इंटरनेशनल क्रिकेट में कभी वाइड गेंद नहीं डालने वाले टॉप 10 गेंदबाज, देखें पूरी लिस्ट

क्रिकेट (In Cricket) में गेंदबाज अहम किरदार में रहते हैं. गेंदबाजों के सामने अपनी टीम को जीताने की जिम्मेदारी होती है. खासकर कम लक्ष्य वाले मैच में गेंदबाजों का किरदार काफी अहम हो जाता है.

इंटरनेशनल क्रिकेट में कभी वाइड गेंद नहीं डालने वाले टॉप 10 गेंदबाज, देखें पूरी लिस्ट

इंटरनेशनल क्रिकेट में कभी वाइड गेंद नहीं डालने वाले टॉप 10 गेंदबाज

क्रिकेट (In Cricket) हमेशा से अनिश्चितताओं का खेल रहा है. इसमें कब और कौन सी टीम जीत जाए आखिरी गेंद तक कहा नहीं जा सकता है. क्रिकेट के मैदान पर कभी हारी हुई टीम आखिरी गेंद पर मैच जीत जाती है तो कभी ऐसा भी होता है कि मजबूत दिख रही टीम को भी आखिर में हार का सामना करना पड़़ा है. क्रिकेट में गेंदबाज अहम किरदार में रहते हैं. गेंदबाजों के सामने अपनी टीम को जीताने की जिम्मेदारी होती है. खासकर कम लक्ष्य वाले मैच में गेंदबाजों का किरदार काफी अहम हो जाता है. क्रिकेट के इतिहास में ऐसे गेंदबाज भी हुए हैं जिन्होंने अपनी गेंदबाजी से हर किसी को हैरान किया है. यानि कुछ ऐसे गेंदबाज रहे हैं जिन्होंने अपने पूरे करियर में वाइड गेंद नहीं (Never Bowled A Wide Ball In International Cricket) डाली है. ऐसे में आज जानते हैं ऐसे 10 गेंदबाजों के बारे में जिनके नाम यह अनोखा रिकॉर्ड दर्ज है. 

मोहम्‍मद अजहरुद्दीन को याद आया अपना 'खास' स्कूटर, बोले- यह मेरे लिए लग्जरी था

फ्रेड ट्रूमैन (इंग्लैंड)
इंग्लैंड के गेंदबाज फ्रेड ट्रूमैन (Fred Trueman) ने अपने इंटरनेशनल करियर में यह कारनामा कर दिखाया है. 1949 से लेकर 1969 तक क्रिकेट खेले, इस दौरान उन्होंने 67 टेस्ट मैच खेलकर 307 विकेट अपने नाम करने में सफलता हासिल की. ट्र्यूमैन ने अपने इंटरनेशनल करियर में कभी भी वाइड गेंद नहीं फेंकी है. वैसे, फ्रेड ट्रूमैन ने कुल 15178 गेंद टेस्ट क्रिकेट में डाली थी. 

बॉब विलिस (इंग्लैंड)
इंग्लैंड के बॉब विलिस (Bob Willis) भी इस लिस्ट में आते हैं. विलिस ने 971 से 1984 तक इंग्लैंड के लिए खेले हैं. अपने 90 टेस्ट मैच के करियर में विलिस ने कमाल किया और कभी वाइड गेंद नहीं डाली. टेस्ट में विलिस ने 325 विकेट अपने नाम किए हैं. 

गांगुली और उनके रिकॉर्ड ब्रेकर डेवोन कोनवे के बीच हैं ये 6 रुचिकर समान बातें

डेनिस लिली (ऑस्ट्रेलिया)
ऑस्ट्रेलिया के घाकड़ गेंदबाज डेनिस लिलि (Dennis Lillee) ने अपने इंटरनेशनल करियर में 70 टेस्ट और 63 वनडे मैच खेले. टेस्ट में लिलि ने 355 विकेट और वनडे में 103 विकेट लेने का कमाल किया. अपने इंटरनेशनल करियर में लिली ने सभी को हैरान करते हुए कभी भी वाइड गेंद नहीं डाली है. 

