हर्षल पटेल IPL में ऐसा करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने, लेकिन 'डर' यह है कि..

तेज गेंदबाज हर्षल पटेल (Harshal Patel) ने इतिहास रच दिया. हर्षल पटेल आईपीएल के इतिहास (IPL history) में एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए.

केकेआर के खिलाफ एलिमिनेटर मैच में भले ही आरसीबी हार गई लेकिन तेज गेंदबाज हर्षल पटेल (Harshal Patel) ने इतिहास रच दिया. हर्षल पटेल आईपीएल के इतिहास (IPL history) में एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए. भले ही हर्षल, ड्वेन ब्रावो ( Dwayne Bravo) का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए लेकिन अपने नाम किए इस उपलब्धि ने उन्हें स्टार बना दिया है. हर्षल पटेल ने आईपीएल 2021 के सीजन में कुल 32 विकेट लिए और ब्रावो की बराबरी करने में सफल रहे. ब्रावो ने 2013 के सीजन में सीएसके की ओर से खेलते हुए 32 विकेट अपने नाम किए थे. वहीं, इस सीजन में पटेल ने 15 मैच खेलकर 32 विकेट लिए जिसमें उन्होंने एक बार पारी में 5 विकेट भी हासिल किए. पटेल इस सीजन में हैट्रिक विकेट हासिल करने वाले इकलौते गेंदबाज भी बने हैं.

वैसे, इन दो गेंदबाजों के बाद सबसे ज्यादा विकेट एक सीजन में लेने का रिकॉर्ड कागिसो रबाडा के नाम है. रबाडा ने 2020 के सीजन में 30 विकेट हासिल किए थे. तीसरे नंबर पर लसिथ मलिंगा हैं, जिन्होंने 2011 के सीजन में 28 विकेट अपने नाम करने में सफल रहे थे. चौते नंबर पर जेम्स फॉकनर हैं जिन्होंने 2013 के सीजन में राजस्थान रॉयल्स की ओऱ से खेलते हुए 28 विकेट अपने नाम किए थे. 

बात करें भारत के गेंदबाजों की तो हर्षल के बाद सबसे ज्यादा विकेट एक सीजन में लेने का रिकॉर्ड जसप्रीत बुमराह के नाम रहा था. बुमराह ने 2020 के सीजन में कुल 27 विकेट हासिल किए थे. 

 ये भी पढ़ें 
सुनील नरेन की परफॉरमेंस पर जाफर ने किया बहुत ही फनी पोस्ट, फैंस ने भी दिए मजेदार जवाब
हार्दिक पंड्या की बेटे के साथ Instgram पर क्यूट पिक हुई वायरल, दिख रहे खुद पर चर्चा से बेपरवाह
IPL 2021 के फाइनल में पहुंचने के बाद CSK खिलाड़ियों का होटल में हुआ जोरदार स्वागत, देखें पूरा Video
Zimw vs IreW: ऑयरलैंड की एमी हंटर का बड़ा कारनामा, मिताली राज का रिकॉर्ड तोड़ा

मेगा ऑक्शन में बरसेगा पैसा ?
आईपीएल 2021 में हर्षल ने अपनी गेंदबाजी से कमाल कर दिया और सभी का दिल जीतने में सफल हो गए हैं. अब इस सीजन में सबसे सफल गेंदबाज बनने वाले हर्षल अगले सीजन में किस टीम में होंगे यह देखना दिलचस्प होगा. बता दें कि दिसंबर में मेगा ऑक्शन होना है, ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इस ऑक्शन में हर्षल पटेल को खरीदने के लिए फ्रेंचाइजी जोर लगाएंगे और मोटी रकम भी दे सकते हैं. अगले सीजन में 10 टीमें आईपीएल खेलेगी. ऐसे में मेगा ऑक्शन में पटेल पर करोड़ों रूपये की बारिश होनी तय लग रही है. 

2ibbjauo

Photo Credit: BCCI/IPL


हाल न हो जाए उनादकट के जैसा
भले ही हर्षल ने इस सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेकर तहलका मचा दिया है. अब मेगा ऑक्शन में हर्षल पर पैसों की बरसात हो सकती है. लेकिन डर इस बात का है कि क्या यह गेंदबाज अगले सीजन में अपने इसी परफॉर्मेंस को दोहरा पाएगा. यह डर भारतीय गेंदबाजों के साथ हमेशा से रहा है. याद हो आईपीएल 2019 के ऑक्शन में जयदेव (Jaydev Unadkat) को 8 करोड़ 40 लाख की कीमत में खरीदा था लेकिन इसी सीजन में उन्होंने केवल 10 विकेट हासिल किए थे. इसके अलावा 2018 के सीजन में जयदेव के नाम 11 विकेट दर्ज हुए थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


2020 में इस गेंदबाज को केवल 7 मैच में ही खेलाया गया जिसमें केवल 4 विकेट लिए. इसके अलावा 2021 में 6 मैच में जयदेव टीम का हिस्सा रहे और जिसमें उन्होंन 4 विकेट लिए. दरअसल 2017 के सीजन में जयदेव ने शानदार खेल दिखाते हुए 24 विकेट लिए थे. ऐसे में जब 2019 के लिए ऑक्शन हुए तो उन्हें सबसे ज्यादा रकम दी गई, लेकिन इसके बाद से जयदेव फिर उम्मीदों पर खड़े नहीं उतर पाए. ऐसे में 'डर' तो बनता है.