जानिए टीम इंडिया के विराट कोहली और अश्विन जैसे क्रिकेटर ICC वनडे रैंकिंग में कहां पर हैं...

जानिए टीम इंडिया के विराट कोहली और अश्विन जैसे क्रिकेटर ICC वनडे रैंकिंग में कहां पर हैं...

आर अश्विन का प्रदर्शन इंग्लैंड के साथ वनडे में खास नहीं रहा था, जबकि विराट कोहली ठीक रहे

खास बातें

  • वनडे में दक्षिण अफ्रीकी टीम नंबर वन पर है
  • गेंदबाजों में दूसरे नंबर पर ट्रेंट बोल्ट हैं
  • बल्लेबाजों में डेविड वॉर्नर टॉप पर हैं
दुबई:

दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए शनिवार को दो खुशखबरी मिलीं. पहली वह वनडे में वर्ल्ड की टॉप टीम बन गई, दूसरी उसके स्पिनर इमरान ताहिर वनडे में नंबर वन गेंदबाज बन गए. ताहिर टी-20 में भी नंबर वन गेंदबाज हैं. इमरान ताहिर को श्रीलंका के खिलाफ 5 मैचों की वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन का फल मिला, वहीं बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस ताजा रैकिंग में पहली बार शीर्ष पांच में पहुंच गए हैं. उन्हें चौथा स्थान हासिल हुआ है. ताहिर ने न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट की पीछे छोड़ा. आइए जानते हैं कि इस सूची में और कौन-कौन से खिलाड़ी हैं, वहीं बल्लेबाजों की सूची में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली कहां पर हैं और गेंदबाजों में 'टेस्ट किंग' रहे आर अश्विन को कहां जगह मिली है...     

दक्षिण अफ्रीका के लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने श्रीलंका के खिलाफ खेली गई पांच मैचों की वनडे सीरीज में कुल 10 विकेट चटकाए हैं, वहीं फाफ डु प्लेसिस ने इस सीरीज में दो शतक और एक फिफ्टी लगाकर टीम को सीरीज दिलाने में अहम भूमिका निभाई. गौरतलब है कि अफ्रीका ने श्रीलंका को वनडे में क्लीन स्वीप करते हुए 5-0 से हराया है. दोनों ही खिलाड़ियों के इस प्रदर्शन से उनके अंकों में वृद्धि हुई और वह रैंकिंग में ऊपर चढ़ गए.

टी-20 में भी टॉप पर हैं इमरान
इमरान क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट में टी-20 में पहले से ही नंबर वन हैं, इससे पहले भी वह टी-20 में इस स्थान पर रह चुके हैं. वनडे में वह श्रीलंका सीरीज से पहले तक तीसेर नंबर पर थे और उनके 712 अंक थे. श्रीलंका के खिलाफ 5 मैचों में उन्होंने 10 विकेट चटकाकर अपने खाते में 49 अंक और जोड़ लिए. ताहिर ने न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और वेस्टइंडीज के स्पिनर सुनील नरेन को पछाड़कर नंबर वन स्थान हासिल किया.

आर अश्विन हैं यहां...
आईसीसी की ओर से टेस्ट के बेस्ट गेंदबाज घोषित किए गए टीम इंडिया के दिग्गज स्पिनर आर अश्विन वनडे में 10 के भीतर अपनी जगह नहीं बना पाए. अश्विन ही क्यों वनडे में टॉप 10 में कोई भी भारतीय गेंदबाज नहीं है. भारत से स्पिनर अक्षर पटेल को 11वां, अमित मिश्रा को 13वां और रविचंद्रन अश्विन को 19वां स्थान मिला है.

विराट को मिला यह स्थान
बल्लेबाजों की रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर शीर्ष पर बने हुए हैं. बल्लेबाजों के बीच टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली रैंकिंग में तीसरा स्थान कायम रखा है. उनके बाद दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एबी डिविलियर्स हैं, जबकि चौथे नंबर पर प्रोटियाज टीम के ही फाफ डु प्लेसिस हैं, जिन्होंने 7 बल्लेबाजों को पीछे छोड़ते हुए यह स्थान हासिल किया. प्लेसिस को श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में 67 अंक मिले. उन्होंने अपने साथी खिलाड़ी क्विंटन डी कॉक और हाशिम अमला को पछाड़ा. डी कॉक और अमला क्रमश: पांचवें और छठे स्थान पर हैं.

श्रीलंका सीरीज में मिली जीत का दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज वेन पर्नेल और क्रिस मॉरिस को भी फायदा हुआ है. इस सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पर्नेल ने 16 स्थानों की छलांग के साथ 28वां स्थान हासिल किया है. मॉरिस 70 स्थानों की छलांग के साथ 51वें स्थान पर आ गए हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com