विज्ञापन
This Article is From Feb 08, 2024

U19 World Cup: भारत का फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से होगा सामना, इस दिन खेला जाएगा मुकाबला

ICC Under 19 World Cup 2024: आईसीसी अंडर-19 विश्व कप का फाइनल मुकाबला 11 फरवरी को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा.

U19 World Cup: भारत का फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से होगा सामना, इस दिन खेला जाएगा मुकाबला
U19 World Cup: फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा भारत

आईसीसी अंडर-19 विश्व कप का फाइनल मुकाबला 11 फरवरी को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा. भारत ने पहले सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी. वहीं शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया ने एक रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान को हराकर फाइनल में जगह बनाई है. भारत और ऑस्ट्रेलिया इससे पहले दो बार आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में एक दूसरे से भिड़ चुके हैं और दोनों बार टीम इंडिया ने जीत दर्ज की है. ऐसे में टीम इंडिया जिसका ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल में 100 फीसदी रिकॉर्ड है, वो खिताबी छक्का लगाने की कोशिश करेगी. भारत अभी तक पांच बार आईसीसी अंडर-19 विश्व कप का खिताब अपने नाम कर चुका है.

टॉम स्ट्रेकर के छह विकेट और हैरी डिक्सन के अर्धशतक के दम पर आस्ट्रेलिया ने गुरुवार को सेमीफाइनल में पाकिस्तान पर एक विकेट की रोमांचक जीत हासिल कर आईसीसी अंडर-19 विश्व कप फाइनल में प्रवेश किया जिसमें उसका सामना गत चैम्पियन भारत से होगा. फाइनल रविवार को इसी स्टेडियम में खेला जायेगा.

पाकिस्तान के खिलाड़ी तेज गेंदबाज स्ट्रेकर (24 रन देकर छह विकेट) के आगे संघर्ष करते रहे जिससे टीम बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद महज 179 रन का स्कोर ही खड़ा पर पायी. अगर अराफात मिन्हास (52 रन) और अजान अवेस (52 रन) के अर्धशतक नहीं होते तो यह स्कोर और कम होता. आस्ट्रेलियाई टीम भी पाकिस्तानी गेंदबाजों के आगे जूझती दिखी लेकिन इसके बावजूद 49.1 ओवर में नौ विकेट पर 181 रन बनाकर फाइनल में पहुंचने में सफल रही. इसमें डिक्सन (75 गेंद में 50 रन, पांच चौके) और ओलिवर पीके (75 गेंद में 49 रन, तीन चौके) की पारियों का अहम योगदान रहा.

भारतीय टीम अपना नौवां फाइनल खेलेगी जबकि आस्ट्रेलिया का यह छठा फाइनल होगा. भारत ने रिकॉर्ड पांच खिताब जीते हैं जबकि आस्ट्रेलिया के नाम तीन ट्राफियां रही हैं। पिछली बार आस्ट्रेलिया ने 2010 में यह ट्राफी पाकिस्तान को हराकर जीती थी. पाकिस्तानी गेंदबाजों ने आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को प्रत्येक रन के लिए मेहनत करायी.

आस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डिक्सन और सैम कोन्सास (14) ने मिलकर 33 रन जोड़े लेकिन टीम ने 6.2 ओवर में 26 रन जोड़कर चार विकेट गंवा दिये जिससे टीम मुश्किल में थी. हालांकि आस्ट्रेलियाई टीम दबाव का जितनी अच्छी तरह सामना करती है, उतना ज्यादा टीम नहीं कर पाती हैं और उन्होंने मुकाबले में इसी जज्बे का प्रदर्शन किया.

आस्ट्रेलिया के मध्यक्रम ने एक दो रन लेने के अलावा बीच बीच में बाउंड्री से रन जुटाने पर ध्यान लगाया. टूर्नामेंट में तीसरा अर्धशतक जड़ने वाले डिक्सन और पीके ने मिलकर पांचवें विकेट के लिए 43 रन जोड़े जिससे टीम लक्ष्य तक पहुंचने की दौड़ में बनी रही. लेकिन बायें हाथ के स्पिनर मिन्हास ने तेज स्पिन होती गेंद पर डिक्सन के स्टंप उखाड़कर इस भागीदारी को तोड़ दिया.

इसके बाद पीके और टॉम कैम्पबेल (25 रन, 42 गेंद, दो चौके) ने कोई जोखिम उठाये बिना 44 रन की भागीदारी बनायी. अराफात ने आर्म गेंद से कैम्पबेल के ऑफ स्टंप उखाड़कर इस साझेदारी का अंत किया. फिर 15 वर्षीय तेज गेंदबाज अली रजा ने पीके को आउट कर आस्ट्रेलिया को बड़ा झटका दिया. रजा ने मांसपेशियों में खिंचाव के बावजूद गेंदबाजी की। उन्होंने अपने अंतिम ओवर में स्ट्रेकर और माहली बर्डमैन के विकेट लेकर आस्ट्रेलिया का स्कोर नौ विकेट पर 164 रन कर दिया. अब आस्ट्रेलिया का एक विकेट बचा था और उसे जीत के लिए 16 रन चाहिए थे. राफ मैकमिलन (नाबाद 19 रन) और कैलम विडलर (नाबाद तीन रन) ने अंतिम ओवर में टीम को जीत दिलायी.

यह भी पढ़ें: "हम विरोधी टीम पर फोकस ..." कप्तान उदय सहारन ने बताया अंडर-19 विश्व कप फाइनल के लिए क्या है 'गेम प्लान'

यह भी पढ़ें: "भारतीय टीम उन पर विचार नहीं करेगी..." ईशान किशन के क्रिकेट से दूर रहने के बीच आकाश चोपड़ा ने कही बड़ी बात

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Joe Root: "16 हजार रन...", एलिस्टेयर कुक ने जो रूट को लेकर की चौंकाने वाली भविष्यवाणी, विश्व क्रिकेट हैरत में
U19 World Cup: भारत का फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से होगा सामना, इस दिन खेला जाएगा मुकाबला
Mohammad Rizwan record Most run as a wicketkeeper Test since 2020 PAK vs ENG 2nd Test
Next Article
PAK vs ENG: मोहम्मद रिजवान का धमाका, ऐसा रिकॉर्ड बनाकर मचाई खलबली, विश्व क्रिकेट चौंका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com