विज्ञापन
This Article is From Feb 17, 2017

ऑस्‍ट्रेलिया का भारत 'ए' के साथ मैच थोड़ी देर में, कप्‍तान पांड्या और कुलदीप के प्रदर्शन पर टिकी नजर

ऑस्‍ट्रेलिया का भारत 'ए' के साथ मैच थोड़ी देर में, कप्‍तान पांड्या और कुलदीप के प्रदर्शन पर टिकी नजर
हार्दिक पांड्या पहले दो टेस्‍ट के लिए घोषित भारतीय टीम में शामिल हैं (फाइल फोटो)
मुंबई: ऑस्‍ट्रेलिया और भारत 'ए' टीम के बीच शुक्रवार से यहां प्रारंभ होने वाला तीन दिवसीय अभ्‍यास मैच, दोनों ही टीमों के लिए महत्‍वपूर्ण साबित होगा. जहां मेहमान ऑस्‍ट्रेलिया टीम को इस मैच के जरिये भारत के विकेट पर अभ्‍यास करने का मौका मिलेगी, वही  भारत 'ए' टीम के प्रतिभाशाली खिलाड़ी अच्‍छा प्रदर्शन कर टीम इंडिया में प्रवेश का अपना दावा मजबूत करना चाहेंगे. मैच में भारत 'ए' के कप्‍तान हार्दिक पांड्या और कुलदीप यादव पर खास नजर होगी. ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट टीम में चुने गए हार्दिक अगर इस मैच में गेंद और बल्‍ले से अच्‍छा प्रदर्शन करने में सफल रहे तो पुणे में 23 फरवरी से शुरू होने जा रहे पहले टेस्‍ट की प्‍लेइंग इलेवन में स्‍थान बनाने की दावेदारी पेश कर सकते हैं. हार्दिक के अलावा 'चाइनामैन' भी पहले दो टेस्‍ट के लिए घोषित भारतीय टीम में शामिल हैं. यह मैच उन्‍हें भी प्‍लेइंग इलेवन में स्‍थान बनाने का मौका उपलब्‍ध करा सकता है.

सीमित ओवरों के विशेषज्ञ हार्दिक 140 किमी प्रति घंटे के आसपास की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं. इस मैच में गेंद से अच्‍छा प्रदर्शन करने की स्थिति में वे कप्तान विराट कोहली और कोच अनिल कुंबले को उनकी दावेदारी पर गौर करने के लिये मजबूर कर सकते हैं. ऑस्‍ट्रेलिया जैसी दमदार टीम के खिलाफ उन्हें जोश हेजलवुड या मिचेल स्टार्क जैसे गेंदबाजों के सामने खुद को आंकने का मौका मिलेगा बशर्ते कप्‍तान स्टीव स्मिथ और कोच डेरेन लेहमन  इन गेंदबाजों से कुछ ओवर करवाएं. गुजरात के ओपनर प्रियांक पांच़ाल ने घरेलू सत्र में बेहतरीन प्रदर्शन के बाद बांग्लादेश के खिलाफ पिछले अभ्‍यास मैच में शतक जमाया था.वह रिजर्व ओपन के रूप में चयनकर्ताओं का ध्यान खींचना चाहेंगे. इसके अलावा भारत 'ए' टीम में ऋषभ पंत और ईशान किशन भी हैं जो सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी अंतर प्रांत टूर्नामेंट में उत्तर और पूर्व क्षेत्र टीम का हिस्सा थे. दोनों विकेटकीपिंग भी कर सकते हैं. झारखंड के ईशान पिछले साल बांग्लादेश में जूनियर विश्व कप में भारत के कप्तान थे जिन्हें एक विकेटकीपर के तौर पर चुना गया है.

मुंबई के श्रेयस अय्यर या अखिल हर्वेडकर फॉर्म में चल रहे पांचाल के साथ पारी का आगाज कर सकते हैं. अय्यर ने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 1300 से अधिक रन बनाए हैं जबकि उनके फॉर्म के चलते मुंबई ने 41वां रणजी खिताब जीता था. मध्यक्रम में महाराष्ट्र के अंकित बवाने और तमिलनाडु के बाबा अपराजित हैं. इस मैदान पर गेंदबाजों को पिच से अच्छा उछाल मिलने की उम्मीद है. कुलदीप के अलावा घरेलू टीम में झारखंड के स्पिनर शाहबाज नदीम हैं जो विरोधी बल्लेबाजों को आजमाने का माद्दा रखते हैं. इनके अलावा कर्नाटक के ऑफ स्पिनर कृष्णप्पा गोथम भी टीम में हैं. नदीम प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 300 से अधिक विकेट ले चुके हैं. मध्यम तेज गेंदबाजी का जिम्मा हरियाणा में जन्मे दिल्‍ली के नवदीप सैनी और हैदराबाद के मोहम्मद सिराज संभालेंगे जिन्होंने गुजरात के खिलाफ इसी मैदान पर शेष भारत के लिये ईरानी कप में अच्छी गेंदबाजी की थी. बंगाल के अशोक डिंडा और बड़ौदा के पांड्या भी टीम में हैं. मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम यह तय करेगी कि उसे अपनी टेस्ट एकादश उतारनी है या कुछ खिलाड़ियों को आराम देना है. कोच डेरेन लेहमन ने कहा,‘हम टेस्ट मैच की तैयारी के लिये अपनी सर्वश्रेष्ठ टीम उतारना चाहते हैं. यह टेस्ट एकादश होगी या नहीं, हम इस पर फैसला लेंगे.’

दोनों टीमें इन खिलाड़ि‍यों में से चुनी जाएंगी...

ऑस्‍ट्रेलिया : स्टीव स्मिथ : कप्तान :, डेविड वार्नर, अशोक अगार, जैकसन बर्ड, पीटर हैंडस्कांब, जोश हेजलवुड, उस्मान ख्वाजा, नाथन लियोन, मिशेल मार्श, शान मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, स्टीफन ओकीफे, मैथ्यू रेनशा, मिशेल स्टार्क, मिशेल स्वीपसन, मैथ्यू वेड.

भारत 'ए' : हार्दिक पांड्या (कप्तान), अखिल हर्वेडकर, प्रियांक पांचाल, श्रेयस अय्यर, अंकित बवाने, ऋषभ पंत, ईशान किशन, शाहबाज नदीम, कृष्णप्पा गोथम, कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, अशोक डिंडा, मोहम्मद सिराज, राहुल सिंह, बाबा इंद्रजीत.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
ऑस्‍ट्रेलिया का भारत 'ए' के साथ मैच थोड़ी देर में, कप्‍तान पांड्या और कुलदीप के प्रदर्शन पर टिकी नजर
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com