विज्ञापन
This Article is From Feb 12, 2017

टीम इंडिया के बैटिंग कोच संजय बांगर ने कप्तान विराट कोहली के साथ-साथ इस पूर्व कप्तान को भी दिया अच्छे प्रदर्शन का श्रेय

टीम इंडिया के बैटिंग कोच संजय बांगर ने कप्तान विराट कोहली के साथ-साथ इस पूर्व कप्तान को भी दिया अच्छे प्रदर्शन का श्रेय
अनिल कुंबले टीम इंडिया के मुख्य कोच हैं (फाइल फोटो)
हैदराबाद: न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बाद टीम इंडिया ने बांग्लादेश पर भी बढ़त बना ली है. हैदराबाद में खेला जा रहा सीरीज का एकमात्र टेस्ट मैच अब उसकी ओर पूरी तरह से झुकता दिख रहा है. उसे पहली पारी के आधार पर 299 रन की बढ़त हासिल हो गई है और फॉलोऑन खिलाने का भी मौका था, लेकिन भारतीय टीम प्रबंधन ने गेंदबाजों को आराम देने के लिए खुद बल्लेबाजी का फैसला किया. वास्तव में टीम इंडिया को इतनी बड़ी बढ़त बल्लेबाजों के दमदार भारतीय प्रदर्शन के कारण हासिल हुई है, जिसमें कप्तान विराट कोहली, मुरली विजय, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा और ऋद्धिमान साहा की पारियां अहम रहीं. बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के पीछे बैटिंग कोच संजय बांगर की भूमिका काफी अहम मानी जा रही है, वहीं गेंदबाजों ने भी अच्छी कोशिश की. बांगर ने टीम के अच्छे प्रदर्शन के लिए कप्तान विराट कोहली के साथ-साथ टीम इंडिया के इस पूर्व कप्तान और अब टीम के मुख्य कोच को इसका श्रेय दिया है.

बैटिंग कोच संजय बांगर ने टीम के बल्लेबाजों के बैटिंग स्टांस में भी बदलाव किए हैं. खासतौर से अजिंक्य रहाणे के खेल की तकनीक में उन्होंने बदलाव पर ध्यान केंद्रित किया और परिणाम सबके सामने है. बांगर की मानें, तो पूर्व कोच डंकन फ्लेचर के समय भारतीय बल्लेबाजों का बैटिंग स्टांस ज्यादा खुला हुआ था और इससे उन्हें फ्रंट फुट पर खेलने में परेशानी होती थी. हालांकि खुद बांगर ने इसका श्रेय कप्तान विराट कोहली को भी दिया है. बांगर ने गेंदबाजों की अच्छी फौज तैयार करने के लिए कुंबले को सराहा है और बांग्लादेश के साथ चल रहे इकलौटे टेस्ट मैच में पांच गेंदबाजों के साथ उतरने के लिए कोहली की तारीफ की.

संजय बांगर ने कहा, "यह बहुत अहम है कि गेंदबाजी आक्रमण को इस तरह विकसित किया गया है कि विदेशी दौरों पर भी स्पिन गेंदबाजों की भूमिका अहम होगी, वहीं अपनी धरती पर खेलते हुए तेज गेंदबाजों की भूमिका बिल्कुल बदल जाती है."

उन्होंने तेज गेंदबाजों पर भरोसा जताए जाने पर जोर देते हुए कहा, "आपको ऐसा गेंदबाजी आक्रमण तैयार करने की जरूरत है जो खेल के हर प्रारूप में परिणाम दे. यह तेज गेंदबाजों में विश्वास जताने से हुआ है."

बांगर ने आगे कहा, "आप अक्सर देखते होंगे भारत में खेलते हुए तीन-तीन स्पिन गेंदबाज खेलते दिखाई देंगे, लेकिन साथ में दो तेज गेंदबाज भी होते हैं. भारतीय क्रिकेट के लिए जिस तरह की योजना तैयार की है, उसका अधिकांश श्रेय कोहली और कुंबले को जाता है."

बांगर ने उमेश यादव के संदर्भ में कहा, "हर तेज गेंदबाज अलग होता है. मेरे खयाल से उमेश में सबसे अधिक सुधार हुआ है. वह दोनों ओर गेंद को स्विंग करा सकते हैं और वह पारी की शुरुआत और मध्य दोनों जगह अच्छी करते हैं."
(इनपुट एजेंसी से भी)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
टीम इंडिया के बैटिंग कोच संजय बांगर ने कप्तान विराट कोहली के साथ-साथ इस पूर्व कप्तान को भी दिया अच्छे प्रदर्शन का श्रेय
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com