6tfpbap

इयान बॉथम (इंग्लैंड)
इंग्लैंड के इयान बॉथम (Ian Botham) ने 102 टेस्ट मैच खेलकर 383 विकेट लिए और साथ बी 116 वनडे में 145 विकेट चटकाए. बॉथम ने भी अपने इंटरनेशनल करियर में कभी भी वाइड गेंद नहीं फेंकी है. इयान बॉथम का नाम भी एक बेहतरीन ऑलराउंड के रूप में जाना जाता है. बॉथम के नाम एक टेस्ट मैच में शतक और 10 विकेट लेने का कमाल का रिकॉर्ड दर्ज है. 

डेरेक अंडरवुड (इंग्लैंड)
इंग्लैंड के डेरेक अंडरवुड (Derek Underwood)ने 86 टेस्ट और 26 वनडे मैच खेले, इस दौरान उन्होंने भी अपने करियर में गजब की गेंदबाजी की. टेस्ट में डेरेक ने 297 विकेट और वनडे में 32 विकेट लेने में सफल रहे. डेरेक ने टेस्ट में 21862 गेंदें फेंकी और वनडे में 1278 गेंदें फेंकी, लेकिन इस दौरान उन्होंने कभी भी वाइड गेंद नहीं डाली.

क्लेरी ग्रिमेट (ऑस्ट्रेलिया)
ऑस्ट्रेलिया के क्लेरी ग्रिमेट (Clarrie Grimmett) का जन्म न्यूजीलैंड में हुआ था लेकिन उन्होंने अपना क्रिकेट करियर ऑस्ट्रेलिया से शुरू किया.क्लेरी ने न्यूजीलैंड के लिए फर्स्ट क्लास डेब्यू 17 साल की उम्र में किया था. लेकिन फिर वो ऑस्ट्रेलिया चले चले गए. ऑस्ट्रेलिया की ओर से क्लेरी ने अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया. उन्होंने 37 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान 14513 गेंदों फेंकी और एक भी वाइड गेंद नहीं की. क्लेरी के नाम 37 टेस्ट मैच में 216 विकेट दर्ज है. 

इस वजह से राशिद खान ने ठुकरा दिया अफगानिस्तान टी20 टीम की कप्तानी

रिचर्ड हेडली (न्यूजीलैंड)
न्यूजीलैंड के रिचर्ड हेडली (Sir Richard Hadlee) न्यूजीलैंड क्रिकेट के महान खिलाड़ी में से एक रहे हैं. हेडली ने 17 साल तक न्यूजीलैंड की ओर से क्रिकेट खेला. 86 टेस्ट में उन्होंने 431 विकेट लिए और साथ ही 115 वनडे में 158 विकेट लेने में सफल रहे. टेस्ट के दौरान उन्होंने 21918 गेंदें फेंकी तो वहीं वनडे में 6182 गेंद की, लेकिन कभी भी वाइड गेंद नहीं डाली.

इमरान खान
पाकिस्तान के इमरान खान (Imran Khan) भी इस लिस्ट में शामिल हैं. इमरान का करियर कमाल का रहा है. उन्होंने अपने करियर में 88 टेस्ट और 175 वनडे मैच खेले और इस दौरान क्रमश: 362 और 182 विकेट लिए. इमरान ने अपने करियर में एक भी गेंद वाइड नहीं की है. 

गैरी सोबर्स (वेस्टइंडीज)
वेस्टइंडीज के महान गेंदबाज गैरी सोबर्स (Garry Sobers) ने भी अपने इंटरनेशनल करियर में एक भी गेंद वाइड नहीं फेंकी है. उन्होंने अपने करियर में 93 टेस्ट और एकमात्र वनडे खेला और कुल 20660 गेंद फेंकी और उन्होंने कभी भी वाइड गेंद नहीं की.

पाकिस्तान ने इंग्लैंड और विंडीज दौरे के लिए अलग फॉर्मेटों के लिए घोषित की तीन टीमें, शेड्यूल भी देखें


लांस गिब्स (वेस्टइंडीज)
वेस्टइंडीज के लांस गिब्स (Lance Gibbs) भी इस लिस्ट का हिस्सा हैं. गिब्स ने 79 टेस्ट और 3 वनडे मैच अपने करियर में खेले और इस दौरान एक भी वाइड गेंद नहीं फेंकी है. विश्व क्रिकेट में लांस गिब्स 300 विकेट हासिल करने वाले पहले स्पिनर भी हैं. उन्होंने 309 विकेट अपने करियर में चटकाए हैं. 1953 से लेकर 1975 तक लांस क्रिकेट में एक्टिव रहे थे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com