विराट कोहली बनते जा रहे 'रिकॉर्ड मशीन', सुनील गावस्कर समेत कई दिग्गजों को पीछे छोड़ा

विराट कोहली बनते जा रहे 'रिकॉर्ड मशीन', सुनील गावस्कर समेत कई दिग्गजों को पीछे छोड़ा

कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को एकमात्र टेस्ट मैच में 208 रन से हराया...

खास बातें

  • विराट कोहली बल्लेबाजी के अलावा कप्तानी में भी नए रिकॉर्ड बना रहे हैं
  • बांग्लादेश को हराते ही भारत के तीसरे सबसे सफल कप्तान बने
  • सर्वाधिक टेस्ट मैचों में अजेय रहने वाले भारतीय कप्तान भी बन गए हैं
नई दिल्ली/हैदराबाद:

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी के अलावा कप्तानी में भी नित नए रिकॉर्ड बना रहे हैं. बांग्लादेश को 208 रन से हराते ही विराट कोहली भारत के तीसरे सबसे सफल कप्तान बन गए. यही नहीं वह सर्वाधिक टेस्ट मैचों में अजेय रहने वाले भारतीय कप्तान भी बन गए हैं. भारत ने सोमवार को यहां बांग्लादेश को एकमात्र टेस्ट मैच में 208 रन से हराया जो कोहली की अगुवाई में उसकी 15वीं जीत है. विश्व क्रिकेट में कप्तान के रूप में पहले 23 टेस्ट मैचों में कोहली से अधिक जीत केवल आस्ट्रेलियाई स्टीव वॉ (17) ने दर्ज की थी.
 
मोहम्मद अजहरुद्दीन का रिकॉर्ड तोड़ा
कप्तान के रूप में 23वां टेस्ट मैच खेल रहे कोहली ने मोहम्मद अजहरूद्दीन का रिकॉर्ड तोड़ा जिनके नेतृत्व में भारत ने 47 मैचों में से 14 में जीत दर्ज की थी. कोहली अब भारत के तीसरे सबसे सफल कप्तान बन गए हैं. महेंद्र सिंह धोनी (60 मैचों में 27 जीत) और सौरव गांगुली (49 मैचों में 21 जीत) उनसे आगे हैं.

सुनील गावस्कर के रिकॉर्ड को ध्वस्त किया
कोहली की कप्तानी में भारत ने पिछले 19 मैचों से कोई टेस्ट मैच नहीं गंवाया है जो कि नया भारतीय रिकॉर्ड है. इससे पहले सुनील गावस्कर के कप्तान रहते हुए भारत बीच में 18 मैचों तक अजेय रहा था. सबसे लंबे समय तक अजेय रहने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज (27) के नाम पर है. भारत ने लगातार छठी टेस्ट सीरीज जीती. अगस्त 2015 से उसने कोई भी सीरीज नहीं गंवाई जो कि नया भारतीय रिकॉर्ड है. इससे पहले अक्टूबर 2008 से जनवरी 2010 तक उसने लगातार पांच सीरीज जीती थी. भारत ने ये सभी सीरीज कोहली की अगुवाई में खेली. उसने श्रीलंका को 2-1 से, दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से, वेस्टइंडीज को 2-0 से, न्यूजीलैंड को 4-0 से और बांग्लादेश को 1-0 से हराया. इंग्लैंड (1884-1891) और आस्ट्रेलिया (2005-2008) के नाम पर लगातार नौ-नौ टेस्ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड है.

धोनी को इस मामले में पीछे छोड़ा
इस जीत के साथ ही कोहली ने धोनी को लगातार सीरीज जीत के मामले में पिछे छोड़ दिया है. कोहली ऐसे पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं जिन्होंने क्रिकेट के सभी प्रारूपों में लगातार सबसे ज्यादा सीरीज जीती है. धोनी ने लगातार 7 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज जीती थी. जबकि कोहली लगातार अगस्त 2016 से लेकर अब तक 8 अंतरराष्ट्रीय सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं.
(इनपुट भाषा से भी)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com