विज्ञापन
This Article is From Feb 26, 2017

INDvsAUS: सातवें आसमान पर हैं ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ, जानें 13 साल बाद मिली जीत पर क्या कहा...

INDvsAUS: सातवें आसमान पर हैं ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ, जानें 13 साल बाद मिली जीत पर क्या कहा...
स्टीव स्मिथ ने पुणे टेस्ट की दूसरी पारी में शानदार शतक लगाया (फाइल फोटो)
पुणे: भारत दौरे से पहले ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ एशियाई धरती पर टीम के पिछले प्रदर्शन को देखते हुए अपनी टीम की कमजोरियों से परेशान नजर आ रहे थे और उन्होंने इसके लिए तैयारियों पर फोकस किया. इसके लिए भारत आने से पहले वह टीम को लेकर सऊदी अरब भी गए थे, ताकि भारत जैसी कंडीशन में अभ्यास किया जा सके. अब उन्हें इस मेहनत का फल मिलता नजर आ रहा है. सीरीज के पहले टेस्ट में पुणे में 1-0 की बढ़त हासिल कर चुके इस कंगारू कप्तान के हौसले बुलंद हैं और पूरी टीम सातवें आसमान पर है. अब दोनों टीमों के बीच दूसरा टेस्ट मैच चार मार्च से बेंगलुरू में खेला जाएगा. आइए जानते हैं कि स्मिथ ने पुणे जीत को लेकर क्या कहा...

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले गए मैच में शनिवार को भारत को 333 रनों से करारी मात देकर भारत में 13 साल बाद पहली जीत दर्ज की. इससे पहले उसने अक्टूबर, 2004 में भारतीय धरती पर मेजबान टीम को हराया था. अपनी टीम के इस शानदार प्रदर्शन से कप्तान स्टीवन स्मिथ बेहद खुश हैं.

स्टीव स्मिथ की खुशी का सबसे बड़ा कारण यह है कि उन्होंने खुद आगे बढ़कर मोर्चा संभाला और मुश्किल वक्त पर दूसरी पारी में शतक ठोक दिया, जिससे भारत के सामने पहाड़ जैसा लक्ष्य खड़ा हो गया और मैच में इतना समय था कि भारत के लिए मैच बचाना मुश्किल हो गया. स्मिथ के 109 रनों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 441 रनों का लक्ष्य रखा था. मेहमान टीम ने भारत को इस लक्ष्य तक पहुंचने नहीं दिया और मैच के तीसरे दिन ही मेजबानों के 19 मैचों से अपराजित रहने के सिलसिले को रोक दिया.

भारत में पहला और करियर का 18वां शतक जड़ने वाले स्मिथ ने कहा कि चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त लेना हमारे लिए बड़ी बात है.

स्मिथ ने मैच के बाद कहा, "हमने सोचा था कि हमें काफी मेहनत करनी पड़ेगी. खिलाड़ियों ने जिस तरह खेला मुझे उस पर गर्व है. टॉस जीतना हमारे लिए बोनस था. आस्ट्रेलिया ने 4502 दिनों बाद भारत में जीत हासिल की है."

उन्होंने कहा, "इस विकेट पर हमारे पास विशाल बढ़त थी. हमारे पास स्पिन खेलने वाले कुछ अच्छे बल्लेबाज और कुछ अच्छे गेंदबाज हैं."

गौरतलब है कि स्पिनर स्टीव ओकीफी ने ऑस्ट्रेलिया की जीत में अहम भूमिका निभाई और कुल 12 विकेट हासिल किए. स्मिथ ने ओकीफी की प्रशंसा की और कहा, "ओकीफी ने शानदार प्रदर्शन किया. जब उन्होंने लेंथ को थोड़ा पीछे रखा तो उन्हें लगा कि वह हर गेंद पर विकेट ले सकते हैं. आपको ऐसी विकेट पर थोड़ी किस्मत की जरूरत भी होती है."

ऑस्ट्रेलियाई कोच डेरेन लेहमन की खुशी का भी ठिकाना नहीं है. अपनी टीम के प्रदर्शन से वह बेहद खुश दिखे. कोच ने कहा, "यह शानदार परिणाम है. मैं अपनी बल्लेबाजी से काफी प्रभावित हूं. यह दोनों टीमों के लिए चुनौतीपूर्ण था. हमने श्रीलंका दौरे से काफी कुछ सीखा था."

लेहमन ने हालांकि कहा कि उनकी टीम को मेजबानों से संभलकर रहने की जरूरत है क्योंकि वह दूसरे मैच में वापसी की कोशिश करेंगे और ऑस्ट्रेलिया को कड़ी चुनौती पेश करेंगे. भारत में अपना पहला मैच खेल रहे ओकीफी को मैन ऑफ द मैच चुना गया. उन्होंने पहली पारी में छह विकेट और दूसरी पारी में भी छह विकेट लिए.

मैच के बाद ओकीफी ने कहा, "पहली पारी में थोड़ी दिक्कत हुई. गेंद स्पिन से ज्यादा स्किड हो रही थी और स्टम्प पर जा रही थी इसलिए पगबाधा की संभावना ज्यादा थीं." उन्होंने कहा, "मेरे पहले छह विकेट कुछ खास नहीं थे. मुझे जल्दी बदलना पड़ा. हमारे बल्लेबाजों ने अच्छी बल्लेबाजी की."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
INDvsAUS: सातवें आसमान पर हैं ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ, जानें 13 साल बाद मिली जीत पर क्या कहा...
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com