बतौर Virat Kohli रहे फ्लॉप लेकिन बल्लेबाज के तौर पर किया कमाल, T20I की 5 सबसे यादगार पारी

virat kohli top 5 knocks in T20I: भारतीय क्रिकेट टीम (India National Cricket Team) के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) T20I क्रिकेट में टीम इंडिया के लिए बतौर कप्तान आज आखिरी बार मैदान में उतरेंगे.

बतौर Virat Kohli रहे फ्लॉप लेकिन बल्लेबाज के तौर पर किया कमाल, T20I की 5 सबसे यादगार पारी

विराट कोहली प्रतीकात्मक तस्वीर

खास बातें

  • विराट कोहली की 5 सबसे यादगार पारी
  • कोहली की कप्तानी में भारत नहीं जात पाया वर्ल्ड कप
  • नामीबिया के खिलाफ होगा कप्तान के तौर पर आखिरी मैच
नई दिल्ली :

virat kohli top 5 knocks in T20I: भारतीय क्रिकेट टीम (India National Cricket Team) के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) T20I क्रिकेट में टीम इंडिया के लिए बतौर कप्तान आज आखिरी बार मैदान में उतरेंगे. उनकी अगुवाई में टीम ने कई ऐतिहासिक मुकाबले अपने नाम किए, लेकिन उन्हें जीवन भर अफसोस रहेगा कि वह अपनी अगुवाई में टीम को इस प्रारूप का सबसे बड़ा खिताब नहीं जीता पाए. T20I क्रिकेट में कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम ने साल 2017 से अबतक कुल 49 मुकाबले खेले. इस दौरान भारतीय टीम को 29 मैचों में जीत नसीब हुई, वहीं, 16 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा. इसके अलावा चार मैच टाई रहे. 

T20 WC 2021: नामीबिया के खिलाफ आखिरी मैच खेलेगा भारत, सोशल मीडिया पर Mems की बरसात

वहीं बात करें उनके पूरे T20I क्रिकेट करियर के बारे में तो वह भारतीय टीम के लिए अबतक 94 T20I मैच खेलते हुए 87 पारियों में 52.0 की एवरेज से 3227 रन बनाने में कामयाब हुए हैं. उनके नाम T20I क्रिकेट में 29 अर्धशतकीय पारियां दर्ज हैं जो इस प्रारूप में किसी बल्लेबाज द्वारा लगाया गया सर्वाधिक अर्धशतक है. कोहली ने कई अहम मौकों पर अकेले टीम को जीत के लक्ष्य तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई है. ऐसे में बात करें T20I के उनके पांच सर्वश्रेष्ठ पारियों के बारे में तो वो इस प्रकार हैं- 


भारत बनाम श्रीलंका, 7 अगस्त 2012:

विराट कोहली ने साल 2012 में श्रीलंकाई बेहतरीन गेंदबाजी आक्रमण के सामने उम्दा बल्लेबाजी करते हुए अपने T20I क्रिकेट करियर का पहला अर्धशतक जड़ा. दरअसल इस मुकाबले में भारतीय टीम टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने पर मजबूर हुई निर्धारित ओवरों में 155 रन बनाने में कामयाब रही. इस मुकाबले में जहां दूसरे बल्लेबाज श्रीलंकाई गेंदबाजों के सामने रनों के लिए जूझ रहे थे, वहीं कोहली ने उम्दा बल्लेबाजी करते हुए 48 गेंदों में 68 रनों की बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेली. कोहली ने अपनी इस उम्दा पारी के दौरान 11 चौके और एक छक्का लगाया. वहीं विपक्षी टीम इस लक्ष्य का पीछा करते हुए महज 116 रनों पर ढेर हो गई. इस मुकाबले को भारतीय टीम ने 39 रनों से अपने नाम किया था. बता दें इस पूरे सीरीज में कोहली बेहतरीन बल्लेबाजी करने में कामयाब रहे. सीरीज के अंत में उन्हें 'मैन ऑफ द सीरीज' के खिताब से नवाजा गया.

भारत बनाम पाकिस्तान, 30 सितंबर 2012:

कोलंबो में T20 वर्ल्ड कप 2012 का एक मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया. इस मुकाबले में विपक्षी टीम पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम को जीत के लिए निर्धारित ओवरों में 128 रनों का लक्ष्य देने में कामयाब हो पाई. वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने इसे 18 गेंद शेष रहते महज दो विकेट के नुकसान पर प्राप्त कर लिया. इस मुकाबले में कोहली ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 61 गेंद में छह चौके और दो छक्के की मदद से 78 रन की नाबाद उम्दा अर्धशतकीय पारी खेलते हुए टीम को जीत दिलाई. इस मुकाबले में उन्हें बेहतरीन अर्धशतकीय पारी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' दिया गया.

T20 World Cup विजेता खिलाड़ी ने कहा- कोहली-शास्त्री युग का आखिरी मैच, टीम जीत के साथ खत्म करे कैंपेन

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, 26 जनवरी 2016:

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने पर मजबूर हुई भारतीय टीम के लिए इस मुकाबले में एक बार फिर कोहली का धमाका देखने को मिला. उन्होंने इस मुकाबले में महज 55 गेंदों में नौ चौके और दो छक्के की मदद से नाबाद 90 रन कूट डाले. नतीजा ये रहा कि भारतीय टीम इस मुकाबले में तीन विकेट के नुकसान पर 188 रन बनाने में कामयाब रही, वहीं विपक्षी टीम महज 153 रनों पर ढेर हो गई. इस तरह भारतीय टीम ने यह मुकाबला 37 रनों से अपने नाम किया.

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, 27 मार्च 2016: 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक बार फिर भारतीय स्टार बल्लेबाज का तूफान देखने को मिला. दरअसल इस अहम मुकाबले में विपक्षी टीम भारतीय टीम को 160 रनों का बड़ा लक्ष्य देने में कामयाब रही. लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत सही नहीं रही और लगातार विकेट गिरने का सिलसिला जारी रहा. इस दौरान कोहली ने न एक छोर सिर्फ संभाले रखा बल्कि उन्होंने उम्दा बल्लेबाजी करते हुए 51 गेंदों में नाबाद 81 रनों की बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेली और टीम इंडिया को जीत दिलाई.

भारत बनाम वेस्टइंडीज, 6 दिसंबर 2019:

इस मुकाबले में कैरेबियाई टीम ने भारत के सामने 207 रनों का पहाड़ सरीखा स्कोर खड़ा किया था. भारतीय टीम को यह मुकाबला जीतने के लिए किसी चमत्कार की जरूरत थी और वो चमत्कार कोहली ने किया. कोहली ने इस मुकाबले में विस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए 50 गेंदों में नाबाद 94 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली और टीम इंडिया को जीत की दहलीज तक ले गए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO:  T20 World Cup: कहां चूका भारत और टीम इंडिया क्या लेगी सबक?