गांगुली और उनके रिकॉर्ड ब्रेकर डेवोन कोनवे के बीच हैं ये 6 रुचिकर समान बातें

इस लेफ्टी बल्लेबाज ने मैच में वीरवार को गांगुली का लॉर्ड्स में 25 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया था. गांगुली ने  लॉर्ड्स में खेले पहले ही टेस्ट में साल 1996 में 131 रन बनाए थे, जबकि कोनवे ने इसी मैदान पर दोहरा शतक जड़ा. बहरहाल 'प्रिंस ऑफ कोलकाता' और डेवोन कोनवे के बीच ऐसी छह समानताएं हैं, जिनके बारे में जानकर आप चौंक जाएंगे. 

गांगुली और उनके रिकॉर्ड ब्रेकर डेवोन कोनवे के बीच हैं ये 6 रुचिकर समान बातें

Eng vs Nz 1st Test: रिकॉर्डों का ढेर लगाने वाले कीवी ओपनर डोवेन कोनवे

नई दिल्ली:

पूरे क्रिकेट जगत की जुबां पर अपने पहले ही टेस्ट की पहली पारी में दोहरा शतक जड़कर टेस्ट इतिहास में बड़ा  कारनामा करन वाले न्यूजीलैंड के ओपनर डेवोन कोनवे (Devon Conway) का ही नाम है. भारत और खासकर सौरव गांगुली (Sourav Ganuly) के चाहने वाले डेवोन की WTC Final में झलक देखने को ज्यादा बरकरार हैं क्योंकि इस लेफ्टी बल्लेबाज ने मैच में वीरवार को गांगुली का लॉर्ड्स में 25 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया था. गांगुली ने  लॉर्ड्स में खेले पहले ही टेस्ट में साल 1996 में 131 रन बनाए थे, जबकि कोनवे ने इसी मैदान पर दोहरा शतक जड़ा. बहरहाल 'प्रिंस ऑफ कोलकाता' और डेवोन कोनवे के बीच ऐसी छह समानताएं हैं, जिनके बारे में जानकर आप चौंक जाएंगे. 

सौरव का 25 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ चर्चाओं में आ गए कीवी ओपनर डेवोन कोनवे, और रिकॉर्ड भी जानें

लेकिन यह सच है. अब आप इसे भले ही संयोग कहें, या कुछ और लेकिन इन छह समानताओं में कुछ तो बहुत ही रोचक हैं. चलिए बारी-बारी से इन समानताओं पर नजर दौड़ा लीजिए 

* गांगुली और डेवोन कोनवे दोनों का ही जन्म 8 जुलाई को हुआ है 
* ये दोनों ही लेफ्टी बल्लेबाज हैं. 
* सौरव और कोनवे दोनों ने ही अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मुकाबला विंडीज के खिलाफ खेला
* सौरव और कोनवे दोनों ने ही अपना पहला टेस्ट इंग्लैंड के खिलाफ जून के महीने में खेला. 
* दोनों ही लेफ्टी बल्लेबजों ने अपने पहले ही टेस्ट में शतक से आगाज किया. हां यह अंतर जरूर है कि डेवोन का दोहरा शतक रहा, जबकि गांगुली का शतक रहा. 
* दोनों ही खिलाड़ियों की अतराष्ट्रीय पदार्पण कैप 84 नंबर की है. 

जो डेवोन कोनवे ने कर डाला, वह टेस्ट इतिहास के 144 साल में बड़े-बड़े नहीं कर सके



ये छह समानताएं बताती हैं कि दोनों के बीच कुछ तो स्पेशल रिश्ता है. अब देखने की बात यह होगी कि स्मिथ आगे गांगुली की कौन-कौन सी बातों से और मिलान कर पाते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: कुछ महीने पहले हुयी आईपीएल मिनी ऑक्शन में कृ्ष्णप्पा गौतम 9.25 करोड़ में बिके थे.