बिहार: वैशाली में सड़क किनारे पूजा कर रहे दर्जनों लोगों को ट्रक ने रौंदा, 8 की मौके पर ही मौत

बिहार के वैशाली में रविवार रात को बड़ा हादसा हो गया. देसरी थाना क्षेत्र में हुए सड़क हादसे में 8 लोगों की मौत हो गई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी इस घटना पर शोक जताया है.

पटना:

बिहार के वैशाली में रविवार रात को बड़ा हादसा हो गया. देसरी थाना क्षेत्र में हुए सड़क हादसे में 8 लोगों की मौत हो गई. बताया जाता है कि सुल्तानपुर गांव के समीप एक तेज रफ्तार ट्रक के अनियंत्रित होकर एक शोभायात्रा (धार्मिक कार्यक्रम) में घुस जाने पर 8 लोगों की मौत हो गयी. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.  राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू , PM नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी इस घटना पर शोक जताया है.

राज्य की राजधानी पटना से लगभग 30 किलोमीटर दूर वैशाली जिले में यह हादसा रात करीब नौ बजे उस समय हुआ जब लोग एक स्थानीय देवता 'भूमिया बाबा' की पूजा करने के लिए सड़क के किनारे एक 'पीपल' के पेड़ के सामने एकत्र हुए थे.

न्यूज एजेंसी भाषा ने वैशाली के पुलिस अधीक्षक मनीष कुमार के हवाले से रिपोर्ट में लिखा है, 'शादियों से जुड़े रिवाज के तहत बारात निकाली गई थी. पास के सुल्तानपुर गांव निवासी एक व्यक्ति के घर कुछ दिनों में शादी तय थी. बगल के महनार-हाजीपुर हाईवे पर तेज गति से आ रहे ट्रक के चालक ने नियंत्रण खो दिया. ट्रक चालक को हम क्षतिग्रस्त वाहन से निकालने की कोशिश कर रहे हैं, उसकी भी मौत हो जाने की आशंका है.''

इस घटना के बाद इलाके में अफरा-तफरी मच गई, अपनों को खोने वाले सड़क किनारे खड़े होकर बिलखते दिखे. कई अन्य लोगों ने गुस्से में नारेबाजी करते हुए आरोप लगाया कि पुलिस काफी देर से पहुंची. पुलिस अधीक्षक ने कहा, 'हमने बचाव कार्य में तेजी लाने और कानून व्यवस्था की स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए आसपास के कई थानों से पुलिसकर्मियों को बुलाया गया है.'

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ट्वीट किया, "वैशाली, बिहार में हुई सड़क दुर्घटना में बच्चों समेत कई लोगों के हताहत होने की खबर अत्यंत पीड़ादायक है. मैं इस हादसे में अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों के प्रति गहन शोक-संवेदनाएं व्यक्त करती हूं तथा घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं"

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से ट्वीट किया गया, ‘‘ बिहार के वैशली की दुर्घटना दुखद है. शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदना. ईश्वर घायल लोगों को शीघ्र स्वस्थ करे. मृतकों के हर परिवार को प्राधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी. प्रत्येक घायल को 50 हजार रुपये दिये जाएंगे.''

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार वैशाली जिले के देसरी थाना क्षेत्र में तेज रफ्तार ट्रक के चपेट में आने से लोगों की मौत से मर्माहत हैं. उन्होंने इस घटना को दुखद बताते हुए मृतकों के प्रति गहरी शोक संवेदना व्यक्त की. मुख्यमंत्री ने निर्धारित मानक प्रक्रिया के अनुरूप मृतकों के परिजनों को अविलंब अनुग्रह राशि उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है. मुख्यमंत्री ने सभी घायलों के समुचित इलाज के भी निर्देश दिए हैं और उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है.

बिहार के उपमख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने ट्वीट किया, "हाजीपुर में एक सड़क दुर्घटना में कई लोगों की मृत्यु की हृदयविदारक खबर से मर्माहत हूं. शोक संतप्त परिजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त तथा घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने कामना करता हूं. ईश्वर दिवंगत आत्माओं की शांति व उनके परिजनों को यह दुःख सहने की शक्ति प्रदान करें."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

ये भी पढ़ें:- 
पुणे-बेंगलुरु हाईवे पर बड़ा हादसा: एक दूसरे से भिड़ीं 48 गाड़ियां, राहत-बचाव कार्य शुरू - रिपोर्ट
"एक दिन ऐसा आएगा जब..." सभा के दौरान 'मोदी-मोदी' के नारे लगने पर अरविंद केजरीवाल ने कहा