विज्ञापन
Story ProgressBack

Ranji Trophy: लॉर्ड्स में शतक...टेस्ट में हजारों रन...बुरी तरह फ्लॉप हुआ ये दिग्गज बल्लेबाज, रनों को तरसा

Ranji Trophy 2023-24: अजिंक्य रहाणे ने भारत के लिए खेले 85 टेस्ट में 38.46 की औसत से 5077 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 12 शतक और 26 अर्द्धशतक जड़े हैं. रहाणे ने वनडे में 2962 रन बनाए हैं. वनडे में रहाणे के नाम 3 शतक है.

Ranji Trophy: लॉर्ड्स में शतक...टेस्ट में हजारों रन...बुरी तरह फ्लॉप हुआ ये दिग्गज बल्लेबाज, रनों को तरसा
Ranji Trophy: लॉर्ड्स में शतक जड़ने वाला यह भारतीय दिग्गज बल्लेबाज बुरी तरह हुआ फ्लॉप
नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट टीम से बाहर चल रहे अजिंक्य रहाणे मौजूदा समय में रणजी ट्रॉफी खेल रहे हैं. अजिंक्य रहाणे की अगुवाई में मुंबई रणजी ट्रॉफी के सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है. मुंबई ने क्वाटर फाइनल मुकाबले में तुषार देशपांडे, तनुश कोटियन और हार्दिक तमोरे के शतक के दम पर बड़ौदा को जीत के लिए 606 रनों का पहाड़ सा स्कोर दिया था. हालांकि, मैच ड्रा पर समाप्त हुई क्योंकि आखिरी दिन बड़ौरा दूसरी पारी में 3 विकेट के नुकसान पर 121 रन ही बना पाई. मुंबई ने पहली पारी में बढ़त हासिल की थी और इसके चलते वो टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल हुई ही. भले ही मुंबई सेमीफाइनल में पहुंच गई है, लेकिन उसके लिए परेशानी कम नहीं हुई है क्योंकि टीम के कप्तान अजिंक्य रहाणे इस पूरे टूर्नामेंट में बल्ले से विफल रहे हैं. लॉर्ड्स में शतक जड़ चुका यह भारतीय बल्लेबाज इस पूरे सीजन रनों के लिए तरस गया है.

अजिंक्य रहाणे ने मौजूदा टूर्नामेंट में पांच मैच खेले हैं और इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर 56 नाबाद है. यानि यह बल्लेबाज सिर्फ एक मौके पर ही अर्द्धशतक लगाने में सफल हुआ है. इस टूर्नामेंट में तीन मैको ऐसे हैं जब यब बल्लेबाज अपना खाता भी नहीं खोल पाया. अजिंक्य रहाणे ने आंध्र के खिलाफ खेले सीजन के पहले मैच में 0 रन बनाए थे. इसके बाद केरल के खिलाफ सीजन के अपने दूसरे मैच में 0-16 रनों की पारी खेली थी. रहाणे ने उत्तर प्रदेश के खिलाफ पहली पारी में 8 तो दूसरी पारी में 9 रन बनाए. रहाणे ने छत्तीसगढ़ के खिलाफ पहली पारी में 1 रन बना पाए. दूसरी पारी में उन्होंने नाबाद 56 रन बनाए थे. इसके अलावा उन्होंने असम के खिलाफ 22 रन बनाए, जबकि बड़ौदा के खिलाफ क्वाटर फाइनल में वो 3 और 0 रन ही बना पाए. रहाणे के नाम इस सीजन में 10 पारियों में सिर्फ 115 रन ही आए हैं.

भारतीय टीम साल 2022 में वेस्टइंडीज के दौरे पर गई थी और इस दौरे के बाद रहाणे को टीम इंडिया से ड्राप कर दिया गया था, लेकिन अय्यर के चोटिल होने और आईपीएल 2023 में शानदार प्रदर्शन के बाद रहाणे को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिए टीम में मौका दिया गया. हालांकि, वो इसे भुनाने में सफल हुए जिसके बाद उनकी टीम में फिर वापसी हुई. लेकिन वो एक बार फिर वेस्टइंडीज के खिलाफ फ्लॉप हुए और टीम इंडिया से अपनी जगह गंवा बैठे.

बता दें, अजिंक्य रहाणे ने भारत के लिए खेले 85 टेस्ट में 38.46 की औसत से 5077 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 12 शतक और 26 अर्द्धशतक जड़े हैं. रहाणे ने वनडे में 2962 रन बनाए हैं. वनडे में रहाणे के नाम 3 शतक है. जबकि टी 20 अंतरराष्ट्रीय में यह बल्लेबाज 20 मैचों में 375 रन बनाने में सफल हुआ है. इस दौरान उन्होंने एक अर्द्धशतक जड़ा है. रहाणे के नाम फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 39 शतक हैं और 56 अर्द्धशतक है. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उन्होंने 13126 रन बनाए हैं. जबकि लिस्ट ए में उन्होंने 6475 रन बनाए हैं. लिस्ट ए में उनके नाम 10 शतक है.

यह भी पढ़ें: "हार्दिक को 'कप्तान' के रूप में रोहित..." सुनील गावस्कर ने आईपीएल 2024 को लेकर की बड़ी भविष्यवाणी

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: "भारत को हराना..." पूर्व दिग्गज ने बताया टीम इंडिया के खिलाफ क्यों सफल नहीं हुआ बैजबॉल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Hardik-Natasa Divorce: क्रिकेटर हार्दिक पंड्या और नतासा का हुआ तलाक, इंस्टाग्राम से दी जानकारी
Ranji Trophy: लॉर्ड्स में शतक...टेस्ट में हजारों रन...बुरी तरह फ्लॉप हुआ ये दिग्गज बल्लेबाज, रनों को तरसा
Shubman Gill broke Virat Kohli record Gill became 2nd youngest Indian skipper to get fifty in T20I India vs Zimbabwe 3rd T20I
Next Article
शुभमन गिल ने विराट कोहली का किला किया फतह, बन गए टीम इंडिया के लिए खास कारनामा करने वाले दूसरे खिलाड़ी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;