए खिलाड़ी, एक भारत अंडर-19 टीम, सात सीनियर महिला टीम से और 14 विभिन्न राज्यों के खिलाड़ी है.


बोर्ड से केंद्रीय अनुबंध हासिल करने वाले 23 खिलाड़ियों में कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) (मांसपेशियों में खिंचाव), उप कप्तान लोकेश राहुल (KL Rahul) (हर्निया सर्जरी के बाद), चेतेश्वर पुजारा, शिखर धवन, हार्दिक पांड्या, उमेश यादव, रवींद्र जडेजा, ऋषभ पंत, ईशांत शर्मा, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के अलावा मयंक अग्रवाल, युजवेंद्र चहल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल और रिद्धिमान साहा शामिल है.

पाकिस्तान की T20 WC टीम में हुई इस खतरनाक बल्लेबाज की एंट्री, शाहिन अफरीदी के साथ ऑस्ट्रेलिया के लिए भरेंगे उड़ान

BCCI के कार्यक्रम में टीम इंडिया के पाकिस्तान दौरे का जिक्र, क्या 15 साल का इंतजार होगा खत्म?

Video: कमेंटेटर ने की विकेट की भविष्यवाणी और अगली ही गेंद में बल्लेबाज आउट, देखें AUSvsENG मैच का वो रोमांचक पल

बोर्ड के अंदरूनी सूत्र के अनुसार, “कोहली को पिछले एक साल में कभी भी चोट या फिटनेस से संबंधित मुद्दों के लिए बेंगलुरु के ‘सेंटर ऑफ एक्सीलेंस' में आने की जरूरत नहीं पड़ी.”

उन्होंने कहा, “ईमानदारी से कहूँ तो इसमें से कई चोटें मैदान पर लगी थीं. कुछ को फ्रैक्चर (सूर्यकुमार यादव) का सामना करना पड़ा तो कुछ को अलग-अलग समय पर विभिन्न तरह की चोट के साथ NCA पहुंचे.”

सूत्र ने कहा, “आपको कोहली की फिटनेस बनाए रखने का श्रेय देना होगा. उन्होंने खुद को इतना फिट रखा है कि उन्हें कभी भी हैमस्ट्रिंग या मांसपेशियों से संबंधित कोई चोट नहीं आई है.”

इस दौरान थोड़ा कई ऐसे खिलाड़ियों को हैमस्ट्रिंग (मांसपेशियों में खिंचाव) की समस्या हुई जो कोहली (Virat Kohli Fitness) से लगभग 10 साल छोटे है. इस सूची में शुभमन गिल, पृथ्वी शॉ, रुतुराज गायकवाड़, वेंकटेश अय्यर, केएस भरत, कमलेश नागरकोटी, संजू सैमसन, ईशान किशन, कार्तिक त्यागी, नवदीप सैनी और राहुल चाहर जैसे युवा शामिल हैं.

जसप्रीत बुमराह की जगह टी20 वर्ल्ड कप टीम में शामिल किए गए मोहम्मद शमी, BCCI ने किया ऐलान

“लेकिन जब वह अपना मुंह खोलता है..”, गांगुली की जगह BCCI अध्यक्ष बनने जा रहे Roger Binny पर Ravi Shastri बोले

अब कितना इंतज़ार, 9 साल हो चुके ख़िताब जीते

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com