IPL 2022: पूर्व चीफ सेलेक्टर ने बतायी वजहें कि क्यों उमरान मलिक को जल्दबाजी में भारतीय टीम में जगह नहीं देनी चाहिए

IPL 2022: दरअसल हालिया बेहतरीन प्रदर्शन के बाद भारत के कई दिग्गजों ने उमरान को सीनियर राष्ट्रीय टीम में जल्द ही जगह देने की मांग की थी. यह मांग करने वाले दिग्गजों में सनी गावस्कर, हरभजन के अलावा कई खिलाड़ी शामिल थे.

IPL 2022: पूर्व चीफ सेलेक्टर ने बतायी वजहें कि क्यों उमरान मलिक को जल्दबाजी में भारतीय टीम में जगह नहीं देनी चाहिए

उमरान मलिक को लेकर पूर्व चीफ सेलेक्टर के विचार बाकी दिग्गजों से उलट हैं

खास बातें

  • ज्यादातर दिग्गज कर चुके हैं उमरान को भारतीय टीम में जगह देने की मांग
  • सिराज की तर्ज पर उमरान को विकसित किया जाए-प्रसाद
  • भारत ए टीम के साथ कुछ विदेशी दौरें करें उमरान
नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) में बड़े स्टार बनकर उभरे सनराइजर्स हैदराबाद के पेसर उमरान मलिक (Umran Malik) जहां हर कोई जल्द से जल्द भारतीय टीम में जगह देने की वकालत कर रहा है, तो वहीं पूर्व चीफ सेलेक्टर एमएसके प्रसाद के विचार इस तेज गेंदबाज को लेकर अलग ही हैं. प्रसाद ने कहा है कि जहां तक सीनियर भारतीय टीम में चयन की बात है, तो उमरान मलिक को लेकर ज्यादा जल्दबाजी करने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि इस बात के आसार हैं किअगर जम्मू के इस गेंदबाज को शीर्ष स्तर पर सफलता नहीं मिलती है, तो उमरान हतोत्साहित या हताश भी हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: हे भगवान! संजू सैमसन कितने बदनसीब, सोशल मीडिया पर चर्चा बना अनचाहा रिकॉर्ड


पिछले सीफ सेलेक्टर रहे प्रसाद ने एक निजी वेबसाइट से बातचीत में कहा कि एक पूर्णकालिक घरेलू सत्र और कुछ भारतीय ए टीम के दौरों के साथ उमरान एक ऐसे गेंदबाज के रूप में विकसित होंगे, तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए तैयार रहेंगे. प्रसाद उस समय चीफ सेलेक्टर थे, जब मोहम्मद सिराज को ऐसी ही प्रक्रिया से गुजारने के बाद राष्ट्रीय कैप दी गयी थी. यही  वजह  है कि उमरान को लेकर जल्दबाजी करने की जरूरत नहीं है. 

दरअसल हालिया बेहतरीन प्रदर्शन के बाद भारत के कई दिग्गजों ने उमरान को सीनियर राष्ट्रीय टीम में जल्द ही जगह देने की मांग की थी. यह मांग करने वाले दिग्गजों में सनी गावस्कर, हरभजन के अलावा कई खिलाड़ी शामिल थे. उमरान लगातार टूर्नामेंट में 150 किमी/घंटा की रफ्तार से बॉलिंग कर रहे हैं. चंद दिन पहले ही उमरान ने टूर्नामेंट के इतिहास की दूसरी सबसे तेज गेंद फेंकते हुए 157 किमी/घंटा की रफ्तार निकाली थी. अभी तक उमरान खेले 10 मैचों में 15 विकेट लेकर टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में सातवें नंबर पर बने हुए हैं. 

प्रसाद ने कहा कि मेरा मानना है कि उमरान को जल्द ही भारतीय टीम में लाने के बजाय एक व्यवस्थागत प्रक्रिया के तहत विकसित करना चाहिए. उन्होंने कहा कि यह सही है कि लगातार 150 किमी/घंटा से ऊपर रफ्तार से गेंदबाजी करना आसान नहीं होता. लेकिन अगर आप उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए भारतीय टीम चुनते हैं और वह बेहतर नहीं कर पाता है, तो वह हतोत्साहित हो जाएगा और कहीं का नहीं रहेगा.

यह भी पढ़ें:  शाह के साथ डिनर के बाद ममता बनर्जी के बारे में आया BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली का बयान

उन्होंने कहा कि ऐसे में एक पूर्णकालिक घरेलू सत्र और भारत ए टीम के साथ कुछ दौरे उमरान को ठीक मोहम्मद सिराज की तरह एक अच्छा गेंदबाज बनने में मदद करेंगे. उन्होंने घटना का जिक्र करते हुए कहा कि जब सिराज को उच्च दबाव वाली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में मौका दिया गया है, तो वह लाल गेंद के साथ बेहतर करने में सफल रहा. ध्यान दिला दें कि गाबा में मिली जीत में उमरान ने पांच विकेट चटकाए थे. प्रसाद बोले कि अगर उमरान भारत ए टीम के साथ दो या तीन दौरे करते हैं, तो इससे उनकी गेंदबाजी में परिपक्वता आएगी. सिराज ने अपने पहले ही टेस्ट में बहुत ही उम्दा गेंदबाजी की थी. और सिराज ऐसा इसलिए कर सके क्योंकि वह पहला टेस्ट खेलने से पहले भारत ए के लिए लाल गेंद के साथ करीब पचास विकेट ले चुके थे.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: गुजरात का मुकाबला आखिरी दो गेंदों में आखिर कैसे पलटा, जानिए. बाकी वीडियो देखने लिए हमारा यू-ट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें